विवेकानंद संदेश यात्रा का जयपुर में हुआ भव्य स्वागत, आज होगा कवि सम्मेलन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1503063

विवेकानंद संदेश यात्रा का जयपुर में हुआ भव्य स्वागत, आज होगा कवि सम्मेलन

स्वामी विवेकानंद के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए यह संदेश यात्रा शुरू की गई है. जयपुर प्रांत की ओर से शुरू की गई 50 दिवसीय का सोमवार को 200 फुट बाईपास स्थित होटल प्राइम सफारी में स्वागत किया गया.

विवेकानंद संदेश यात्रा का जयपुर में हुआ भव्य स्वागत, आज होगा कवि सम्मेलन

Jaipur News: संस्कृति मंत्रालय एवं विवेकानंद केंद्र राजस्थान प्रांत की ओर से शुरू की गई विवेकानंद संदेश यात्रा का जयपुर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया. यात्रा के तहत आज कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. 

स्वामी विवेकानंद के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए यह संदेश यात्रा शुरू की गई है. जयपुर प्रांत की ओर से शुरू की गई 50 दिवसीय का सोमवार को 200 फुट बाईपास स्थित होटल प्राइम सफारी में स्वागत किया गया. भारत विकास परिषद यात्रा में लगातार सहयोगी बनी हुई है. 

संदेश यात्रा होटल ग्रैंड सफारी, गोपालपुरा बायपास से भव्य शोभायात्रा के रूप में त्रिवेणी नगर चौराहे तक पहुंची, जहां समाज के सैकड़ों लोगों ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए. शोभा यात्रा में सैकड़ों बच्चे स्वामी विवेकानंद की संपूर्ण पोशाक में नजर आए, यह अद्भुत नजारा जयपुर वासियों ने पहली बार देखा. 

ऐसा लग रहा था कि जयपुर की धरती पर विवेकानंद विवेकानंद दिखाई दे रहे हो. संदेश यात्रा के स्वागत के लिए निकाली गई शोभायात्रा में भारत माता की जय और कश्मीर से कन्याकुमारी तक हमारी संस्कृति एक है, जैसे नारों के साथ एकता का संदेश दिया गया. शोभायात्रा में शामिल स्त्री पुरुषों ने केसरिया बाना धारण किया हुआ था. हाथ में तिरंगा लिए वंदे मातरम का जयघोष लगाती महिलाएं देशभक्ति का ज्वार पैदा कर रही थी. 

वहीं, संदेश यात्रा रथ में विवेकानंद की प्रतिमा लगाई गई थी, जिसे लोग पुष्पांजलि अर्पित कर रहे थे. शोभायात्रा के आगे बैंड बाजे पर देशभक्ति की स्वर लहरियां गूंज रही थी.  शोभा यात्रा को देखकर राह चलते लोग भी रुक गए. 

संदेश यात्रा के जयपुर आगमन पर आज एक राष्ट्रीय कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. परमहंस धाम, रिद्धि सिद्धि चौराहा, गोपालपुरा रोड पर आयोजित इस कवि सम्मेलन में देश के नामी कवि अपनी रचनाएं प्रस्तुत करेंगे. संदेश यात्रा विभिन्न प्रांतों से होकर जयपुर पहुंची है और अब बुधवार को जयपुर से प्रस्थान करेगी. 

Trending news