Kisan Andolan: किसान आंदोलन को लेकर बोले सचिन पायलट, केंद्र सरकार को इनकी मांगें माननी चाहिए
Advertisement

Kisan Andolan: किसान आंदोलन को लेकर बोले सचिन पायलट, केंद्र सरकार को इनकी मांगें माननी चाहिए

Jaipur News : कांग्रेस के दिग्गज नेता और राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट ने किसान केंद्र सरकार की जिद है और उसके अड़ियल रवैये के कारण एक फिर से आंदोलन कर रहे है.

Kisan Andolan: किसान आंदोलन को लेकर बोले सचिन पायलट, केंद्र सरकार को इनकी मांगें माननी चाहिए

Sachin Pilot statement on kisan andolan: कांग्रेस के दिग्गज नेता और राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट ने बुधवार को कहा कि किसान केंद्र सरकार की जिद है और उसके अड़ियल रवैये के कारण एक फिर से आंदोलन कर रहे है. क्योंकि वह उनकी समस्याओं का समाधान नहीं कर रही है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ में घोषणा की कि हमारी सरकार बनने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को एक कानूनी प्रावधान बनायेंगे. कांग्रेस पार्टी ने एमएसपी को सरकारी जामा पहनाकर लागू करने का औपचारिक वादा किया है.

केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) लागू किया जाएगा.’ पायलट ने कहा कि लगातार किसान आंदोलन कर रहे हैं, उनके हितों को ताक पर रखकर तीन काले कानून बनाये गये थे, तब किसानों ने डेढ़ साल तक आंदोलन किया.

सैकड़ों लोगों की मौत हो गई जिसके बाद इन कानूनों को वापस लिया गया. उन्होंने कहा दो साल पहले केन्द्र सरकार ने एमएसपी पर कानून बनाने का वादा किया था. अब केन्द्र सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा तो सरकार को अपने वादे पर खरा उतरना चाहिए था.

पायलट ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि केन्द्र सरकार किसानों के हित में काम कर रही है. किसानों से उन्होंने बहुत सारे वादे किये हैं, लेकिन उनके(किसानों के) साथ जुमलेबाजी हुई है.  उनके साथ न्याय नहीं हुआ है.

पूर्व उप मुख्यमंत्री ने सवाल किया,  हजारों की संख्या में अलग-अलग राज्यों से किसान आंदोलित क्यों हैं? उन्होंने कहा कांग्रेस उनका नैतिक समर्थन कर रही है क्योंकि उनकी मांग से हम सहमत हैं. परंतु यह किसानों का आंदोलन है इसमें कोई राजनीति नहीं है.

सरकार को जिद छोड़नी चाहिए. किसानों की मांग माननी चाहिए. पायलट ने कहा कि जिस प्रकार से बल प्रयोग करके उनकी आवाज को दबाया जा रहा है, उसे ये किसान बर्दाश्त नहीं करेंगे. पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के राज्यसभा चुनाव के लिए राजस्थान से नामांकन दाखिल करने पर खुशी जताई. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव नजदीक है और उनके नामांकन से पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.
 

Trending news