Jaipur: PHED में इंजीनियर्स की अटेंडेंस पर ऑनलाइन कंट्रोल, समय पर दफ्तर नहीं पहुंचे तो होगी कार्रवाई
Advertisement

Jaipur: PHED में इंजीनियर्स की अटेंडेंस पर ऑनलाइन कंट्रोल, समय पर दफ्तर नहीं पहुंचे तो होगी कार्रवाई

Jaipur- राजस्थान के जलदाय विभाग में इंजीनियर्स का समय पर ऑफिस आने को लेकर जलदाय सचिव डॉ. समित शर्मा सख्त हो गए है. उन्होंने इंजीनियर्स को समय पर दफ्तर बुलाने का फार्मूला खोज लिया है. 

phed News ZeeRajasthan

Jaipur- राजस्थान के जलदाय विभाग में इंजीनियर्स का समय पर ऑफिस आने को लेकर जलदाय सचिव डॉ. समित शर्मा सख्त हो गए है.  पीएचईडी में सोमवार से अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम लागू हो गया है. जिसके लिए ऐप एप्लीकेशन लॉन्च किया गया है. इसके जरिए विभाग के इंजीनियर्स पर पूरा कंट्रोल  होगा. 

अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम से पूरा कंट्रोल-

बता दें कि पब्लिक डीलिंग वाले जलदाय विभाग में अक्सर इंजीनियर्स टाइम पर दफ्तर नहीं आते, जिस कारण आम लोग संबंधित इंजीनियर से तय समय पर नहीं मिल पाते है. इससे जनता की पेयजल समस्याओं का तुरंत समाधान नहीं हो पाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए जलदाय विभाग के सचिव डॉ.समित शर्मा ने इंजीनियर्स को समय पर दफ्तर बुलाने का फार्मूला खोज लिया है. 

सचिव डॉ.समित शर्मा  ने पीएचईडी में सोमवार  से ऑनलाइन सभी इंजीनियर्स के लिए अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम  को शुरू कर दिया  है. इसके जरिए अब सभी इंजीनियर्स को अपने मोबाइल में इस ऐप के जरिए अटेंडेंस देनी होगी. जलदाय सचिव डॉ.समित शर्मा का कहना है कि,  यदि इंजीनियर्स समय पर आएंगे तो हर काम समय पर हो सकेंगे. इस संबंध में विभाग ने सकुर्लर जारी किया है.

ऑफिस की परिधि के 250 मीटर तक अटेंडेंस हो पाएगी-

इस एप की खास बात ये है कि इसमें अटेंडेंस केवल दफ्तर के परिसर में ही लग पाएगी. यदि एम्प्लॉई दूसरी लोकेशन से अटैडेंस लगाएगा तो उनकी चोरी पकड़ी जाएगी. क्योंकि इसमें लोकेशन ट्रेस होकर रिकॉर्ड में दर्ज हो जाएगी. इसी के साथ विभाग के सीनियर अफसरों को ये पता लग जाएगा कि वो एम्प्लॉई ऑफिस में मौजूद ही नहीं है.

 जिओ मैपिंग की फैसिलिटी  भी है मौजूद
बता दें कि  AMS ऐप बनाते समय जिओ मैपिंग का  भी ध्यान रखा गया है. ऑफिस की परिधि के 250 मीटर तक ही इस ऐप के जरिए अटेंडेंस हो पाएगी. इस एप में MARK IN, MARK OUT, OUT OF OFFICE और ON LEAVE के ऑप्शन  भी दिए  गए है.

मैपिंग,ट्रायल के बाद पूरी तरह से लागू होगा-

इससे पहले आईएएस डॉ.समित शर्मा ने सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग में इस एप की शुरुआत की थी. जिसके बाद अब जलदाय विभाग में इस ऐप को शुरू किया गया. हालांकि एक सप्ताह में जियो मैपिंग और दूसरे सप्ताह इसका  ट्रायल होगा, उसके बाद पूरी तरह से AMS एप लागू होगा. 

गौरतलब है कि मुख्य सचिव सुधांश पंत समय पर दफ्तर आने को लेकर गंभीर है,वे लगातार विभागों का औचक निरीक्षण कर रहे.ऐसे में अब जलदाय विभाग में इस ऐप के जरिए समय पर आने के लिए पूरा कंट्रोल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: PM मोदी के बाद आज चूरू में देवेंद्र झाझड़िया के समर्थन में जनसभा करेंगे डिप्टी CM बैरवा, राहुल कस्वां के सामने कड़ी चुनौती!

 

Trending news