मौसम की सटीक जानकारी के लिए विभाग ने उदयपुर और किशनगढ़ एयरपोर्ट में लगाए RVR उपकरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1508206

मौसम की सटीक जानकारी के लिए विभाग ने उदयपुर और किशनगढ़ एयरपोर्ट में लगाए RVR उपकरण

Jaipur News: मौसम की सटीक जानकारी के लिए ने उदयपुर और किशनगढ़ एयरपोर्ट में आरवीआर इंस्ट्रुमेंट लगाए हैं. इनको लगा कर से मौसम सेवाओं को पहले से बेहतर किया गया है. 

 

मौसम की सटीक जानकारी के लिए विभाग ने उदयपुर और किशनगढ़ एयरपोर्ट में लगाए RVR उपकरण

Jaipur: मौसम विज्ञान केंद्र मौसम को सही और सटीक जानकारी प्राप्त हो इसके लिए विभाग नवाचार करता रहा है. इसी कड़ी में उदयपुर और किशनगढ़ एयरपोर्ट में आरवीआर इंस्ट्रुमेंट स्थापित किए गए हैं. इन यंत्रों को लगाने से मौसम सेवाओं को और बेहतर और आधुनिकीकरण से सुसज्जित किया गया है. फॉरवर्ड स्कैटरिंग के सिद्धांत पर आधारित उपकरण रनवे के पास स्थापित कर चालू कर दिए गए हैं. इस यंत्र से तेज हवा चलने, मौसम में होने वाले अचानक परिवर्तन पर निगरानी और सटीक जानकारी महत्वपूर्ण होती है. 

इसी के चलते यह यंत्र लगाए गए हैं, मौसम विभाग केंद्र जयपुर के निर्देशक राधेश्याम शर्मा ने बताया विभिन्न मौसमी घटनाओं जैसे बारिश और आंधी, धूंध, वायु प्रदूषण सहित अन्य अचानक विजिबिलिटी में कमी या बदलाव को यह यंत्र जल्दी और सटीकता से आकलन कर सकता है. यह उपकरण मौसम केंद्र जयपुर की एक तकनीकी टीम द्वारा स्थापित किए गए हैं. 

फॉरवर्ड स्केटिंग उपकरण से हवा में मौजूद पीएम कणों जैसे धूल, प्रदूषण, धुंआ पानी की छोटी छोटी बूंद सहित कणों के कारण होने वाली कम रोशनी के आधार पर विजिबिलिटी को यह यंत्र सटीकता से मापता है. राधेश्याम शर्मा ने बताया जयपुर एयरपोर्ट पर यह यंत्र पहले ही लगाया जा चुका है जिसका परीक्षण सफल रहा. 

इसके बाद इस यंत्र को जोधपुर एयरपोर्ट पर लगाया गया उसका भी परीक्षण सफल रहा. मौसम विभाग समय-समय पर आमजन और अन्य विभागों को सही जानकारी देने के लिए लगातार प्रयत्न कर रहा है. जिससे मौसम की सही जानकारी आमजन तक पहुंचे और समय रहते चेतावनी मिलने से अंतिम समय की जाने वाली तैयारियों को पहले ही शुरू कर दिया जाए. इस यंत्र को आज किशनगढ़ एयरपोर्ट के रनवे 23 पर स्थापित यंत्र का उद्घाटन एयरपोर्ट निर्देशक बी एल मीणा के कर कमलों द्वारा किया गया. इस दौरान मौसम केंद्र जयपुर के विशेषज्ञ हिमांशु शर्मा, अमित वर्मा, कैलाश शर्मा किशनगढ़ प्रभारी भूषण प्रसाद, गोपाल वर्मा सहित एयरपोर्ट के अधिकारीगण मौजूद रहे.

Reporter- Anup Sharma

Trending news