JDA Bulldozer: सुबह होते ही गरजने लगा जयपुर में जेडीए का बुलडोजर, गुर्जर की थड़ी पर बनी 5 मंजिला अवैध इमारत ध्वस्त, 142 अवैध बिल्डिंग सील
Advertisement

JDA Bulldozer: सुबह होते ही गरजने लगा जयपुर में जेडीए का बुलडोजर, गुर्जर की थड़ी पर बनी 5 मंजिला अवैध इमारत ध्वस्त, 142 अवैध बिल्डिंग सील

JDA Bulldozer: आज जयपुर में जैसे ही सुबह लोग सो कर उठे तो उन्हें जेडीए का बुलडोजर गरजता हुआ मिला. क्यंकि आज सुबह सात बजे से जेडीए का बुलडोजर एक्शन मोड पर तैयार हो गया था. 
आपको बता दें कि आज दूसरे दिन गुर्जर की थड़ी पर बनी 5 मंजिला अवैध इमारत को ध्वस्त कर दिया गया है.

 

गुर्जर की थड़ी पर बनी 5 मंजिला अवैध इमारत ध्वस्त

JDA Bulldozer Jaipur: जेडीए का बुलडोजर आज जयपुर में सुबह होते ही गरजने लगा, आपको बता दें कि जयपुर जेडीए प्रवर्तन विंग की दूसरे दिन भी गुर्जर की थड़ी पर कार्रवाई की. सुबह 7:30 बजे से चल रही 5 मंजिला अवैध इमारत को ढहाने की कार्रवाई सुखविहार के आवासीय भूखण्ड संख्या-34  में बनी है, अवैध बिल्डिंग बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन और जीरो सेटबेक्स पर निर्माण 2 पोकलेन मशीन, 2 जेसीबी,10 लोकंडा, 6 हैमर,  2 गैस कटरों और मजदूरों की सहायता से तोड़फोड़ की गई. 

fallbackमिली जानकारी के अनुसार जयपुर गुर्जर की थड़ी स्थित पांच मंजिला इमारत जमीदोंज होते ही हड़कंप मचा हुआ है. जेडीए प्रशासन का दो दिन से बुलडोजर चल रहा है. 296 वर्जगज पर बनी 5 मंजिला इमारत ध्वस्त हो चुकी है. इस कार्रवाई के बाद जेडीए प्रशासन ने राहत की सांस ली है. 

आसपास में गिरती इमारत को देखने वालो की भीड़ है. कुछ इसी तरह का नजारा देखने को मिला ठीक 12 दिन बाद गुर्जर की थड़ी स्थित अधिगम कोचिंग इंस्टिट्यूट के पास अवैध मंजिला इमारत को जमीदोज करते हुए. जयपुर जेडीए ने गुर्जर की थड़ी चौराहे पर आवासीय भूखण्ड पर बनी 5 मंजिला अवैध व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स को गिरा दिया. जेडीए पिछले 2 सप्ताह में ये तीसरी बड़ी कार्रवाई है. इस बिल्डिंग को तोड़ने का काम कल सुबह शुरू हुआ था, लेकिन आज ये बिल्डिंग पूरी तरह जमीदोज हो सकी. जेडीए की इस कार्रवाई के बाद गोपालपुरा बाइपास पर बनी 50 से ज्यादा बिल्डिंगों के मालिकों में दहशत बैठ गई है. क्योंकि इस रोड पर बनी अधिकांश बिल्डिंग आवासीय भूखण्डों पर जेडीए की बिना अनुमति के बनाई है.

 इसमें अधिकांश बिल्डिंग में कोचिंग सेंटर्स के अलावा अन्य कॉमर्शियल गतिविधियां संचालित हो रही है। जयपुर में गुर्जर की थड़ी के पास अधिगम कोचिंग सेंटर की बिल्डिंग पास बनी अवैध तरीके से आवासीय भूखण्ड पर बिना जेडीए की अनुमति के इस पांच मंजिला बिल्डिंग बना लिया था. सुखविहार योजना के भूखण्ड संख्या 34 पर बनी इस बिल्डिंग में व्यवसायिक उपयोग के हिसाब से कंस्ट्रक्शन कर लिया था. जब इस बिल्डिंग का निर्माण चल रहा था तब हमारी टीम के सामने मामला आने पर करीब तीन साल पहले 24 फरवरी 2020 को अवैध निर्माण पर धारा 32-33 का नोटिस जारी किया गया. साथ ही बिल्डिंग मालिक को कंस्ट्रक्शन बंद करने के लिए भवन को सील कर दिया था. 

लेकिन तब जेडीए के इस नोटिस को जेडीए की ट्रिब्यूनल कोर्ट में चैलेंज करते हुए कोर्ट के आदेश पर भवन मालिक ने भवन की सील खोल ली थी. जेडीए प्रवर्तन दस्ते ने 2019 से 2022 तक शहर में 142 अवैध बिल्डिंग को सील और 76 को ध्वस्त किया. सील में बिल्डिंग में केवल 8 ही सीलमुक्त की गई.  इनमें 2019 में 28,  2020 में 39, 2021 में 67, 2022 में 74 और 2023 में 10 बिल्डिंग को सील और ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान बोर्ड में बेहतर प्रदर्शन करने वाली छात्राओं से मिले राज्यपाल, बढ़ाया उत्साह

 

Trending news