Rajasthan News live: तपती सुबह से हुई नौतपा की शुरुआत, जालोर में 47.7 डिग्री पहुंचा तापमान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2262823

Rajasthan News live: तपती सुबह से हुई नौतपा की शुरुआत, जालोर में 47.7 डिग्री पहुंचा तापमान

Rajasthan live News, 25 may 2024: राजस्थान के लिए आज का दिन अहम है. जालोर में तापमान 47.7 डिग्री पहुंचा. सीजन में सबसे गर्म दिन सर्वाधिक तापमान दर्ज किया. तपती सुबह से नौतपा की शुरुआत हुई. सूरज निकलते ही तेज गर्मी का अहसास हुआ. राजस्थान की तमाम खबरों से पल-पल रूबरू रहने के लिए लाइव अपडेट पढ़ते रहें ZEE Rajasthan का Live Blog. 

 

rajasthan live news
LIVE Blog

Rajasthan live News in hindi, 25 may 2024: आज का दिन राजस्थान के लिए खास है. तपती सुबह से नौतपा की शुरुआत हुई. सूरज निकलते ही तेज गर्मी का अहसास हुआ. जिले में गर्मी का कहर जारी है. तापमान 47.7 डिग्री पहुंचा. जालोर में सीजन में सबसे गर्म दिन सर्वाधिक तापमान दर्ज किया. राजस्थान की हर छोटी-बड़ी खबर से जुड़े रहने के लिए पढ़ते रहिए ZEE Rajasthan का Live Blog.

25 May 2024
18:49 PM

Jaipur: राजस्थान विश्वविद्यालय में सभी विभागों में बोर्ड ऑफ स्टडीज के चुनाव करवाए जा रहे हैं. एक संयोजक और चार सदस्यों से बनने वाली यह कमेटी तीन साल के लिए बनाई जाती है. इस कमेटी का मुख्य रूप से पाठ्यक्रम निर्धारण, परीक्षा के पेपर सेटिंग और इवेल्यूएशन का काम होता है. ज्यादातर विभाग में इस कमेटी का चयन निर्विरोध हो रहा है, तो जरूरत पड़ने पर चुनाव भी करवाए जाते है. इस कमेटी का अहम रोल इसलिए भी हो जाता है कि अब विश्वविद्यालय में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूरी तरह लागू कर दिया गया है, तो इस बार पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण बदलाव करने होंगे. इस समय राजस्थान विश्वविद्यालय में 38 विभाग है. जिससे इस कमेटी के लिए नए शिक्षण सत्र से पहले पाठ्यक्रम बदलाव करना बड़ा चुनौतीपूर्ण कार्य होगा.

18:30 PM

Jaipur: 111 नायब तहसीलदारों के नियुक्ति आदेश जारी

111 नायब तहसीलदारों के नियुक्ति आदेश जारी हुए. 2 साल के प्रोबेशन पीरियड के आधार पर नियुक्ति आदेश जारी हुआ. आपराधिक प्रकरणों को लेकर अभ्यर्थी को सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा. प्रतिकूल रिपोर्ट मिलती है तो नियुक्ति निरस्त समझी जाएगी. विवाहित होने पर विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र और संतानों की जानकारी भी देनी होगी. प्रोबेशन पीडियड में विभागीय परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी.  तीन बार से अधिक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं होती है, तो सेवा से विमुक्त कर सकेंगे. कोई भी अथ्यर्थी प्रशिक्षण के दौरान या प्रशिक्षण समाप्ति के 2 साल के भीतर त्याग पत्र देता है या दूसरी जगह ज्वॉइनिंग कर लेने पर प्रशिक्षण के दौरान खर्च राशि की दोगुना राशि वसूल होगी. 27 जून से अजमेर RRTI में प्रशिक्षण शुरू होगा. राजस्व मंडल अजमेर ने आदेश जारी किए. 

18:03 PM

Bundi: हिण्डोली बासनी में पुलिस टीम पर हमले से जुड़ी अपडेट

सुबह से ही पुलिस की टीमें अन्य आरोपियों की धरपकड़ के प्रयास में जुटी है. मुख्य आरोपी रामराज मीणा पहले ही पुलिस की गिरफ्त में है. आरोपी के पुत्र के ससुराल राता बरडा, बासनी सहित अन्य वांछित जगह पर हिण्डोली पुलिस की छापेमारी हुई. आरोपी के रिश्तेदार खेतों में भागे आरोपी की पुत्रवधु भी हिण्डोली पुलिस की कस्टडी में है उससे पुलिस पूछताछ कर रही है. 

17:36 PM

Chittorgarh: बेगूं अवैध अफीम परिवहन करते महिला गिरफ्तार

पारसोली पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान हाईवे रोड पर पानी की टंकी के पास बिछोर निवासी श्रीमती सीता पत्नी बगदू को 500 ग्राम अवैध अफीम के साथ गिरफ्तार किया. महिला के खिलाफ NDPS एक्ट में मामला दर्ज हुआ.

16:05 PM

Rajsamand: रेलमगरा थाना पुलिस की बड़ी कार्रवाई

रेलमगरा थाना पुलिस ने कार्रवाई में अवैध गांजा परिवहन करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया. कार्रवाई के दौरान पुलिस ने 565 ग्राम अवैध गांजा जब्त किया. रेलमगरा थानाधिकारी प्रभु सिंह चुंडावत के नेतृत्व में टीम ने कार्रवाई की. 

15:19 PM

Jaipur: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के घर पहुंचे वासुदेव देवनानी

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के घर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी पहुंचे. शोक संवेदना प्रकट करने विधानसभा अध्यक्ष देवनानी पहुंचे. मंत्री दिलावर के बड़े भाई जगन्नाथ दिलावर के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की. देवनानी ने करीब आधा घंटे तक दिलावर से पारिवारिक चर्चा की. गत दिनों मंत्री दिलावर के बड़े भाई का लंबी बीमारी के चलते निधन हुआ था.

14:48 PM

Jodhpur: लूणी विधानसभा क्षेत्र के उतेश्वर गांव में युवक पानी की टंकी पर चढ़ा. पेट्रोल की बोतल लेकर पानी की टंकी पर चढ़ा. युवक का आरोप जनप्रतिनिधियों के चहेतों के घर पानी के टैंकर पहुंच रहे हैं. आम जनता को पेयजल के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है. पीने के लिए भी आम जनता को पानी नहीं मिला. चहेतो के घर-घर पानी का टैंकर पहुंच रहा है. 

13:44 PM

Jaipur: शाहपुरा नशे के खिलाफ जयपुर ग्रामीण SP शांतुनु कुमार सिंह का शिकंजा 

शाहपुरा पुलिस ने अवैध गांजे के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया. पिता और पुत्र छोटे-छोटे पैकेट बनाकर गांजा बेचते थे. करीब डेढ़ किलो गांजा बरामद किया. आरोपी पुत्र रोशन लाल गुर्जर को गिरफ्तार किया. आरोपी पिता की पुलिस तलाश कर रही है. 100-100 ग्राम के पैकेट बनाकर गांवों में आरोपी बेचते थे. सब इंस्पेक्टर सीमा सिनसिनवार ने कार्रवाई को अंजाम दिया. 

13:40 PM

Jaipur: रोडवेज प्रशासन को अनुबंध पर नहीं मिल पा रही बसें

रोडवेज प्रशासन ने 400 एक्सप्रेस बसों के लिए अनुबंध किया. अलग बस संचालकों को बसें देने के लिए LOI जारी किए गए. 6 जनवरी से फरवरी अंत तक बसें देने के लिए LOI जारी किए गए. इनमें से अब तक रोडवेज को करीब 125 बसें मिल चुकी हैं.

13:17 PM

चित्तौड़गढ़ के आकोला थाना क्षेत्र में एक दिन पहले अज्ञात वाहन की टक्कर से हुई एक युवक की मौत के मामलें ने आज तूल पकड़ लिया है. मृतक के परिजनों का आरोप है कि ये एक दुर्घटना ना होकर जान बूझकर प्लानिंग के तहत की गई हत्या है. परिजनों ने एक व्यक्ति पर हत्या की आशंका जताई और उसकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर मृतक का शव लेने से मना कर दिया. जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग आकोला थाने पहुंचे और यहां पुलिस से आरोपी की गिरफ्तार की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया. फिलहाल मौके पर स्थानीय प्रशासन व पुलिस की ओर से परिजनों से समझाईश के प्रयास किए जा रहे हैं. आपको बता दें कि एक दिन पहले अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत के बाद मृतक का शव भोपालसागर तहसील मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की मोर्चरी में रखवाया गया था. 

 

12:58 PM

Jaipur: मुख्य सचिव सुधांश पंत ने बैठक बुलाई. वीसी के माध्यम से बिजली, पानी, मेडिकल को लेकर समीक्षा बैठक होगी. सभी जिला कलेक्टर्स के साथ समीक्षा बैठक की जा रही है. बिजली, पानी, मेडिकल आमजन के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं को लेकर बैठक हो रही है.

 

12:46 PM

Jhalawar: चौमहला कस्बा आज बंद

अघोषित बिजली कटौती को लेकर चौमहला कस्बा आज बंद का आव्हान किया. लगातार बिजली कटौती से आमजन परेशान हुए. आम नागरिक समिति चौमहला के तत्वाधान में फैसला लिया गया.

12:26 PM

Delhi: चीफ ऑफ डिफेंस अनिल चौहान ने किया मतदान

सपत्नीक मतदान करने चीफ ऑफ डिफेंस पहुंचे. नई दिल्ली के कुशक लेन स्थित लाइंस विद्या मंदिर स्कूल में मतदान किया. मतदान के बाद आम जनता से भी मतदान की अपील की. कहा- अधिकार के साथ  मतदान जरूर करें.

11:34 AM

Baran‌: अंता में सवा महीना पुराना ड्रेन में मिला नर कंकाल 

अंता में सवा महीना नर कंकाल मिला. नर कंकाल के पास से ड्रेन में बाइक पड़ी मिली. 15 अप्रैल को घर से बाइक से 53 वर्षीय अधेड़ निकला था. आईडी से नर कंकाल की पहचान कोटा निवासी के रूप में हुई. डीएसपी सहित थानाधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे.  

10:56 AM

Sawaimadhopur: वन विभाग के वन्यजीव गणना में नहीं हुई पैंथर की गणना 

चौथ माता मंदिर परिसर में अपने दो शावकों के साथ मादा पैंथर नजर आई. चौथ माता मंदिर के सीसीटीवी कैमरे में नजारा कैद हुआ. वन्यजीव गणना में पैंथर की पुष्टि नहीं होना चर्चा का विषय बना गया. मादा पैंथर अक्सर चौथ माता क्षेत्र के आसपास नजर आती है. इससे पूर्व गिरधरपुरा में कुएं में भी पैंथर गिर गया था. वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर बाहर निकाला था. 

10:36 AM

Chittorgarh: तपती सुबह से नौतपा की शुरुआत हुई. सूरज निकलते ही तेज गर्मी का अहसास हुआ. 31 ℃ तापमान की वजह से बीती रात बेचैन रही. जबकि 46℃ बीते कल का अधिकतम तापमान था. नौतपा में गर्मी और बढ़ने से राहत के आसार मुश्किल हैं. 

10:28 AM

Jalore: जिले में गर्मी का कहर जारी है. तापमान 47.7 डिग्री पहुंचा. जालोर में सीजन में सबसे गर्म दिन सर्वाधिक तापमान दर्ज किया. लगातार हीट वेव से जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ. मौसम विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए 27 मई तक रेड अलर्ट जारी किया. लोग जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं. प्रशासन ने मुख्य मार्गों पर टेंट व शीतल पेयजल की व्यवस्था के साथ सड़कों पर पानी का छिड़काव किया.

Trending news