Jaipur: अब Blood components के लिए मरीजों को नहीं लगाने होंगे SMS अस्पताल के चक्कर

जयपुर (Jaipur) के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के अधीन ब्लड बैंक की ओर से अन्य अटैच अस्पतालों में ब्लड कंपोनेंट्स की सुविधा शुरू करने के लिए तैयारियां की जा रही हैं. 

Jaipur: अब Blood components के लिए मरीजों को नहीं लगाने होंगे SMS अस्पताल के चक्कर
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज (Sawai Mansingh Medical College) से जुड़े हुए कुछ अस्पतालों में ब्लड कंपोनेंट्स (Blood components) की शुरुआत जल्द ही होने वाली है. 

यह भी पढ़ें- SMS समेत राज्य के सभी अस्पतालों के ठेका कर्मियों का आज से संपूर्ण कार्य बहिष्कार

इन अस्पतालों में इलाज करने करवाने वाले मरीजों को ब्लड कंपोनेंट्स के लिए SMS अस्पताल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. जयपुर (Jaipur) के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के अधीन ब्लड बैंक की ओर से अन्य अटैच अस्पतालों में ब्लड कंपोनेंट्स की सुविधा शुरू करने के लिए तैयारियां की जा रही हैं. 

यह भी पढ़ें- स्टाइपेंड बढ़ाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर SMS मेडिकल कॉलेज के इंटर्न चिकित्सक

जयपुर के सांगानेरी गेट महिला अस्पताल, कांवटिया अस्पताल और स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में जल्द ही ब्लड कंपोनेंट मरीजों को उपलब्ध हो सकेगा. मौजूदा स्थिति की बात की जाए तो SMS अस्पताल, जनाना अस्पताल और जेके लोन अस्पताल में ही ब्लड कंपोनेंट मरीजों को उपलब्ध कराया जा रहा है. 

एक स्वस्थ व्यक्ति के ब्लड में होते हैं चार कंपोनेंट 
सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक के सीनियर डेमोंस्ट्रेटर डॉ. अशोक पाल का कहना है कि एक स्वस्थ व्यक्ति के ब्लड में चार कंपोनेंट होते हैं, जिसमें रेड ब्लड सेल, प्लाज्मा, प्लेटलेट्स और क्रायोप्रेसिपिटेट शामिल हैं. ऐसे में अब जरूरतमंद मरीज को ब्लड कंपोनेंट ही चढ़ाया जाता है. डॉक्टर पाल का कहना है कि जब एक स्वस्थ व्यक्ति ब्लड डोनेट करता है तो उसके ब्लड से इन कंपोनेंट्स को अलग किया जाता है. जिस व्यक्ति को जिस कंपोनेंट की आवश्यकता होती है, उसे वही कंपोनेंट दिया जाता है. 

फिलहाल, जयपुर के कुछ सरकारी अस्पतालों में हैं इसकी सुविधा उपलब्ध है लेकिन जल्द ही अन्य अस्पतालों में भी कंपोनेंट से जुड़ा काम शुरू कर दिया जाएगा.