Jaipur news: अजीतगढ़ चौमूं स्टेट हाइवे पर स्पीड ब्रेकर बने जी का जंजाल, हर वक्त हादसे का खतरा!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1673683

Jaipur news: अजीतगढ़ चौमूं स्टेट हाइवे पर स्पीड ब्रेकर बने जी का जंजाल, हर वक्त हादसे का खतरा!

सड़कों पर वाहनों की गति धीमी करने और सड़क हादसों को रोकने के लिहाज से स्पीड ब्रेकर बनाए जाते हैं. लेकिन ऐसा तो नहीं है कि हर कदम पर ही स्पीड ब्रेकर लगा दिया जाए. लेकिन एक ऐसे स्टेट हाईवे है जिस पर आपको ब्रेकर ही ब्रेकर नजर आएंगे.

Jaipur news: अजीतगढ़ चौमूं स्टेट हाइवे पर स्पीड ब्रेकर बने जी का जंजाल, हर वक्त हादसे का खतरा!

Jaipur news: सड़कों पर वाहनों की गति धीमी करने और सड़क हादसों को रोकने के लिहाज से स्पीड ब्रेकर बनाए जाते हैं. लेकिन ऐसा तो नहीं है कि हर कदम पर ही स्पीड ब्रेकर लगा दिया जाए. लेकिन एक ऐसे स्टेट हाईवे है जिस पर आपको ब्रेकर ही ब्रेकर नजर आएंगे. 35 किलोमीटर लंबी स्टेट हाईवे पर चलने के बाद आपके मुंह से यही निकलेगा. अब कभी सड़क पर दोबारा नहीं आएंगे. और आप रास्ता बदलने के लिए मजबूर हो जाएंगे.

35 कि.मी का हाईवे, 35 से ज्यादा ब्रेकर
चौमूं अजीतगढ़ स्टेट हाईवे की लंबाई करीब 35 किलोमीटर है. 35 किलोमीटर लम्बी इस सड़क पर 35 से ज्यादा स्पीड ब्रेकर जगह-जगह पर इतने ऊंचे बना दिए कि वाहन चालक हिचकोले खाए बिना रह नहीं सकता. एक अनजान वाहन चालक को अपनी दोनों आंखें सड़क टकटकी लगाकर रखनी पड़ती है. चालक की निगाह चूकते ही कार- बाइक ब्रेकर के ऊपर से कूदते हैं. तो गाड़ी के भीतर बैठे लोग भीतर तक हिल जाते हैं.

स्टेट हाईवे पर इतनी संख्या में स्पीड ब्रेकर देख कर एक बार हैरानी तो होती है. लेकिन स्पीड ब्रेकर कहीं जनहित में लगाए गए हैं. कहीं हादसों को रोकने के लिए लगाए गए हैं, तो कहीं निजी हित में लगाए गए हैं. लेकिन हादसों को रोकने वाले स्पीड ब्रेकर अब खुद हादसों को न्योता देते दिखाई दे रहे हैं. रात के समय कई अनजान दुपहिया वाहन चालक इन सड़कों से अनजान होते हैं स्पीड ब्रेकर के ऊपर बाइक आते ही फिसल कर नीचे गिर जाती है. ऐसे में वह चोटिल हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- Jhunjhunu news: चिड़ावा चेयरमैन सुमित्रा सैनी को लगा राजनैतिक झटका, प्रतिद्वंद्वी संपत देवी बनी मंडल अध्यक्ष

इतना ही नहीं चौमू से सामोद की दूरी मात्र 9 किलोमीटर है, जबकि इसी 9 किलोमीटर की दूरी में 12 स्पीड ब्रेकर स्टेट हाईवे पर लगे हुए है. साथ ही सामोद के बंदौल तक मात्र 300 मीटर की दूरी पर ही 6 स्पीड ब्रेकर होने से वाहन चालकों सहित ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस हाइवे पर धवली में टोल प्लाजा होने के बाद इस तरह के हालात है.

इन रूटों पर इतने ब्रेकर 
यदि आप को भी इस स्टेट हाईवे से गुजरना है तो याद रखेगा इतने स्पीड ब्रेकर आप को पार करने होंगे. चौमू से अजीतगढ़ स्टेट हाइवे पर सामोद पुलिया के पास 2 ब्रेकर, बंदौल घाटी में 2 में, सामोद थाने के पास 2,बस स्टैंड सामोद 2, महारकलां में 4, धवली टोल पर 2, धवली बस स्टैंड पर 2, गुलाबबाड़ी में 2, राडावास में 7, हनुतिया में 2, नायन में 4, अमरसर में 2. अगर गलती से भी आप एक ब्रेकर को भूल गए तो आप अंदाजा लगाइए आपके साथ क्या होगा.

क्योंकि कई स्पीड ब्रेकर तो इस तरह से लगाए गए है की दुपहिया वाहन चालको का संतुलन बिगड़ जाता है.जिससे आए दिन वाहन चालक चोटिल हो रहे है.कई बार वाहन चालक ब्रेकर से बचने के लिए वाहन सड़क से नीचे उतार कर चलाते है.जिससे सड़क के किनारे चलने वाले राहगीरों को हादसे का डर सताने लगता है.

आखिर कब मिलेगी बेवजह ब्रेकर से मुक्ति
जब इस संबंध में RSRDC के अधिकारियों से बातचीत की जाती है या ग्रामीण शिकायत करते हैं तो केवल एक रटारटाया जवाब मिलता है कि जांच कर कार्रवाई की जाएगी. लेकिन सवाल उठता है कि यह जांच कब पूरी होगी और कब वाहन चालकों को बेवजह बनाए गए ब्रेकर से मुक्ति मिलेगी. यहां जिस गति से निजी स्वार्थों को सोते हुए लोगों ने जगह-जगह जो ब्रेकर लगाएं हैं उसी तरह से इन ब्रेकरो की संख्या और बढ़ती जाएगी. खैर इन सवालों का जवाब मिलना अभी बाकी है.

Trending news