Remedicivir को लेकर निर्देश जारी, जानें गंभीर मरीजों के लिए कैसे मिलेगा Injection?
Advertisement

Remedicivir को लेकर निर्देश जारी, जानें गंभीर मरीजों के लिए कैसे मिलेगा Injection?

महाजन ने बताया कि इसके लिए प्रक्रिया पूर्व में जारी संदर्भित पत्र के अनुसार ही होगी किन्तु निदेशक आरएमएसीएल से अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने कोविड-19 (Covid-19) से हो रही जनहानि को रोकने और गंभीर मरीजों के उपचार के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remedicivir Injection) के उपयोग के क्रम में विशेष दिशा-निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें- Corona जंग के खिलाफ पूर्व CM Vasundhara Raje की पहल, Plasma Donation की चलाई मुहिम

चिकित्सा शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन (Siddharth Mahajan) ने बताया कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की सीमित उपलब्धता एवं मांग में अत्यधिक वृद्धि के मद्देनजर समस्त जिला कलेक्टर राजस्थान चिकित्सा सेवा निगम (आरएमएससीएल) द्वारा उपलब्ध करवाए गए रेमडेसिविर के स्टॉक को तीन सदस्यों की समिति बनाकर संबंधित जिले के प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज या मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी से चर्चा कर आवश्यकता, उपयोगिता एवं उपलब्धता के आधार पर निर्णय कर निजी क्षेत्र के चिकित्सालयों को रेमडीसीविर देने का निर्णय ले सकेंगे.

यह भी पढ़ें- जितनी ज्यादा कोरोना जांचें, संक्रमण पर उतनी ही जल्दी काबू : Dr Raghu Sharma

क्या बोले चिकित्सा शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन 
महाजन ने बताया कि इसके लिए प्रक्रिया पूर्व में जारी संदर्भित पत्र के अनुसार ही होगी किन्तु निदेशक आरएमएसीएल से अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी. उन्होंने बताया कि समिति अपने विवेक से इन दवाओं के उपयोग के लिए लागू प्रोटोकॉल के हिसाब से ही केस दर केस के आधार पर अपने स्तर पर निर्णय ले सकेगी. उन्होंने बताया कि समस्त जारी किए जाने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए संयुक्त समिति की अनुशंसा के बाद संबंधित निजी चिकित्सा संस्थान को संबंधित जिले के मेडिकल कॉलेज या जिला औषधि भंडार गृहों से उपलब्धता के आधार पर प्राप्त की जा सकेगी.

अलग से मांग नहीं किए जाने की कही बात
चिकित्सा शासन सचिव ने बताया कि रेमडेसिविर के उपलब्ध स्टॉक में से ही निजी चिकित्सालयों को उपलब्ध करवाया जाना है. इसके लिए अलग से मांग नहीं की जाए. उन्होंने जिले के निजी अस्पतालों को रेमडेसिविर एवं टोसिलिजुमेब इंजेक्शन उपलब्ध करवाए जाने के लिए अपने स्तर पर तीन चिकित्सकों की समिति द्वारा न्यायोचित एवं आवश्यक उपभोग का आंकलन कर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए.

Trending news