Jaipur news :'सहज'भीलवाड़ा एप लॉन्च,जानिए क्या है खास?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1928325

Jaipur news :'सहज'भीलवाड़ा एप लॉन्च,जानिए क्या है खास?

Jaipur news : “सहज भीलवाड़ा“ एप को वर्चुअली लॉन्च किया गया. इस एप के माध्यम से 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ाने के साथ मतदान प्रक्रिया के पर्यवेक्षण को सुगम बनाया जाएगा.

Jaipur news :'सहज'भीलवाड़ा एप लॉन्च,जानिए क्या है खास?

Jaipur news:विधानसभा चुनाव में निर्वाचन विभाग द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आमजन को हर सुविधा दी जा रही है. इसके साथ ही चुनाव संबंधी व्यवस्थाओं का भी सरलीकरण किया जा रहा है. इसके लिए निर्वाचन आयोग चुनाव प्रक्रिया को सुगम और प्रभावी बनाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है.

एप की वर्चुअल लॉन्चिगं 
 इसी कड़ी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने भीलवाड़ा जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी के नवाचार के रूप में विकसित की गई “सहज भीलवाड़ा“ एप को वर्चुअली लॉन्च किया गया. इस एप के माध्यम से 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ाने के साथ मतदान प्रक्रिया के पर्यवेक्षण को सुगम बनाया जाएगा. 
 प्रवीण गुप्ता ने एप लॉन्च के दौरान कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वरिष्ठ नागरिकजन, विशेष योग्यजन, कोविड प्रभावित मतदाताओं की राजस्थान विधानसभा चुनाव में अधिकाधिक मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उक्त श्रेणी के अनुपस्थित मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की जा रही है.

यह भी पढ़े  :दशहरा नाट्य उत्सव के चौथे दिन अलौकिक दृश्य देख,भावुक हो उठे लोग
 उन्होंने भीलवाड़ा जिले में होम वोटिंग संबंधित समस्त प्रक्रिया की निगरानी एवं प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए विकसित की गई आईटी आधारित ‘‘सहज भीलवाड़ा’’ एप के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस ऐप के माध्यम से विधानसभा चुनाव में वरिष्ठ नागरिक और विशेष योग्यजन श्रेणियों के अनुपस्थित मतदाताओं की लोकतंत्र के इस महापर्व में शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी.यह एप समस्त BLO ,PO, RO इत्यादि निर्वाचन से संबंधी कार्मिकों और अधिकारियों के लिए भी मददगार बनेगी.

Trending news