राजस्थान में निवेश के लिए अब तक 15 लाख करोड़ रुपए से अधिक के MOU, जर्मनी में इन्वेस्टर रोड शो में बोले CM
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2474176

राजस्थान में निवेश के लिए अब तक 15 लाख करोड़ रुपए से अधिक के MOU, जर्मनी में इन्वेस्टर रोड शो में बोले CM

Jaipur News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा अपनी जर्मन यात्रा के दूसरे दिन म्यूनिख पहुंचे. यहां ‘राइजिंग राजस्थान’ इन्वेस्टर रोड शो के दौरान जर्मनी के निवेशकों से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि मैं आप सभी से राजस्थान में निवेश करने और समृद्ध भविष्य के निर्माण के हमारे प्रयासों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं.

CM Bhajanlal Sharma

Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान सरकार के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने आज म्यूनिख में ‘राइजिंग राजस्थान’ इन्वेस्टर रोड शो में भाग लिया. मुख्यमंत्री ने जर्मन कंपनियों को राजस्थान में निवेश के लिए आमंत्रित किया और कहा कि राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट की घोषणा के दो महीने में ही 15 लाख करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू हो चुके हैं.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा अपनी जर्मन यात्रा के दूसरे दिन म्यूनिख पहुंचे. यहां ‘राइजिंग राजस्थान’ इन्वेस्टर रोड शो के दौरान जर्मनी के निवेशकों से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा, “मैं आप सभी से राजस्थान में निवेश करने और समृद्ध भविष्य के निर्माण के हमारे प्रयासों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं. राज्य में निवेश करने वाले प्रत्येक उद्यमी को मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सरकार हर कदम पर उनके साथ खड़ी है. वैज्ञानिक नवाचारों, तकनीकी कौशल, समृद्धि और विकास के शक्तिशाली प्रतीक जर्मनी के साथ हम अपनी मजबूत साझेदारी स्थापित करना चाहते हैं. राजस्थान रणनीतिक रूप से एक आदर्श है और हमारे पास मजबूत बुनियादी ढांचा और प्रचुर मात्रा में संसाधन हैं. इसके अलावा, व्यापारिक जगत के अनुकूल हमारी नीतियां हमें जर्मन कंपनियों के लिए एक आदर्श व्यापार स्थल बनाती हैं. 

राजस्थान एक आदर्श सप्लाई चेन डेस्टिनेशन
उन्होंने कहा कि भारत को वैश्विक कंपनियों के लिए एक सप्लाई चेन डेस्टिनेशन के रूप में देखा जा रहा है. अपनी सक्रिय और विकासोन्मुखी नीतियों के कारण राजस्थान भारत में इन कंपनियों का विश्वसनीय भागीदार बनने के लिए तैयार है. आपके निवेश को समृद्ध और सुरक्षित बनाने के लिए राजस्थान सरकार हर कदम पर आपके साथ है.

अक्षय ऊर्जा में निवेश का आमंत्रण
जर्मनी के निवेशकों को राज्य के अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि 2031-32 तक राजस्थान अपनी अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता को 28 गीगावाट से बढ़ाकर 115 गीगावाट करेगा और इसके लिए 5.4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की आवश्यकता है. जर्मनी अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में वर्ल्ड लीडर है, राजस्थान में सौर और पवन ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाएं शुरू कर सकता है. 

कई प्रमुख जर्मन कंपनियों के संग हुए एमओयू
इन्वेस्टर रोड शो में राजस्थान सरकार ने अल्बाट्रॉस प्रोजेक्ट्स, फ्लिक्सबस, पार्टेक्स एनवी, वेउली टेक्निक्स जीएमबीएच, और इंगो श्मिट्ज जैसी कई बड़ी जर्मन कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए. ये कंपनियां रक्षा, मोबिलिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऑटोमोबाइल और कौशल विकास क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में काम करती हैं. इसके अलावा, इस दौरान मुख्यमंत्री शर्मा के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने जर्मनी के निवेशकों, व्यापारिक समूहों और इन्नोवेटर्स के साथ भी बातचीत की और उन्हें राजस्थान में निवेश के लिए आमंत्रित किया.

जर्मनी के साथ सहयोग को उत्सुक: उपमुख्यमंत्री  
मुख्यमंत्री के साथ जर्मनी में मौजूद उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि राजस्थान नवाचार को अपनाकर, तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देकर और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे में निवेश करके अपनी विशाल क्षमता को अनलॉक करने के लिए तैयार है. राजस्थान जर्मनी के साथ तकनीक और अन्य प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए उत्सुक है. 
 

निवेशकों से मिला अभूतपूर्व रिस्पॉन्स
इन्वेस्टर रोड शो में राजस्थान में मौजूद व्यावसायिक अवसरों पर एक प्रेजेंटेशन देते हुए उद्योग विभाग व ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन के आयुक्त रोहित गुप्ता ने कहा कि इन्वेस्टमेंट समिट के तहत हमने जो बड़ी-बड़ी कंपनियों से आउटरीच किया है, उसके सकारात्मक परिणाम आए हैं. दक्षिण कोरिया, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, और सिंगापुर के निवेशक प्रदेश में कारोबार करने के इच्छुक हैं. विदेशी निवेशकों के प्रति राजस्थान की प्रतिबद्धता नीमराणा में जापानी निवेश क्षेत्र की सफलता से स्पष्ट रूप से दिखाई देती है. हमारा राज्य निवेश लिए एक आदर्श विकल्प है. इस अवसर पर म्यूनिख में भारत के महावाणिज्य दूत शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि हम राजस्थान और संभावित जर्मन निवेशकों के बीच सेतु बनने तथा राजस्थान सरकार के साथ निकट समन्वय में निवेश को सुगम बनाने के लिए तैयार हैं. 

जर्मनी की कई बड़ी कंपनियों से मुलाकात
निवेशक रोड शो के अलावा, मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने मल्टीवैक सेप हैगेनमुलर एसई एंड कंपनी केज, पैकेजिंग क्षेत्र की बड़ी कंपनी, एचएडब्ल्यूई हाइड्रोलिक जीएमबीएच - इंजीनियरिंग क्षेत्र की बड़ी कंपनी, अल्बाट्रॉस प्रोजेक्ट्स - रक्षा क्षेत्र की बड़ी कंपनी, ब्रेनलैब - स्वास्थ्य सेवा की बड़ी कंपनी, यूनेक्स ट्रैफिक – अर्बन ट्रांसपोर्ट जैसी कई प्रमुख जर्मन कंपनियों के अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें राजस्थान में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। इसके अलावा, प्रतिनिधिमंडल बाद में (म्यूनिख समयानुसार) कई अन्य जर्मन कंपनियों से भी मुलाकात करेगा, जिनमें नॉफ इंजीनियरिंग जीएमबीएच, होराइजन ग्रुप, वेउली टेक्निक्स जीएमबीएच, रोडल एंड पार्टनर, पार्टेक्स वगैरह शामिल है.

मल्टीवैक ने राजस्थान में कारोबार के विस्तार में दिखाई रुचि
जर्मनी की पैकेजिंग क्षेत्र की बड़ी कंपनी मल्टीवैक सेप हैगनमुलर एसई एंड कंपनी केजी के साथ राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल की बैठक के दौरान कंपनी के अधिकारियों ने राजस्थान में अपने कारोबार के विस्तार में रुचि दिखाई. इसमें, राज्य में एक आईटी हब स्थापित करना, अपने मौजूदा ऑपरेशन्स को बढ़ाना और राजस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों का लाभ उठाना शामिल है. एकीकृत प्रसंस्करण और पैकेजिंग क्षेत्र की यह कंपनी खाद्य, लाइफ सांइसेज, स्वास्थ्य सेवा और औद्योगिक वस्तुओं जैसे उद्योगों के लिए पैकेजिंग की सुविधा मुहैय्या कराती है और राज्य के घिलोथ औद्योगिक क्षेत्र में इसका एक प्रोडक्शन यूनिट है. 

ये भी पढ़ें- Crime News: प्यार के नाम पर हैवानियत! कॉल कर नाबालिग छात्रा को बुलाया मिलने, फिर...

Trending news