राजस्थान में 7 लाख किसानों को सरकारी तोहफा, हर किसान को हजारों रुपए का फायदा - किसान ऊर्जा मित्र योजना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1496569

राजस्थान में 7 लाख किसानों को सरकारी तोहफा, हर किसान को हजारों रुपए का फायदा - किसान ऊर्जा मित्र योजना

Kisan Urja Mitra Yojana : किसानों को बिजली बिल में राहत देने के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने किसान मित्र ऊर्जा योजना शुरु की है. Rajasthan सरकार की इस योजना से प्रदेश के लाखों किसानों को फायदा हो रहा है.

राजस्थान में 7 लाख किसानों को सरकारी तोहफा, हर किसान को हजारों रुपए का फायदा - किसान ऊर्जा मित्र योजना

राजस्थान सरकार किसानों के लिए कई घोषणाएं कर रही है. बीते बजट में किसानों से जुड़ी सभी योजनाओं का बजट बढ़ाया था. तो वहीं किसान मित्र ऊर्जा योजना को भी शुरु किया गया था. ये उन किसानों के लिए फायदेमंद है जिनके पास कम जमीन है, सिंचाई के लिए बिजली बिल भरना चुनौती होती है. इनके लिए Kisan mitra urja yojana बेहद मददगार है. अशोक गहलोत सरकार की इस योजना के तहत हर किसान को महीने में 1 हजार रुपए और साल में 12 हजार रुपए की बिजली बिल में बचत होती है.

क्या है किसान मित्र ऊर्जा योजना

किसी दौर में किसान डीजल पंप के जरिए खेती करते थे. सिंचाई में डीजल का इस्तेमाल होता था. ऐसे में डीजल की कीमतें बहुत हद तक खेती किसानी के बजट को प्रभावित करती थी. आज के दौर में बिजली पंप से सिंचाई होती है. बिजली सप्लाई से लेकर बिजली पंप का बिल भरने में किसानों के लिए काफी परेशानी होती है. ऐसे में राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बिजली बिल पर सब्सिडी देने के लिए किसान मित्र ऊर्जा योजना शुरु की है. इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 1 हजार रुपए बिजली बिल पर सब्सिडी दी जाती है. इस हिसाब से साल भर के बिजली बिल में 12 हजार रुपए की सरकारी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें- वो 3 सरकारी योजनाएं जिनका फायदा उठाकर किसान हो सकते है मालामाल

राजस्थान सरकार ने इस योजना को 17 जुलाई 2021 को शुरु किया था. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में कहा था कि इस योजना के शुरु होने के बाद राजस्थान के करीब 8 लाख किसानों के बिजली बिल शून्य हो चुके है. इसके अलावा प्रदेश के करीब 46 लाख किसानों को इस योजना का फायदा मिल रहा है. 

किसान मित्र ऊर्जा योजना में आवेदन

इस योजना में वही किसान आवेदन कर सकते है. जो राजस्थान के मूल निवासी हो. इसके अलावा जो किसान राजस्थान सरकार या केंद्र सरकार में नौकरी कर रहे है उनको भी इसका फायदा नहीं मिलेगा. इस योजना को गरीब किसानों के लिए लाया गया है, ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इनकम टैक्स भरता है तो उसे भी इसका फायदा नहीं मिलेगा.

Trending news