Jaipur News: शाहपुरा कस्बे में पहुंची जन-जागरण रथ यात्रा, ये है इसका उद्देश्य
Advertisement

Jaipur News: शाहपुरा कस्बे में पहुंची जन-जागरण रथ यात्रा, ये है इसका उद्देश्य

Shahpura News:  भारतीय सिंधु सभा राजस्थान की ओर से निकाली गई और हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष जन-जागरण रथ यात्रा भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा पहुंची...

Jaipur News: शाहपुरा कस्बे में पहुंची जन-जागरण रथ यात्रा, ये है इसका उद्देश्य

Shahpura News: शाहपुरा कस्बे में जन-जागरण रथ यात्रा पहुंची. इतिहास में हेमू कालानी के योगदान और इसकी महत्ता से आमजन को रूबरू कराने के लिए भारतीय सिंधु सभा राजस्थान की ओर से निकाली गई हेमू कालाणी जन्म शताब्दी वर्ष जन-जागरण रथ यात्रा भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा पहुंची. रथ यात्रा का दिलखुशाल बाग स्थित श्रीझूलेलाल मंदिर पर पहुंचने पर पूज्य सिंधी पंचायत के पदाधिकारियों ने स्वागत किया. इससे पूर्व रथ यात्रा शाहपुरा के बाजार के मुख्य मार्गों से होती हुई दिलखुशाल बाग पर पहुंची, यहां सभा में देशभक्ति कार्यक्रम और हेमू कालाणी की जीवनी के बारे में बताया गया.

झूलेलाल मंदिर में भारतीय सिंधु सभा के राष्टीय मंत्री महेंद्र तीर्थानी के मुख्य आतिथ्य, रामस्नेही संत श्रीनिर्मलराम महाराज के सानिध्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता पालिका चेयरमेन रघुनंदन सोनी ने की. समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में आरएसएस के प्रांत बोद्विक प्रमुख सत्यनारायण कुमावत, विशिष्ट अतिथि भारतीय सिंधु सभा के प्रदेश महामंत्री ईश्वरलाल मोरयानी, प्रदेश संगठन मंत्री डॉ. कैलाश शिवलानी, कोषाध्यक्ष इन्द्रकुमार रामानी, उदयपुर संभाग प्रभारी वीरूमल पुरसानी, ढालूमल सोनी, हिन्दू वाहिनी के प्रदेश उपाध्यक्ष रामेश्वरलाल धाकड़ सहित अन्य जनप्रतिनिधि और सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद रहें.

साथ ही पालिका चेयरमेन रघुनंदन सोनी ने हेमु कालाणी की शहादत को नमन करते हुए कहा कि शाहपुरा में उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाये रखने और युवा पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए एक मार्ग और एक पार्क का नामकरण हेमू कालाणी के नाम पर किया जाएगा. मूर्ति की स्थापना भी नगर पालिका द्वारा करवा दी जाएगी. सिंधी पंचायत प्रस्ताव दे आगामी बोर्ड बैठक में निर्णय पारित करा दिया जाएगा. उन्होंने सभी से संगठित होने का आव्हान किया. उन्हें नमन करते हुए कहा कि ऐसे बलिदानों के कारण ही आज देश आजाद और सुरक्षित है. हम सभी को एक होकर देश की रक्षा करनी चाहिए.

कार्यक्रम में सभा के राष्टीय मंत्री महेंद्र तीर्थानी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हेमू कालाणी का जीवन सनातन हिंदू समाज के सामने लाने का प्रयास रथ यात्रा और जन जागरण के माध्यम से किया जा रहा है. तीर्थानी ने ने हेमू कालाणी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके बलिदान की गाथाओं को सुनाया. वक्ताओं ने वीर बलिदानी हेमू कालाणी को समाज का नायक बताते हुए समाज और देश हित में उनके बलिदान पर गर्व जताया.

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत बोद्विक प्रमुख सत्यनारायण कुमावत ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेकर अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले बलिदानी हेमू कलानी की जन्म शताब्दी वर्ष पर आज से देशभर में कई कार्यक्रम हो रहे हैं. हेमू कलानी ने 18 साल की उम्र में देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी थी. हेमू ने हथियारों से भरी ट्रेन को रोक दिया था, जिस पर उसे पटरी काटने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया. वह फांसी पर चढ़ने के लिए राजी हो गया, लेकिन उसने अपने साथियों के नाम नहीं बताए. ऐसे बलिदान से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए.

भारतीय सिंधु सभा के प्रदेश महामंत्री ईश्वरलाल मोरयानी, प्रदेश संगठन मंत्री डॉ. कैलाश शिवलानी, उदयपुर संभाग प्रभारी वीरूमल पुरसानी ने कहा कि अंग्रेजों और विदेशी यात्राओं से देश को मुक्त कराने में हेमू कालाणी का योगदान महत्वपूर्ण रहा है.

आपको बता दें कि कार्यक्रम जिला सर्तकता समिति के सदस्य राजकुमार बैरवा, पार्षद राजेश सौंलकी, रचना सुनील मिश्रा, संचिना अध्यक्ष रामप्रसाद पारीक, अणुव्रत समिति अध्यक्ष तेजपाल उपाध्याय, महामंत्री गोपाल पंचोली, भाजपा, कांग्रेस और सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहें. समारोह में सिंधी पंचायत की ओर से सभी अतिथियों का स्वागत कर स्मृति चिन्ह भेंट किए गए.

संत सानिध्य में निकाली रथयात्रा
शाहपुरा में जागरण रथ यात्रा और वाहन रैली रामनिवास धाम के मुख्यद्वार से रवाना हुई. यहां पर रामस्नेही संप्रदाय के संत निर्मलराम महाराज ने रथ की पूजार्चना कर भारत माता की महाआरती कर इसे झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी, प्रेस क्लब अध्यक्ष चान्दमल मूंदड़ा, भाजपा नगर मंहामंत्री खुशीराम आचार्य, जिला मंत्री तारा चाष्टा, मोहन रेगर, सिम्मी रणजीत कौर, राधेश्याम जीनगर भी मौजूद थे. रैली का शहर भ्रमण के दौरान कई जगहों पर सामाजिक संगठनों व व्यापार मंडल की ओर से पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया. रैली में भारत माता और अमर शहीद हेमू कालाणी की झांकियां सजाई गई थी.

बाजार में जगह जगह हुई पुष्पवर्षा
पूज्य सिंधी पंचायत शाहपुरा के अध्यक्ष लक्ष्मण पेसवानी ने बताया कि मंगलवार को दोपहर करीब 2 बजे रथ यात्रा का सिंधी समाज सहित सर्वसमाज की ओर से तिलक लगाकर और पुष्प वर्षा करके जोरदार स्वागत किया गया. यात्रा मुख्य बाजार से होते हुए स्थित झूलेलाल मंदिर में पहुंची. रथ यात्रा के साथ साथ सिंधी समाज की ओर से वाहन रैली निकाली गई. यात्रा के दौरान वीर बलिदानी हेमू कालाणी के जयकारों से वातावरण गूंजता रहा. शहर स्थित झूलेलाल मंदिर में यात्रा समापन के बाद आम सभा का आयोजन किया गया.

बारहठ स्मारक पर दी श्रृद्वांजलि
हेमू कालाणी रथ यात्रा के शाहपुरा नगर प्रवेश के मौके पर त्रिमूर्ति स्मारक स्थल पर सभी ने पहुंच कर अमर शहीद बारहठ बंधुओं को माल्र्यापण कर श्रृद्वाजंलि दी. भारतीय सिंधु सभा के राष्टीय मंत्री महेंद्र तीर्थानी ने बारहठ परिवार को राष्ट नायक की संज्ञा देते हुए कहा कि आजादी को अक्षुण्य बनाए रखने की महत्ती जरूरत है. हेमु कालाणी रथयात्रा में पहुंचे सभी पदाधिकारियों और अतिथियों को इस मोके पर अमर शहीद प्रताप सिंह बारहठ सेवा संस्थान की ओर से पार्षद राजेश सौंलकी व परमेश्वर कुमावत ने साहित्य, स्मृति चिन्ह व कलेंडर भेंट किए.

Reporter: Mohammad Khan

Reporter: Deepak Vyas

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

 

Trending news