Rajasthan Election 2023: विधानसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, 5 लोगों को ही RO कक्ष में मिलेगी एंट्री
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1936296

Rajasthan Election 2023: विधानसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, 5 लोगों को ही RO कक्ष में मिलेगी एंट्री

Rajasthan Election Nomination Date: आज से राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आज का दिन कैंडिडेट्स के लिए काफी अहम है.नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 3 बजे तक चलेगी.

 

फाइल फोटो.

Rajasthan Election Nomination Date: राजस्थान विधानसभा चुनाव कार्यक्रम का नोटिफिकेशन जारी होने के साथ नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया का श्रीगणेश भी हो गया है.आज से 7 दिन यानी 6 नवंबर तक चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार अपना नामांकन ऑनलाइन और ऑफलाइन भर सकेंगे.5 नवंबर को छुट्‌टी के कारण नामांकन नहीं भरे जाएंगे.नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 3 बजे तक चलेगी.

Rajasthan Election Nomination Date

वहीं, 25 नवंबर को वोटिंग करवाई जाएगी.इस पर पहली बार वोटिंग का समय 11 घंटे निर्धारित करते हुए इसे सुबह 7 बजे से शुरू करवाकर शाम 6 बजे तक जारी रखा जाएगा.राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से नामांकन पत्र भर सकते है, लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार को हार्डकॉपी जमा करवाने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के पास जाना पड़ेगा.6 नवंबर नामांकन पत्र भरने के बाद इन सभी की जांच 7 नवंबर को की जाएगी.

फाइनल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी

सफल नामांकन की सूची जारी करने के बाद उम्मीदवार को नामांकन वापस लेने के लिए 9 नवम्बर तक का समय दिया जाएगा.9 नवंबर को नामांकन वापसी की तारीख के बाद चुनाव लड़ने वाले फाइनल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी.विधानसभा आम चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करते समय सामान्य अभ्यर्थी को 10 हजार रुपए और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 5-5 हजार रुपए जमानत राशि जमा के तौर पर जमा करवाने होंगे.

 कलेक्ट्रेट नहीं आना पड़ेगा

जयपुर में शहर की 10 विधानसभा सीटों में से 2 सीटों पर लड़ने वाले प्रत्याशियों को इस बार नामांकन भरने के लिए कलेक्ट्रेट नहीं आना पड़ेगा. इन प्रत्याशियों के नामांकन भरने की पूरी प्रक्रिया संबंधित क्षेत्र के उपखंड ऑफिस में बनाए जाने वाले रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में होगी. जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि इस बार आमेर और सांगानेर विधानसभा क्षेत्र के नामांकन पत्र कलेक्ट्रेट के बजाए इनके उपखंड ऑफिसों में भरने की व्यवस्था की है.जबकि शेष  8 शहरी विधानसभा जैसे किशनगढ़, हवामहल, विद्याधर नगर, मालवीय नगर, आदर्श नगर, सिविल लाईन्स, झोटवाड़ा और बगरू के लिए कलेक्ट्रेट में नामांकन पत्र लिए जाएंगे.

 कुल 5 व्यक्ति ही  (आरओ) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे

ग्रामीण इलाके की 9 विधानसभा कोटपूतली, विराटनगर, शाहपुरा, चौमूं, फुलेरा, दूदू, जमवारामगढ़, बस्सी और चाकसू के नामांकन पत्र संबंधित उपखंड अधिकारी ऑफिस में भरवाए जाएंगे.नामांकन भरने के लिए आने वाला उम्मीदवार अपने के साथ 4 व्यक्ति यानी कुल 5 व्यक्ति ही रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे.

दस्तावेज के साथ शपथ पत्र देना होगा

नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति के काफिले में केवल तीन वाहनों को ही आरओ कार्यालय के 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.अभ्यर्थियों को नामांकन के समय सभी दस्तावेज के साथ शपथ पत्र देना होगा. यदि कोई उम्मीदवार जिस विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहा है और वह खुद उस क्षेत्र का वोटर नहीं है तो उसे अपने उस विधानसभा क्षेत्र की वोटर लिस्ट शो करनी होगी.जिसमें उसका नाम दर्ज है.

ये लिस्ट प्रमाणित होनी चाहिए. एक उम्मीदवार एक सीट से ज्यादा से ज्यादा 4 नामांकन पत्र भर सकता है, जबकि वह एक समय में अधिकतम 2 विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- बायतु से 2018 विधानसभा चुनाव लड़े BSP प्रत्याशी किशोर सिंह कानोड़ ने BJP को दिया समर्थन

 

Trending news