जलमहल की पाल पर आधी रात के रौनक से पर्यटकों के खिले चेहरे, दुकानदारों का है अपना दर्द
Advertisement

जलमहल की पाल पर आधी रात के रौनक से पर्यटकों के खिले चेहरे, दुकानदारों का है अपना दर्द

Jaipur : जलमहल की पाल पर आधी रात में बाजार लगने से पर्यटकों के चेहरे खिले उठे हैं, वहीं किराया ज्यादा होने की वजह से दुकानदारों का अपना दर्द भी है.

जलमहल की पाल पर आधी रात के रौनक से पर्यटकों के खिले चेहरे, दुकानदारों का है अपना दर्द

Jaipur : प्रदेश में देसी और विदेशी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार कार्य कर रही है. इसी के साथ ही नगर निगम हेरिटेज और जयपुर स्मार्ट सिटी भी इस काम को आगे बढ़ाने का काम कर रही है. देश में आने वाला हर विदेशी पर्यटक एक बार जयपुर की सैर जरूर करता है. पर्यटन के लिहाज से और अधिक पर्यटको को जयपुर से जोड़ने के लिए जितने भी प्रयास हो सकते हैं वह सभी प्रयास किए जा रहे हैं.

इसी कड़ी में राजधानी जयपुर में शनिवार और रविवार को जल महल की पाल पर नाइट बाजार लगाने की योजना नगर निगम हेरिटेज और जयपुर स्मार्ट सिटी ने तैयार की है. इसी के तहत अब चौपाटी पर हर हफ्ते शनिवार रविवार 2 दिन नाइट बाजार लगाया जा रहा है. नाइट बाजार में पर्यटकों को लुभाने के लिए राजस्थानी लोक कला का प्रदर्शन भी किया जा रहा है. जिसमें कच्ची घोड़ी, कठपुतली, राजस्थानी लोकगीत, राजस्थानी संगीत के साथ साथ खाने पीने की बहुत सी स्टॉल्स लगाई गई है.

जयपुर की सुनहरी यादें अपने दिल में बसा रहे पर्यटक 

इसी के साथ ही हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बड़ी संख्या में महिलाओं ने अपनी स्टॉल लगाई है. नाइट बाजार को देखने के लिए देसी विदेशी पर्यटक आ रहे हैं. जिससे यहां आने वाले दुकानदारों को इसका लाभ मिल रहा है, इसी के साथ ही पर्यटक जल महल आकर जयपुर की सुनहरी यादें अपने दिल में बसा रहे हैं. पर्यटको का कहना है कि सरकार का यह बहुत अच्छा प्रयास है, रात के समय सभी मॉन्यूमेंट्स बंद हो जाते हैं ऐसे में घूमने फिरने के लिए कोई जगह नहीं होती है. वीकेंड होने के चलते बड़ी संख्या में जयपुर घूमने आने वालों की तादाद होती है. शाम का समय होटल के बंद कमरों में नहीं बिता कर हम यहां सैर सपाटा और खरीदारी करने आए हैं.

ज्यादा पैसे लेने से दुकानदार परेशान

वहीं स्टॉल लगाने वाले दुकानदारों का कहना है कि उनसे बहुत ज्यादा पैसे शुरुआत में ही लिए जा रहे हैं, उनकी इतनी कमाई नहीं हो रही है, अभी शुरुआत के समय में नगर निगम ने जिस कंपनी को ठेका दिया है वह यह रकम कम करें नहीं तो आने वाले समय में 2 दिन के लिए इतना ज्यादा किराया देना मुमकिन नहीं होगा. इसी के साथ ही नाइट बाजार आयोजित करने वाले समिति के सदस्य ने कहा अभी शुरुआत का समय है जिसके चलते यहां पर थोड़ी कम भीड़ देखी जा रही है. लेकिन आने वाले समय में यहां पर पर्यटकों की संख्या और ज्यादा बढ़ेगी जिससे दुकानदारों को अधिक लाभ होगा.

ऐसे आयोजन होने से प्रदेश की इनकम तो बढ़ती ही है इसी के साथ-साथ लोगों को रोजगार के अवसर भी अधिक मिलते हैं. जिससे प्रदेश की माली हालात और अधिक बेहतर होती है इस तरीके के नाइट बाजार प्रदेश के अन्य जिलों में भी लगाए जाएं तो वहाँ का पर्यटन उद्योग और अधिक विकसित होगा. और लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

Reporter- Anup Sharma

ये भी पढ़े..

वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर आउट, हनुमान बेनीवाल बोले- गहलोत सरकार की नाकामी का उदाहरण

CM अशोक गहलोत ने गैस सिलेंडर ब्लास्ट में मारे गए लोगों के परिजनों से की मुलाकात

Trending news