अगले 48 घंटों तक Rajasthan में सक्रिय रहेगा Monsoon, जानें कहां झमाझम बरसेंगे बादल
X

अगले 48 घंटों तक Rajasthan में सक्रिय रहेगा Monsoon, जानें कहां झमाझम बरसेंगे बादल

प्रदेश में पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर परिसंचरण तंत्र में बदल गया है, जिसके चलते इस सिस्टम का असर अगले 48 घंटों तक रहने की संभावना है. 

अगले 48 घंटों तक Rajasthan में सक्रिय रहेगा Monsoon, जानें कहां झमाझम बरसेंगे बादल

Jaipur: प्रदेश में इस साल मानसून (Monsoon) 30 सितंबर तक विदा होने की संभावना है लेकिन विदाई से पहले मानसून प्रदेशवासियों को जमकर भिगो रहा है. बीते करीब 10 दिनों से मानसून की मेहबानी प्रदेश में जमकर बरस रही है और ये मेहरबानी आने वाले सप्ताह में भी जमकर बरसती हुई नजर आएगी.

यह भी पढे़ं- Weather Forecast: राजस्थान के इन जिलों में आज भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

 

प्रदेश में पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर परिसंचरण तंत्र में बदल गया है, जिसके चलते इस सिस्टम का असर अगले 48 घंटों तक रहने की संभावना है. इस दौरान दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की परिस्थितियां बन गई हैं.

साथ ही प्रदेश के अन्य भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार, अगले एक सप्ताह के दौरान पूर्वी रजास्थान के अधिकतर हिस्सों में हल्के से मध्यम बारिश की गतिविधियां जहां जारी रहेंगी तो वहीं पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मानसून की सक्रियता का असर बीते दिन भी करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा जिलों में देखने को मिला. इस दौरान भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 77 एमएम बारिश दर्ज की गई तो वहीं इस दौरान फलौदी में भी 33 एमएम बारिश दर्ज की गई.

बीते दिन प्रदेश के कई जिलो में मानसून रहा मेहरबान

  • भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 77 एमएम बारिश की गई दर्ज
  • फलौदी 33.4 एमएम, पाली में 20 एमएम, चित्तौड़गढ़ 12 एमएम
  • जोधपुर 9.2 एमएम, जयपुर, अजमेर, वनस्थली, बूंदी सहित
  • करीब डेढ़ दर्जन जिलों में मध्यम से तेज बारिश की गई दर्ज

कहां सक्रिय रहेगा मानसून
मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, प्रतापगढ़, टोंक, नागौर, सीकर सहित कई जिलों में मानसून सक्रिय रहने के चलते मध्यम से तेज बारिश दर्ज होने की संभावना है. साथ ही इस दौरान कुछ भागों में भारी से अति भारी बारिश होने की भी संभावना है.

 

Trending news