Story Of Mata Sita: जानिए माता सीता से जुड़ी ये बातें, जो कभी नहीं होगी सुनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2066483

Story Of Mata Sita: जानिए माता सीता से जुड़ी ये बातें, जो कभी नहीं होगी सुनी

facts about mata sita: 22 जनवरी को अयोध्दा में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव होने जा रहा है. हर जगह बस प्रभु  श्री राम की ही चर्चा हो रही है. ऐसे में आज हम आपको माता सीता के बारे में कुछ ऐसे त्थय बनायेंगे जो शायद ही आप जानते होंगे .

Mata Sita

facts about mata sita: 22 जनवरी को अयोध्दा में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव होने जा रहा है. हर जगह बस प्रभु  श्री राम की ही चर्चा हो रही है. ऐसे में आज हम आपको माता सीता के बारे में कुछ ऐसे त्थय बनायेंगे जो शायद ही आप जानते होंगे....

कैकेयी के कठोर शब्दों को सुनकर, राम ने पिता के दिए गए वरदानों का पालन करने का निर्णय लिया। दशरथ परेशान हो जाते हैं.राम कैकेयी से पूछते हैं कि उनके पिता ने इस मामले पर उनसे सीधे बात क्यों नहीं की.फिर वह अपनी मां कौशल्या और पत्नी सीता को इसकी जानकारी देने के लिए निकल पड़ता है.
कौशल्या दुखी हो जाती है, जबकि लक्ष्मण कैकेयी और अपने पिता पर क्रोधित हो जाते हैं.राम ने वन जाने के अपने निर्णय के बारे में बताकर सीता को चौंका दिया.

सीता मां ने उसका साथ चलने की की इच्छा व्यक्त की, जबकि राम ने उसे जंगल में खतरों के बारे में चेतावनी दी.सीता मां ने खुलासा किया कि, अपनी शादी से पहले, उसने कुछ ज्योतिषियों के माध्यम से सुना था कि उसे भविष्य में कुछ समय के लिए जंगलों में रहना होगा. बहुत चौंकाने वाला है ना.
भगवान रामा ने उन्हें  समझाने की कोशिश की कि घर पर रहकर बड़ों की सेवा करना उसके लिए उचित है, लेकिन व्यर्थ.
अंत में राम उसकी बात मान लेते हैं और उसे अयोध्या छोड़ने से पहले व्यक्तिगत सामान दान करने के लिए कहते हैं.

अंततः राम, सीता और लक्ष्मण के साथ अयोध्या छोड़ने की तैयारी करते हैं. अंतिम प्रयास में, मंत्री सुमंत्र ने रानी कैकेयी से अपने लगाए गए प्रतिबंधों को वापस लेने का अनुरोध किया.तब राम ने घोषणा की कि वह 14 वर्षों तक जंगल में फल और मूल खाकर रहेंगे.

सीता नवमी / सीता जयंती

सीता नवमी को सीता माता के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. यह वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष (सफेद उज्ज्वल चंद्र पखवाड़ा) के दौरान नवमी तिथि (नौवें दिन) पर पड़ता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. यह दिन भारत के बिहार में सीता समाहित स्थल, अयोध्या (भगवान राम का जन्म स्थान), तमिलनाडु में रामेश्वरम और आंध्र प्रदेश में भद्राचलम में बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है.

विवाह पंचमी - यह त्योहार राम और सीता की शादी की सालगिरह की याद दिलाता है और शुक्ल पक्ष के पांचवें दिन (चंद्रमा का बढ़ता चरण, हिंदू कैलेंडर माह अग्रहायण, दिसंबर-जनवरी) मनाया जाता है। यह उत्सव पूरे भारत में भगवान राम के मंदिरों में उल्लेखनीय हैं, विशेष रूप से मिथिला (देवी सीता का जन्म स्थान) और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में विशेष रूप से अयोध्या (भगवान राम का जन्म स्थान) में.

सीता मां के मंदिर
सीता कुंड - पुनौरा धाम, जिला सीतामढी, बिहार, भारत

सीता देवी मंदिर - पुलपल्ली, केरल, जिला वायनाड, भारत

सीता मंदिर - फ़ैसवारी, जिला पौली, उत्तराखंड, भारत

सीता अम्मन मंदिर - नाने नौवारा एलिया, श्रीलंका

सीता माई मंदिर - सीतामढी गांव, जिला कर्णक, हरियाणा, भारत

जानकी मंदिर - जनकपुर, नेपाल

वनवास से आने के बाद भगवान राम को अपने प्रजा (अयोध्या के स्थानीय निवासियों) की बातों पर ध्यान देने के लिए मजबूर होना पड़ा और अपने राज्य के नैतिक ताने-बाने की रक्षा के लिए उन्होंने सीता को किसी अन्य व्यक्ति (रावण) के क्षेत्र में महीनों बिताने के कारण महल छोड़ने के लिए कहा.

देवी सीता का कहना है कि एक बार फिर अपनी पवित्रता को उचित ठहराना न केवल उनके लिए बल्कि पूरे महिला समुदाय के लिए अपमानजनक है. यहां देवी सीता को साहस, ज्ञान और दृढ़ता के अवतार के रूप में प्रस्तुत किया गया है.

अब देवी सीता को एक और वनवास का सामना करना पड़ा लेकिन इस बार वह बिल्कुल अकेली थीं. उन्होंने ऋषि वाल्मिकी के आश्रम में शरण ली जहां उन्होंने लव और कुश नाम के जुड़वां बच्चों को जन्म दिया . उन्होंने एक मां के रूप में अपने बेटों का पालन-पोषण किया और लड़के बड़े होकर सतर्क और प्रतिभाशाली बने. यह एक माँ का असीम प्यार और समर्पण था जो उसके बेटे की आभा में प्रतिबिंबित हुआ.

जब लव और कुश अपने पिता (भगवान राम) के साथ एकजुट हो गए, तो सीता ने अयोध्या राज्य लौटने से इनकार कर दिया. देवी सीता ने अपनी धरती माता की गोद में अंतिम शरण ली. धरती माता नाटकीय रूप से फट गई और देवी सीता को ले गई.

देवी सीता का जन्म स्थान भारत के बिहार राज्य के सीतामढी शहर में माना जाता है. सीतामढी बिहार के उत्तरी भाग में नेपाल की सीमा के पास स्थित एक छोटा सा शहर है. सीता माता के विभिन्न नामों में जानकी भी शामिल है, जिसका अर्थ है 'जनक की बेटी'.सीतामढी को राजा जनक के महल का स्थान कहा जाता है और माना जाता है कि सीता का जन्म यहीं हुआ था. 

आज, सीतामढी हिंदुओं के लिए एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है, और क्षेत्र में कई मंदिर और तीर्थस्थल देवी सीता को समर्पित हैं. सबसे प्रसिद्ध में से एक जानकी मंदिर है, जो सीतामढी शहर के केंद्र में स्थित है और भारत में सीता को समर्पित सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है. यह देवी सीता के भक्तों के लिए पूजा और तीर्थयात्रा का एक लोकप्रिय स्थल है.

हिंदू धर्म में, देवी सीता की विशेषताओं में उनकी सुंदरता, पवित्रता और भक्ति शामिल हैं. देवी सीता के 108 नाम हैं, जिन्हें 'सीता अष्टोत्तर शतनामावली' के नाम से भी जाना जाता है। जगन्माता, भाग्यविधाता, समस्त लोक, पूजिता, महाभाग्य, वरारोहा कुछ ही उल्लेखित हैं. 

यह भी पढ़ें:डॉ.मंगल सिंह चिकित्सालय की बड़ी लापरवाही ,नसबंदी ऑपरेशन के बाद महिला की हुई मौत

Trending news