Jaipur news: उत्तर पश्चिम रेलवे ने अगस्त में यात्री ट्रेन से सबसे ज्यादा आय हासिल की
Advertisement

Jaipur news: उत्तर पश्चिम रेलवे ने अगस्त में यात्री ट्रेन से सबसे ज्यादा आय हासिल की

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अगस्त माह में प्रारम्भिक यात्री आय से 246.43 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं, जो कि अभी तक किसी भी एक माह में सर्वाधिक प्रारम्भिक यात्री आय है. इसके साथ माल लदान में अगस्त माह तक 13.75 मिलियन टन माल लदान किया गया है.

 

Jaipur news: उत्तर पश्चिम रेलवे ने अगस्त में यात्री ट्रेन से सबसे ज्यादा आय हासिल की

Jaipur: उत्तर पश्चिम रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध करवाकर सुरक्षित, संरक्षित और समयबद्ध यात्रा करवाने के लिये प्रतिबद्ध है. उत्तर पश्चिम रेलवे ने अगस्त माह में प्रारम्भिक यात्री आय से 246.43 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं, जो कि अभी तक किसी भी एक माह में सर्वाधिक प्रारम्भिक यात्री आय है. इस वर्ष अगस्त माह तक 97.77 प्रतिशत समयपालन को प्राप्त कर भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर कायम है. इसके साथ ही माल लदान में किये गये अभिनव प्रयासों से रेलवे पर अगस्त माह तक 13.75 मिलियन टन माल लदान किया गया है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने संरक्षा, समयपालन, यात्री सुविधाओं में बढोतरी, इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ बनाने और निर्माण और विद्युतीकरण कार्यों को लक्ष्यानुसार पूरा करने पर विशेष बल दिया है. उत्तर पश्चिम रेलवे ने अगस्त माह में प्रारम्भिक यात्री आय से 246.43 करोड़ रुपये अर्जित किये है जो किसी भी एक माह में सर्वाधिक है. इससे पहले जुलाई 2022 में 232.89 करोड़ रुपये प्राप्त किये थे. इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस वर्ष अगस्त माह तक मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन में 97.77 प्रतिशत के समयपालन को प्राप्त कर पूरे भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर है. उत्तर पश्चिम रेलवे, पूरे भारतीय रेलवे में विगत 3 वर्षों से अधिक समय से समयपालन में लगातार प्रथम स्थान पर है.

माल लदान को बढ़ाने का प्रयास

उत्तर पश्चिम रेलवे पर माल लदान को बढाने के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे हैं. माल लदान को बढाने के लिये मण्डल और मुख्यालय स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट की स्थापना की गई है, जिनके माध्यम से नई कॉमोडिटीज जिसमें यार्न, सीमेंट टाइल्स, केमिकल जिप्सम इत्यादि का लदान किया गया है. नये ग्राहकों को जोड़कर माल लदान को बढ़ाया जा रहा है. रेलवे के इन प्रयासों के फलस्वरूप से उत्तर पश्चिम रेलवे पर इस वर्ष अगस्त माह तक 13.75 मिलियन टन माल लदान किया गया, जो कि गत वर्ष की इसी अवधि के 11.06 मिलियन टन से 24.32 प्रतिशत अधिक है. उत्तर पश्चिम रेलवे ने ट्रेनों को समयानुसार चलाने और अधिक माल लदान में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त की है. वहीं, पूरे भारतीय रेलवे पर अलग पहचान बनाई है.

Reporter- Damodar Raigar

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

यह भी पढे़ं- Landun: भारत विकास परिषद का शिक्षक दिवस पर गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम संपन्न

Trending news