Jaipur News:राजऋषि गोकुल ग्राम परियोजना कार्यक्रम का आयोजन,कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा रहे उपस्थित
Advertisement

Jaipur News:राजऋषि गोकुल ग्राम परियोजना कार्यक्रम का आयोजन,कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा रहे उपस्थित

Jaipur News:कृषि प्रबंध संस्थान दुर्गापुरा के सभागार में आज कृषि तकनीक को उन्नत एवं आधुनिक बनाने के लिए राज ऋषि गोकुल ग्राम परियोजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया.किसानों को नई तकनीकों व जैविक खेती का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए.

Jaipur News

Jaipur News:कृषि प्रबंध संस्थान दुर्गापुरा के सभागार में आज कृषि तकनीक को उन्नत एवं आधुनिक बनाने के लिए राज ऋषि गोकुल ग्राम परियोजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया.कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि कृषकों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है.

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी की ओर से आयोजन
किसानों को नई तकनीकों व जैविक खेती का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए.जिससे कम क्षेत्र में अधिक पैदावार होगी और किसान आर्थिक दृष्टि से मजबूत होंगे.प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर प्लांट लगाने पर 60 प्रतिशत एवं पॉली हाऊस लगाने पर 95 प्रतिशत तक का अनुदान किसानों को दिया जा रहा है.

दुर्गापुरा स्थित कृषि प्रबंध संस्थान में आयोजन
इसके साथ ही किसानों को फार्म पौण्ड़, ग्रीन हाऊस, तारबंदी, स्प्रिंक्लर, ड्रिप आदि पर अनुदान दिया जा रहा है.कृषक परम्परागत खेती के स्थान पर आधुनिक खेती अपनाकर अपनी आय दुगुनी कर सकते हैं.कृषि के नवाचारों से अवगत कराने के लिए एक कृषक दल को माउंट आबू भेजा जाएगा, जो वहां पर ब्रह्माकुमारी में राजऋषि गोकुल ग्राम में यौगिक खेती से अवगत होंगे.

कृषि मंत्री किरोड़ीलाल मीणा रहे मुख्य अतिथि
कृषि मंत्री ने ब्रह्मकुमारी के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि जिन जिलों में पिछडे़ कृषक हैं, वहां से दो-दो गांव गोद लेकर उन गांवों का कृषि क्षेत्र में विकास करें.कृषि विभाग और सरकार का ब्रह्मकुमारी को पूरा सहयोग रहेगा, जिससे प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिले.

कई लोग मौजूद रहे
कार्यक्रम में ब्रह्मकुमारी चन्द्रकला दीदी, महुआ विधायक राजेन्द्र मीणा, जमवारामगढ़ विधायक महेन्द्र पाल, लालसोट विधायक रामविलास मीणा, प्रमुख सचिव वैभव गालरिया, कृषि आयुक्त कन्हैया लाल स्वामी, उद्यानिकी आयुक्त लक्ष्मण सिंह कुड़ी सहित कई लोग मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:Dausa Breaking News:गलत खून चढ़ाने से सचीन की मौत!सहायता राशि स्वीकृती पत्र में दिया था सड़क दुर्घटना का हवाला

Trending news