स्वास्थ्य मंत्री Raghu Sharma ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, रखी यह मांग
Advertisement

स्वास्थ्य मंत्री Raghu Sharma ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, रखी यह मांग

वैक्सीनेशन संकट (Vaccination crisis) के बीच राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) को पत्र लिखा है. 

केन्द्रीय मंत्रालय को लिखे पत्र में चिकित्सा मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार राज्य को 100 फीसदी वैक्सीन दे.

Jaipur: कोरोना (Corona) की संभावित तीसरी लहर (Third Wave) के अलर्ट से पहले राजस्थान (Rajasthan) को केंद्र की तरफ से जररूत के हिसाब से वैक्सीन डोज नहीं मिल रही है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan में शुक्रवार को Coronavirus के 76 नए मामले, सात और मरीजों की गई जान

इस वैक्सीनेशन संकट (Vaccination crisis) के बीच राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) को पत्र लिखा है. 

यह भी पढ़ें- Study: 98 प्रतिशत तक मौत के खतरे को कम करती हैं Covid Vaccine की दोनों खुराक

इस पत्र में शर्मा ने केन्द्र सरकार से निजी अस्पतालों के कोटे की वैक्सीन राज्य सरकार को देने की मांग की है ताकि राज्य सरकार अपने स्तर पर प्राइवेट हॉस्पिटल संचालकों को वैक्सीन दे. इसके पीछे तर्क प्राइवेट हॉस्पिटल में लोग वैक्सीन लगवाने कम जा रहे हैं. साथ ही इसके पीछे बड़ा कारण राज्य को आवंटित कोटे का हो रहा नुकसान भी है. पत्र में लिखा है कि केन्द्र सरकार ने कुल वैक्सीन का 75 फीसदी राज्य सरकार और 25 फीसदी स्टॉक प्राइवेट हॉस्पिटल को देने का निर्णय किया है. 

वैक्सीन राज्य सरकार को नहीं मिल पा रही
राजस्थान में ज्यादातर लोग वैक्सीन लगवाने सरकारी केन्द्रों पर आ रहे हैं, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में पूरे राज्य में हर रोज औसतन 3 से साढ़े तीन हजार डोज डेली लग रही है. ये संख्या अब दिनों-दिन कम भी हो रही है. इस कारण प्राइवेट हॉस्पिटल अपने कोटे की 25 फीसदी वैक्सीन भी केन्द्र से नहीं ले पा रहे. ऐसे में शेष बची वैक्सीन राज्य सरकार को नहीं मिल पा रही. 

केन्द्र सरकार राज्य को 100 फीसदी दे वैक्सीन 
केन्द्रीय मंत्रालय को लिखे पत्र में चिकित्सा मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार राज्य को 100 फीसदी वैक्सीन दे. इसमें से जितनी वैक्सीन प्राइवेट हॉस्पिटल राज्यों से मांग करेंगे उतनी हम उपलब्ध करवा देंगे और उस अनुपात में पैसा केन्द्र सरकार के खाते में जमा करवा देंगे ताकि शेष बची वैक्सीन राज्य सरकार के काम आ सके और ज्यादा से ज्यादा और समय पर वैक्सीन लोगों के लग सके.इस पत्र में चिकित्सा मंत्री ने केन्द्र सरकार से वैक्सीन का कोटा भी सार्वजनिक करने की मांग की है. 

वैक्सीन देने का डाटा किया जाए सार्वजनिक 
दरअसल, अभी ये पता नहीं चल रहा कि किस राज्य को कितनी वैक्सीन दी जा रही है. राज्य सरकार का मानना है कि राजस्थान में वैक्सीन कम दी जा रही है, जबकि यहां हर रोज ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन किया जा रहा है, जबकि दूसरे राज्यों में वैक्सीन जितनी दी जा रही है, उस अनुपात में वहां वैक्सीनेशन नहीं हं रहा. इसलिए केन्द्र सरकार से मांग की है कि हर माह किस राज्य को कितनी वैक्सीन दी जाएगी, यह डेटा सार्वजनिक किया जाए.

 

Trending news