Rajasthan Live News: सीएम भजनलाल से डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने की मुलाकात, कल पेश करेंगी बजट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2327680

Rajasthan Live News: सीएम भजनलाल से डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने की मुलाकात, कल पेश करेंगी बजट

Rajasthan Live News: कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम 4 बजे होटल मैरियट में, कांग्रेस पार्टी नवनिर्वाचित सांसदों का करेगी अभिनन्दन, सुखजिंदर रंधावा का भी होगा अभिनन्दन.राजस्थान की तमाम खबरों से पल-पल रूबरू रहने के लिए लाइव अपडेट पढ़ते रहें ZEE Rajasthan का Live Blog. 

Rajasthan Live News
LIVE Blog

Rajasthan Live News: कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम 4 बजे होटल मैरियट में, कांग्रेस पार्टी नवनिर्वाचित सांसदों का करेगी अभिनन्दन, सुखजिंदर रंधावा का भी होगा अभिनन्दन.अमृत भारत स्टेशन योजना में अलवर जंक्शन को लेकर मांग.फंड आवंटन बढाने, दोमंजिला भवन बनाने की मांग.योजना में अलवर जंक्शन को मात्र 20.61 करोड़ हुए आवंटित.राजस्थान की तमाम खबरों से पल-पल रूबरू रहने के लिए लाइव अपडेट पढ़ते रहें ZEE Rajasthan का Live Blog. 

 

09 July 2024
18:57 PM

Rajasthan News: बजट से पहले जाने राज्य की कुल प्राप्तियों का अवलोकन

2108-19 में राज्य की कुल प्राप्तियां थी 67.47 करोड रू. 2022-23 में राज्य की कुल प्राप्तियां  52 करोड़ रुपए हुई. विकास और गैर विकास व्यय का ब्यौरा भी समझिए. 2018-19 में 70.70 प्रतिशत था राज सरकार का व्यय. 2022-23 तक ये व्यय 70.62 प्रतिशत तक ही रहा. 

17:41 PM

Rajasthan News: भंवर जितेंद्र सिंह इन, हरीश चौधरी आउट!

कांग्रेस विधायक दल की बैठक से मंच के बैकड्रॉप की चर्चा. बैकड्रॉप पोस्टर पर लगी है भंवर जितेंद्र सिंह की तस्वीर. हालांकि जितेंद्र सिंह नहीं हैं विधायक. जबकि हरीश चौधरी हैं पूर्व मंत्री और एमएलए. CWC सदस्य भी हैं हरीश चौधरी. 

17:21 PM

Rajasthan News: सीएम भजनलाल शर्मा से डिप्टी सीएम दीया कुमारी की मुलाकात 

बजट से पहले हुई शिष्टाचार मुलाकात. अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोड़ा, वित्त सचिव (बजट) देबाशीष पृष्टी, वित्त सचिव (राजस्व) कृष्ण कान्त पाठक, वित्त सचिव (व्यय) नरेश ठकराल और डायरेक्टर बजट बृजेश किशोर शर्मा रहे मौजूद. इसी के साथ छपाई के लिए भेजा गया बजट. कल सुबह भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट. सुबह 11 बजे डिप्टी सीएम (वित्त) दीया कुमारी रखेंगी बजट. 

16:54 PM

Rajasthan News: पशुपालन राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने लगाई लताड़. 
गौपालन निदेशालय में अफसरों को लगाई लताड़. कहा, बगैर तैयारी नहीं बैठे मीटिंग में. आपकी कार्य योजनाओं की पूरी डिटेल लेकर आएं. राज्य सरकार गौशालाओं के उन्नयन को लेकर गंभीर. गौ वंश के उन्नयन, संवर्धन को लेकर योजनाएं तैयार करें. निदेशालय स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से क्या कार्य संभव. अफसरों के कार्य में ढिलाई को लेकर नाराज हुए मंत्री. 

 

16:53 PM

Rajasthan News: डोटासरा ने ली बजट से पहले बीजेपी सरकार पर चुटकी. कहा - हमारी कांग्रेस सरकार में कृषि का अलग से बजट लाया गया. जबकि बीजेपी सरकार में तो कृषि मंत्री को ही नहीं पूछा जा रहा. डोटासरा बोले -  मुझे नहीं लगता की अफसरों ने किरोड़ी लाल मीणा से बात भी की. 

16:51 PM

Rajasthan News: 
डोटासरा बोले- आरएसएस के एनजीओ विद्या भारती की स्कूलें पिछले दिनों बंद हो गई है. उन स्कूलों को सरकारी सेक्टर में अंग्रेजी स्कूल खुलने से और नुकसान हुआ. लिहाजा बीजेपी की सरकार अंग्रेजी स्कूलों के पीछे पड़ी है. 

16:49 PM

Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजनलाल से मिलने पहुंची दिया कुमारी 
वित्त मंत्री भी हैं उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी. कल विधानसभा में बजट पेश करेंगी दीया कुमारी. दिया कुमारी के साथ एसीएस वित्त अखिल अरोड़ा. आईएस के के पाठक आदि भी पहुंचे सीएमआर. 

 

16:46 PM

Rajasthan News: प्रदेश के लिए नई दिशा और दशा तय करेगा बजट- मंत्री सुरेश रावत

बजट को लेकर बोले जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत. भजनलाल सरकार का विस्तृत बजट ऐतिहासिक सर्व स्पर्शी. हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया है बजट. ईआरसीपी को लेकर बरसों से मामला लंबित था, भजनलाल सरकार ने एमपी से संवाद कर आगे बढ़ाया. ईआरसीपी मुख्यमंत्री का ड्रीम बजट है, जल्द करेंगे लागू. बजट में प्रदेश को अच्छी सौगात मिलेगी. प्रदेश के लिए नई दिशा और दशा तय करेगा बजट. 

16:37 PM

Rajasthan News: कांग्रेस सरकार ने राजस्थान को डुबो दिया था- मंत्री झाबर सिंह खर्रा

बजट को लेकर बोले नगरीय विकास राज्य मंत्री झाबर सिंह खर्रा. पांच साल में पिछली कांग्रेस सरकार ने राजस्थान को डुबो दिया था. सीएम भजनलाल शर्मा और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के प्रयास. राजस्थान को कर्ज मुक्त करने के किए जा रहे हैं प्रयास. पार्टी नेतृत्व चाहता है विकास की गति को रुकने नहीं देना है. समाज का कोई ऐसा वर्ग नहीं होगा, जिसको सौगात नहीं मिलेगी.

16:23 PM

Rajasthan News: बजट को लेकर प्रदेश भाजपा में जबरदस्त उत्साह

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और मंत्रियों का बयान. इस बार राजस्थान का बजट ऐतिहासिक बजट होगा. गांव-गरीब के साथ हर वर्ग के लिए कल्याणकारी होगा बजट. प्रदेश के सर्वांगीण विकास में मील का पत्थर साबित होगा बजट. संकल्प पत्र में किए गए वादों को भी बजट में पूरा किया जाएगा. 

15:28 PM

Rajasthan News: मुस्लिम वक्फ बोर्ड से बड़ी खबर, कर्बला क्षेत्र के लोगों की बढी मुश्किलें, वक्फ बोर्ड की भूमि पर अतिक्रमण को लेकर नोटिस, राजस्थान मुस्लिम वक्फ बोर्ड ने जारी किए नोटिस, कई मकान मालिकों को एक साथ दिए गए नोटिस. 

14:49 PM

Jaipur News: JDA की समीक्षा बैठक शुरू

मंत्री झाबर सिंह खर्रा कर रहे हैं जोन वाइज समीक्षा. खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, जयपुर शहर सांसद मंजू शर्मा, विधायक गोपाल शर्मा, विधायक कालीचरण सराफ, UDH टी रविकांत, जेडीसी मंजू राजपाल, जेडीए सचिव हेमपुष्पा शर्मा सहित सभी अधिकारी मौजूद. 

13:42 PM

Rajasthan Live News:
डिप्टी सीएम डॉ. प्रेमचंद बैरवा दिल्ली प्रवास पर.केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने पहुंचे हैं बैरवा.राजस्थान से जुड़े मुद्दों को लेकर करेंगे शाह से चर्चा.

13:20 PM

Rajasthan Live News:
न्यूनतम मजदूरी बढा सकती है राज्य सरकार, कल राजस्थान के बजट में सरकार बढा सकती मजदूरी, अकुशल मजदूरों को 7,410 रू.प्रतिमाह मिल रही मजदूरी, कुशल मजदूरों को 8,034 रू.प्रतिमाह मिल रही मजदूरी, ऐसे में राज्य सरकार बजट बढ़ा सकती न्यूनतम मजदूरी.

12:53 PM

Rajasthan Live News: 
आबकारी विभाग ने अब दी 30 प्रतिशत छूट. वर्ष 2024-25 की निर्धारित आरक्षित राशि में दी छूट. 2 से 4 जुलाई तक मदिरा दुकानों के लिए मांगी थी निविदा. इसके लिए 5 जुलाई को दी गई थी 20 प्रतिशत की छूट. आनुपातिक आरक्षित राशि में दी गई थी 20 प्रतिशत छूट. इसके बावजूद भी जो दुकानें अब तक नहीं हुई स्वीकृत. उनके लिए आरक्षित राशि में 30 प्रतिशत कमी की गई. आनुपातिक आरक्षित राशि पर निगोसिएशन से स्वीकृति की अनुमति. अब 30 प्रतिशत कमी से बड़े स्तर पर दुकानें उठने की संभावना. आबकारी आयुक्त अंश दीप लगातार कर रहे वीसी से बैठकें.

12:27 PM

Rajasthan Live News:
बीकानेर छात्र संघ चुनाव करवाने की माँग , डूंगर कॉलेज में छात्रो ने किया यज्ञ, सद्धबुद्धि यज्ञ करते हुए सरकार के नाम लिखा पत्र, पिछले साल छात्रसंघ चुनावों को किया गया था स्थगित, छात्र पुनः करवाने की कर रहे मांग.

12:08 PM

Rajasthan Live News: 
NEET  परीक्षा  में  धांधली को लेकर बोले सुखजिंदर सिंह रंधावा ,कहा- जब राजस्थान में कांग्रेस की सरकार  थी, बीजेपी ने मामला उठायाअब क्या हो रहा है देश में, उस पर प्रधानमंत्री कुछ नहीं बोल रहे हैं.बीजेपी वाले केवल माहौल बनाने का काम करते हैं.राजस्थान में पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव.उपचुनाव पर सुखजिंदर सिंह रंधावा का बयान,बोले- गठबंधन के तहत हमने लोकसभा चुनाव लड़ा था, जो सीट खाली हुई है उसमें भी गठबंधन के तहत  चुनाव लड़ेंगे.हालांकि राजस्थान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करेंगे तय.राजस्थान विधानसभा में कल पेश होगा बजट.भजनलाल सरकार का पहल पूर्णकालिक बजट .कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा-मौजूदा सरकार के बजट से कोई उम्मीद नहीं है.राजस्थान में विपक्ष मजबूत है,विधानसभा में कांग्रेस विधायक सरकार को हर मुद्दे पर घेरेंगे.

11:59 AM

Rajasthan Live News: आबकारी में जयपुर के झोटवाड़ा में यह क्या हुआ ?
बगैर लोकेशन स्वीकृत हुए ही खोल ली शराब दुकान,
झोटवाड़ा सर्किल के वार्ड 32-33 में दुकान संख्या 1 का मामला,
लाइसेंसी सत्यवीर सिंह के नाम अलॉट हुई है दुकान,
लाइसेंसी को कोड 1403013 हुआ है आवंटित,
लेकिन आबकारी विभाग ने अभी लोकेशन नहीं की स्वीकृत,
आबकारी निरीक्षक द्वारा लोकेशन का किया जाता भौतिक सत्यापन,
कहीं दुकान के आस-पास शिक्षण संस्थान या धार्मिक स्थल तो नहीं,
वेबसाइट पर दिखा रहा, दुकान की लोकेशन नहीं हुई स्वीकृत,
लेकिन लाइसेंसी ने आज सुबह से खोली शराब दुकान,
और सुबह 10 बजे से धड़ल्ले से की जा रही शराब बिक्री,

11:42 AM

Rajasthan Live News:
राजस्थान कांग्रेस प्रभारी  सुखजिंदर सिंह रंधावा जयपुर में 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के रूस दौरे को लेकर बोले रंधावा
पीएम रूस गए, उन्हें अपने देश के लिए भी बात करना चाहिए.
कल पुंछ-बॉर्डर पर सैनिक शहीद हुए वहां भी दौरा कर लेते
रूस का दौरा तो ठीक, लेकिन इसका विज्ञापन नहीं करना चाहिए,
एक बात तो क्लियर है पाक-इंडिया के खिलाफ कुछ न कुछ कर रहा  
हमारे प्रधानमंत्री साहब को नापाक हरकतों पर ध्यान देना चाहिए,
बॉर्डर पर ड्रोन के जरिए ड्रग्स आ रहे हैं उसे रोकने का क्या प्रबंध है

11:14 AM
Rajasthan Live News: 
 भजनलाल सरकार लाएगी नई उद्योग नीति, आबकारी नीति और पर्यावरण नीति, चिप आधारित उद्योगों को भी दिया जाएगा विशेष प्रोत्साहन, बजट में हो सकता है नई पॉलिसी लाने का ऐलान, RIPS के तहत निवेश प्रोत्साहन के नए प्रावधान भी होंगे शामिल, साल की आखिरी तिमाही में होने वाली इन्वेस्टमेंट समिट–2024 से पहले, सरकार करेगी निवेश रिझाने के लिए बड़े ऐलान, हाइपरसिटी में चिप आधारित, कम पानी वाली इंडस्ट्री लाने की तैयारी, DMIC के तीन नॉड पर रहेगा बजट में सरकार का फोकस, बाजरे की खरीद को प्रोत्साहित करेगी सरकार, मिड डे मील में शामिल होगा श्री अन्न, हरियाणा की तर्ज पर हो सकती है बाजरे की खरीद, श्री अन्नपूर्णा रसोई में भी सरकार ने बढ़ाया है श्री अन्न
10:36 AM

Rajasthan Live News:
भजनलाल सरकार पहला पूर्ण बजट तैयार
बजट को दिया गया अंतिम रूप
आज वित्त मंत्री दिया कुमारी करेंगी बजट पर दस्तखत
उसके बाद छपाई में भेज दिया जाएगा बजट
सचिवालय में बजट सेक्शन मजबूत सुरक्षा के घेरे में
कल सुबह 6 बजे बाहर आएगी पहली कॉपी
वित्त विभाग के अधिकारी दिया कुमारी को ब्रीफकेस में देंगे पहली कॉपी
उसी कॉपी को लेकर विधानसभा पहुंचेगी डिप्टी सीएम दिया कुमारी
बजट से पहले सीएम भजनलाल शर्मा, और डिप्टी सीएम ने सभी वर्गों से की चर्चा
कल पेश होगा प्रदेश की जनता की उम्मीदों का बजट

10:36 AM

Rajasthan Live News:
भजनलाल सरकार पहला पूर्ण बजट तैयार
बजट को दिया गया अंतिम रूप
आज वित्त मंत्री दिया कुमारी करेंगी बजट पर दस्तखत
उसके बाद छपाई में भेज दिया जाएगा बजट
सचिवालय में बजट सेक्शन मजबूत सुरक्षा के घेरे में
कल सुबह 6 बजे बाहर आएगी पहली कॉपी
वित्त विभाग के अधिकारी दिया कुमारी को ब्रीफकेस में देंगे पहली कॉपी
उसी कॉपी को लेकर विधानसभा पहुंचेगी डिप्टी सीएम दिया कुमारी
बजट से पहले सीएम भजनलाल शर्मा, और डिप्टी सीएम ने सभी वर्गों से की चर्चा
कल पेश होगा प्रदेश की जनता की उम्मीदों का बजट

10:01 AM

Rajasthan Live News: 
शिव विधायक रवींद्र सिंह भाटी 80 स्कूली बच्चों का दल लेकर पहुँच रहे है जयपुर. यह सभी बच्चे शिव विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूलों की दसवीं एवं बाहरहवीं कक्षा के टॉपर्स है जिन्हें रवींद्र सिंह भाटी अपने खर्चे पर प्रोत्साहन के तौर पर करवा रहे है विधानसभा एवं जयपुर भ्रमण.सुबह 9 बजे के करीब सभी छात्रों को विधानसभा लेकर पहुँचेंगे भाटी. विधानसभा भ्रमण के पश्चात ओपन बस में करेंगे जयपुर के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक स्थलों का भ्रमण.

09:26 AM

Rajasthan Live News:
भू जल त्रासदी को रोकने लिए राज्य सरकार लाएगी बिल, इंडस्ट्रीज,घरेलू ट्यूबवेल पर बैन की लगाएगी राजस्थान सरकार, राज्य सरकार ग्राउंड वॉटर रेगुलेशन एक्ट लाएगी, टेलिमीट्रिक डिजिटल वाटर मीटर लगाए जाएंगे इंडस्ट्रीज पर जलदाय मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने लगाई मुहर, इसी विधानसभा सत्र में पारित होगा यह बिल 500 करोड़ के सेस से ग्राउंड वाटर की बदलेगी स्थिति.

09:24 AM

Rajasthan Live News: 
कांग्रेस प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा आएंगे जयपुर.कल सुबह 9:25 बजे पहुंचेंगे जयपुर एयरपोर्ट. इंडिगो की फ्लाइट से चंडीगढ़ से आएंगे जयपुर.

08:50 AM

Rajasthan Live News:
ठिकरिया टोल-अब कम देना होगा टोल. 24 घंटे में वापस लौटे तो देना होगा हॉफ टोल. उसी टोल से 24 घंटे में वापस लौटने पर कम देना होगा टोल. पहले आने और जाने का 85-85 रुपये देना होता था टोल. अभी एक तरफ का 85 रुपये लगता है टोल. और 24 घन्टे में इसी टोल प्लाजा से लौटे तो 45 रुपये करने होंगे अदा. NHAI ने 1 जुलाई से लागू की यह व्यवस्था.

08:35 AM

Rajasthan Live News:
असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया आ रहे जयपुर.सुबह 8:45 बजे पहुंचेंगे जयपुर एयरपोर्ट.इंडिगो की फ्लाइट से उदयपुर से आ रहे हैं जयपुर.

08:20 AM

Rajasthan Live News:
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड लगातार जारी कर रहा है परिणाम, 17 हजार पदों की 6 भर्तियों के परिणाम जारी, 34 हजार युवाओं को दस्तावेजों की जांच का इंतजार, अभी तक दस्तावेजों की जांच का नहीं जारी हुआ है शेड्यूल, सूचना सहायकों का होना है टाइपिंग टेस्ट, टेस्ट की तारीख अभी तक नहीं हुई घोषित, वहीं बोर्ड ने कहा- सीएचओ, एएनएम, जीएनएम के लिए अगले हफ्ते होगा शेड्यूल जारी बाद में बाकी भर्तियों के दस्तावेजों की जांच का आएगा शेड्यूल.

08:06 AM

Rajasthan Live News: 
कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम 4 बजे होटल मैरियट में, कांग्रेस पार्टी नवनिर्वाचित सांसदों का करेगी अभिनन्दन, सुखजिंदर रंधावा का भी होगा अभिनन्दन.

01:00 AM

Rajasthan Live News:
न्यूनतम मजदूरी बढा सकती है राज्य सरकार, कल राजस्थान के बजट में सरकार बढा सकती मजदूरी, अकुशल मजदूरों को 7,410 रू.प्रतिमाह मिल रही मजदूरी, कुशल मजदूरों को 8,034 रू.प्रतिमाह मिल रही मजदूरी, ऐसे में राज्य सरकार बजट बढ़ा सकती न्यूनतम मजदूरी.

Trending news