मील का पत्थर साबित हो रहे महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, 358 नए और खुलेंगे
Advertisement

मील का पत्थर साबित हो रहे महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, 358 नए और खुलेंगे

कांग्रेस सरकार की ओर से पहले चरण में प्रदेश के 33 जिलों में 33 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए और उसके बाद 168 और स्कूलों को खोलने का फैसला लिया.

अंग्रेजी माध्यम महात्मा गांधी स्कूल

Jaipur: प्रदेश की शिक्षा (Education) को एक नई ऊंचाई तक ले जाने में अंग्रेजी माध्यम महात्मा गांधी स्कूल (English Medium Mahatma Gandhi School) एक मील का पत्थर साबित हो रहे हैं. कांग्रेस सरकार की ओर से पहले चरण में प्रदेश के 33 जिलों में 33 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए और उसके बाद 168 और स्कूलों को खोलने का फैसला लिया.

इन स्कूलों को इतनी बड़ी सफलता मिली की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने बजट में 1200 और अंग्रेजी माध्यम महात्मा गांधी स्कूल खोलने का फैसला लिया और इसी कड़ी में नए सत्र से 358 और नए स्कूल खुलने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- गुलाबी नगरी की रोशनी देखने पहुंची 91 वर्षीय शायर कंवर, बोलीं- परिवार ने पूरा किया सपना

-अंग्रेजी माध्यम महात्मा गांधी स्कूल मील का पत्थर हो रहे साबित
-बीते दो सालों से अभिभावकों का बढ़ता जा रहा है रुझान
-पहले चरण में 33 जिलों में खोले गए 33 अंग्रेजी माध्यम स्कूल
-उसके बाद दूसरे चरण में 168 और स्कूलों की की गई शुरूआत
-201 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में करीब 75 हजार पार पहुंचा नामांकन
-इस सत्र से 358 और नये महात्मा गांधी स्कूलों की होने जा रही शुरूआत
-कई राज्य कर चुके सरकार के इस फैसले की सराहना

यह भी पढ़ें- विधानसभा के पास बनेगा Rajasthan Constitutional Club, जानें क्या-क्या होंगी खासियतें

सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की सफलता के बाद पिछले दिनों सरकार की ओर से 33 जिलों की 33 स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाओं की शुरुआत करने की घोषणा कर दी गई है. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) का कहना है कि सरकारी महात्मा गांधी अग्रेजी माध्यम स्कूलों को उम्मीद से बहुत ज्यादा सफलता मिली है, वर्तमान में संचालित 201 अंग्रेजी स्कूलों में नामांकन 75 हजार से ज्यादा पहुंच चुका है तो वहीं इस सत्र से 358 और नए अंग्रेजी स्कूल खोले जा रहे हैं. साथ ही 33 जिलों की 33 स्कूलों में प्री-प्राइमरी स्कूल खोलने का फैसला भी सरकार ने लिया है.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह का कहना है कि जो शिक्षा निजी स्कूलों में लाखों रुपयों में मिलती है वो शिक्षा अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में निशुल्क मिल रही है. साथ ही अभिभावकों का रुझान भी इसके लिए बढ़ रहा है. अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए शिक्षकों का कैडर भी अलग से बनाने के आदेश दिए गए हैं. ऐसे में प्रदेश की अंग्रेजी माध्यमिक स्कूलों में क्वालिटी एज्युकेशन मिल सके, इसको लेकर तमाम कदम उठाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- नवंबर में Rajasthan Congress में मंत्रिमंडल विस्तार की संभावनाएं तेज, बढ़ेगा कई नेताओं का राजनीतिक क़द

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में सीटों की संख्या बढ़ाने के सवाल पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि वर्तमान में इन स्कूलों की लोकप्रियता काफी बढ़ रही है, ऐसे में आने वाले समय में करीब 1200 और स्कूलों को खोला जाएगा इसके साथ ही सीटों की संख्या बढ़ाने की जरूरत पड़ी तो सीटों को बढ़ाने का फैसला भी लिया जाएगा.

गौरतलब है कि राजस्थान (Rajasthan News) के महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की तारीफ कई राज्यों के शिक्षा मंत्री तक कर चुके हैं, तो वहीं अब शिक्षा विभाग की ओर से इन स्कूलों की गुणवत्ता को बढाने की ओर एक और कदम उठाने का प्रयास किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- दिवाली पर CM Ashok Gehlot ने की सौगातों की बारिश, 60 हजार पदों पर शीघ्र होगी भर्ती!

एज्युकेशन सिस्टम की बात की जाए तो फिनलैंड (Finland) के मॉडल के लिए शिक्षा विभाग की ओर से अधिकारियों को फिनलैंड भेजने की योजना तैयार की जा रही है. जिससे शिक्षा अधिकारी वहां जाकर वहां के एज्युकेशन सिस्टम (Education System) देखें. साथ ही उसे राजस्थान (Rajasthan News) में लागू करने पर विचार किया जा सके.

Trending news