Corona काल में जरूरतमंद लोगों के लिए मसीहा बन गए Jaipur के यह RPS अधिकारी!
Advertisement

Corona काल में जरूरतमंद लोगों के लिए मसीहा बन गए Jaipur के यह RPS अधिकारी!

इसी पुलिस बेड़े के एक आरपीएस अधिकारी भोपाल सिंह भाटी (Bhopal Singh Bhati) ने तो लोगों की सेवा के लिए क़रीब 125 लोगों का ग्रुप तैयार कर लिया जो कि रात दिन लोगों की मदद के लिए तत्पर रहा.

लोगों की पीड़ा को देखते हुए जयपुर के एक पुलिस अधिकारी भोपाल सिंह भाटी आगे आये.

Jaipur: राजधानी जयपुर में कोरोना काल (Corona Era) में लोगों की मदद के लिए कई सामाजिक संगठनों ने अपनी ज़िम्मेदारी निभाई. पुलिस विभाग (Police Department) भी नियमों की पालना करवाने के लिए एक ओर सख़्ती कर रहा था, वहीं दूसरी ओर मानवीय धर्म निभाते हुए हर जरूरतमंद व्यक्ति की मदद भी करता नज़र आ रहा था. 

यह भी पढे़ं- Kalicharan Saraf ने सरकार पर उठाए सवाल, बोले-अगर डोज नहीं तो राजस्थान अव्वल कैसे

इसी पुलिस बेड़े के एक आरपीएस अधिकारी भोपाल सिंह भाटी (Bhopal Singh Bhati) ने तो लोगों की सेवा के लिए क़रीब 125 लोगों का ग्रुप तैयार कर लिया जो कि रात दिन लोगों की मदद के लिए तत्पर रहा.

यह भी पढे़ं- Jaipur: SMS अस्पताल से Black Fungus को लेकर अपडेट, अब तक इलाज कराने पहुंचे 503 मरीज

जयपुर के पुलिस अधिकारी मदद को आए आगे
कोरोना काल एक ऐसा समय रहा, जब हर कोई एक दूसरे की मदद को आगे आ रहा था लेकिन ज़्यादातर ये मदद खाना, पानी, राशन, मास्क सैनिटाइजर तक ही सीमित थी. जब कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो जाता तो उसकी मदद के लिए काफ़ी कम हाथ आगे आ रहे थे. कोई ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा था तो कोई रेमडेसिविर इंजेक्शन के पीछे भाग रहा था. बड़े-बड़े रसूखदार भी ऐसे समय में ख़ुद को छोटा महसूस कर रहे थे. इन लोगों की पीड़ा को देखते हुए जयपुर के एक पुलिस अधिकारी भोपाल सिंह भाटी आगे आये. उन्होंने त्रिशाल फ़ाउंडेशन की मदद से एक व्व्हाट्सएप ग्रुप तैयार किया, जिसके ज़रिये लोगों की मदद की जा सके. 

पिछले साल भी की थी मदद
इस ग्रुप ने पिछले साल लॉकडाउन के दौरान तो लोगों की मदद की ही थी, लेकिन इस बार इनकी मदद खाने-पीने में सहायता करने तक ही सीमित नहीं थी. बल्कि एक कदम आगे बढ़कर इस ग्रुप ने संक्रमित लोगों की जान बचाने के लिए भी हर संभव प्रयास किये. ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी के दौरान प्रशासन की ओर से तो प्रयास किये ही जा रहे थे. उनके साथ-साथ इस फाइटर ग्रुप ने भी किसी को मायूस नहीं होने दिया. 

जिस भी व्यक्ति ने इनसे सहायता मांगी. ग्रुप के सदस्यों ने उन लोगों के घर तक सहायता पहुंचाई. बात भले ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की हो या फिर रेमडेसिविर इंजेक्शन की या फिर प्लाज़्मा डोनर की. हर तरीके से इस ग्रुप ने लोगों की मदद को हाथ बढ़ाये. जिन अस्पतालों में बेड ख़ाली होते थे. उन पर इस ग्रुप की नज़र होती थी. और जरूरतमंद व्यक्ति को तुरंत बेड उपलब्ध करवा दिया जाता था. इसके साथ ही लोगों के घरों तक ऑक्सीजन पहुंचाकर भी ग्रुप ने सैकड़ों लोगों की मदद की.

गरीब से लेकर IPS अधिकारियों तक मदद की इस ग्रुप ने
त्रिशाल फ़ाउंडेशन (Trishal Foundation) की ओर से चलाये जा रहे इस ग्रुप को किसी तरह की सरकारी सहायता नहीं मिल रही थी. ग्रुप के सभी सदस्य अपने दोस्तों और परिजनों से आर्थिक मदद लेकर जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता कर रहे थे. जो गरीब लोग थे उनको मुफ़्त रेमडेसिविर इंजेक्शन या फिर ऑक्सीजन तक ग्रुप की ओर से उपलब्ध करवाया जा रहा था. ये फ़ाउंडेशन कोरोना काल से पहले भी कच्ची बस्तियों में जाकर बच्चों की शिक्षा और लोगों को राशन देने की व्यवस्था कर रहा था. सरकारी स्कूलों में जाकर बालिकाओं को उनके अधिकारों के लिए भी जागरुक किया जाता था. 

क्या कहना है एसीपी भोपाल सिंह भाटी का
एसीपी भोपाल सिंह भाटी बताते हैं कि कोरोना काल में जब त्रिशाल फ़ाउंडेशन की फ़ाउंडर मीनल भाटी कोरोना से संक्रमित हुई तो उन्हें काफ़ी परेशानी हुई थी. अन्य लोगों को ऐसी ही परेशानियों से बचाने के लिए उनके मन में ये ग्रुप बनाने का ख़्याल आया और उन्होंने त्रिशाल फ़ाउंडेशन की मदद से क़रीब 125 सदस्यों के साथ मिलकर फाइटर ग्रुप बनाया. ग्रुप के बारे में जब लोगों को पता चला तो कई आईपीएस स्तर तक के अधिकारियों ने भी इनसे मदद ली. ग्रुप की और से क़रीब 4 से 5 डॉक्टर वीडियो कॉलिंग के ज़रिये लोगों को मुफ़्त परामर्श देकर भी कोरोना में सहायता कर रहे हैं.

20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के ज़रिये मदद जारी
कोरोना का संक्रमण अब कम होने लगा है लेकिन अभी भी कोरोना पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुआ. इस ग्रुप ने लोगों की मदद के लिए अपने दोस्तों और परिजनों से आर्थिक सहायता लेकर क़रीब 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की. अभी भी क़रीब 8 संक्रमित परिवारों के घर पर ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के ज़रिये सहायता की जा रही है. अगर इसी तरह से सभी सामाजिक संगठन अपनी ज़िम्मेदारी निभाये तो हमारा देश किसी भी आपदा से आसानी से निपट सकता है.

 

Trending news