दुनिया को कहा अलविदा, लेकिन 3 लोगों को नई जिंदगी देकर अमर हुआ झुंझुनूं का ये शख्स
Advertisement

दुनिया को कहा अलविदा, लेकिन 3 लोगों को नई जिंदगी देकर अमर हुआ झुंझुनूं का ये शख्स

झुंझुनू जिले के रहने वाले 37 वर्षीय महेश मीणा दुनिया को अलविदा कहने के साथ तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया. ब्रेन डेड होने के बाद महेश की दोनों किडनी और लिवर को डोनेट किया गया है. झुंझुनू जिले के रहने वाले 37 वर्षीय महेश मीणा दुनिया को अलविदा कहने के साथ तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया. ब्रेन डेड होने के बाद महेश की दोनों किडनी और लिवर को डोनेट किया गया है. 

महेश मीणा.

Jaipur: राजस्थान के झुंझुनू जिले के रहने वाले 37 वर्षीय महेश मीणा दुनिया को अलविदा कहने के साथ तीन लोगों को नई जिंदगी दे गया. ब्रेन डेड होने के बाद महेश की दोनों किडनी और लिवर को डोनेट किया गया है. एसएमएस अस्पताल में ही 2 मरीजों को महेश मीणा की किडनी ट्रांसप्लांट की गई. इसके अलावा लिवर को भी दिल्ली के अपोलो अस्पताल भेजा गया. महेश मीणा के लिवर को ग्रीन कॉरिडोर के जरिए जयपुर से दिल्ली पहुंचाया गया. 

महेश मीणा की 12 अप्रैल को घर पर ही एक हादसे में सिर पर गंभीर चोट लग गई थी. गंभीर हालत में युवक को नवलगढ़ अस्पताल ले जाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने उसे सवाई मानसिंह अस्पताल रेफर कर दिया. हालांकि डॉक्टर्स के काफी प्रयास के बावजूद महेश को बचाया नहीं जा सका. महेश को एसएमएस अस्पताल में ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया. 

यह भी पढ़ेंः 10 दिन तक प्यार से दुल्हन ने पति और सास को पिलाया दूध, फिर कर गई ये कांड

बाद में सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टर्स और ट्रांसप्लांट कोर्डिनेटर की समझाइश के बाद महेश के परिजनों ने अंगदान करने का बड़ा फैसला लिया. स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू टांसप्लांट ऑर्गेनाईजेशन (SOTTO) के चेयरमैन डॉ. सुधीर भण्डारी, संयुक्त निदेशक डॉ अमरजीत मेहता और कंसल्टेंट डॉ मनीष शर्मा ने बताया कि राजस्थान में केवल किडनी के ही अंग प्राप्तकर्ता मौजूद थे. 

इस कारण महेश के लिवर को सोटो की सहायता से दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भेजा गया. अंगदान का पुनीत निर्णय लेने में महेश की माता विमला देवी और धर्मपत्नी सरीता का महत्वपूर्ण योगदान रहा. महेश के परिवार में उनके तीन बच्चे, पत्नी और मां है, जो झुंझुनू के मलसीसर सारनों की ढाणी में ही रहते हैं. राजस्थान प्रदेश का ये 44वां अंगदान है और सवाई मानसिंह चिकित्सालय का ये 23वां अंगदान है. बीते दिनों में फरवरी में भी सवाई मानसिंह चिकित्सालय जयपुर में अंगदान हुआ था. 

Trending news