Jaipur News: जयपुर में पुलिस बढ़ा रही तीसरी आंख की रेंज, 100 स्थानों पर लगेंगे 672 CCTV कैमरे, रहें सतर्क
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1798114

Jaipur News: जयपुर में पुलिस बढ़ा रही तीसरी आंख की रेंज, 100 स्थानों पर लगेंगे 672 CCTV कैमरे, रहें सतर्क

Jaipur News: राजधानी जयपुर में लगातार बढ़ते यातायात दबाव और जाम की समस्या से आमजन को निजात दिलाने के लिए अब जयपुर पुलिस डीओआईटी के सहयोग से अत्याधुनिक तकनीक से युक्त 672 सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रही है. 

 

Jaipur News: जयपुर में पुलिस बढ़ा रही तीसरी आंख की रेंज, 100 स्थानों पर लगेंगे 672 CCTV कैमरे, रहें सतर्क

Jaipur News:  जयपुर में पुलिस बढ़ रही तीसरी आंख की रेंज, इसके तहत  100 स्थानों पर लगेंगे 672 CCTV कैमरे. इस प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू हो गया है, और सबसे पहले राजधानी के तमाम वीवीआईपी व व्यस्ततम मार्गों पर सीसीटीवी इंस्टॉल करने का काम भी शुरू हो गया है. जल्द ही पूरे शहर को सीसीटीवी कैमरों की कवरेज की जद में ले लिया जाएगा.

इससे ना केवल पुलिस के समय की बचत होगी बल्कि मैनपावर भी बचेगी. इसके साथ ही क्राइम कंट्रोल और अपराधियों की धरपकड़ में भी यह कैमरे काफी कारगर सिद्ध होंगे.

जयपुर शहर में लगेंगे 400 एएनपीआर कैमरे

साथ ही 272 पीटीजेड (Pan-Tilt-Zoom) कैमरे
यातायात नियम तोड़ने वालों के घर पहुंचेंगे चालान
अब यातायात नियम तोड़ने पर काम नहीं आएगी कोई भी सिफारिश
एआई तकनीक से युक्त कैमरे करेंगे बदमाशों की पहचान

 400 एएनपीआर कैमरे लगाए जा रहे हैं

राजधानी जयपुर के किसी भी कोने में यातायात नियम तोड़ने पर अब वाहन चालक के घर पहुंचने से पहले ही चालान चालक के मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. इसके लिए जयपुर शहर में 400 एएनपीआर कैमरे लगाए जा रहे हैं.शहर के हर एंट्री और एग्जिट पॉइंट से लेकर 100 स्थानों पर अत्याधुनिक तकनीक से लैस एएनपीआर कैमरे लगाए जा रहे हैं.

जो यातायात नियमों को तोड़ने वाले वाहनों की नंबर प्लेट को स्पष्ट तरीके से रीड करने के बाद चालान जनरेट करेंगे और वाहन चालक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चालान भेजेंगे. यह कैमरे एक सॉफ्टवेयर पर काम करेंगे जो काफी तेज और अत्याधुनिक हैं. इसके साथ ही 272 पीटीजेड कैमरे भी लगाए जा रहे हैं. इन कैमरो को 360 डिग्री पर घूमाने और जूम करने की सुविधा होती.

एडिश्नल पुलिस कमिश्नर ट्रेफिक एंड एडमिनिस्ट्रेशन राहुल प्रकाश ने बताया कि जयपुर ट्रैफिक पुलिस में अभी भी आईटीएमएस कैमरों का प्रयोग किया जा रहा है, लेकिन अभी कैमरों की बहुत कम है.अब जो कैमरे लगाए जा रहे हैं वो एकदम नई तकनीक से युक्त हैं और कई तरह के टास्क को पूरा करने में सक्षम है. 

स्क्रीन पर पोपअप देंगे

यदि कोई बदमाश किसी गाड़ी में भाग रहा है, तो उस गाड़ी को इन कैमरों के माध्यम से बड़ी आसानी से ट्रैक किया जा सकता है.जिस-जिस स्थान से बदमाश की गाड़ी गुजरेगी उस स्थान पर लगे कैमरे पुलिस कंट्रोल रूम की स्क्रीन पर पोपअप देंगे. ऐसे में उस बदमाश को पकड़ पाना पुलिस के लिए काफी आसान हो जाएगा.इसके साथ ही शहर के किसी स्थान पर जाम लगने की स्थिति में भी यह कैमरे स्क्रीन पर पोपअप देंगे.

Reporter- Arun Vaishnav

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: विधानसभा में राजेंद्र गुढ़ा मामले की मंत्री ममता भूपेश ने की निंदा, कहा -कृत्य अशोभनीय

 

Trending news