UIT के खिलाफ लोगों ने खोला मोर्चा, दी ये बड़ी चेतवानी
Advertisement

UIT के खिलाफ लोगों ने खोला मोर्चा, दी ये बड़ी चेतवानी

यूआईटी (Protest Against UIT) के खिलाफ एक दर्जन से अधिक लोगों ने मोर्चा खोल दिया है. लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन धरन-रैली कर रहे है. लोगों का आरोप है कि यूआईटी विस्तार का प्लान बनाकर उनकी जमीन अवाप्ति करना चाह रही है. 

UIT के खिलाफ लोगों ने खोला मोर्चा

Sikar: यूआईटी (Protest Against UIT) के खिलाफ एक दर्जन से अधिक लोगों ने मोर्चा खोल दिया है. लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन धरन-रैली कर रहे है. लोगों का आरोप है कि यूआईटी विस्तार का प्लान बनाकर उनकी जमीन अवाप्ति करना चाह रही है. 

ये सैकड़ों लोग है जो सीकर के यूआईटी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे है. ट्रैक्टरों और गाड़ियों पर सवार होकर धरने रैली प्रदर्शन कर यूआईटी (UIT) के ख़िलाफ़ नारेबाजी कर रहे है. दरअसल विरोध का कारण है यूआईटी का विस्तार प्लान. सीकर (Sikar News) में वैसे नगर परिषद और यूआईटी हैं. यूआईटी की दलील है कि सीकर में बढ़ती आबादी के दबाव और बेतरतीब तरीके से बसावट के चलते सीकर के विस्तार की जरूरत समझते हुए प्लान तैयार किया गया, जिसमें करीबन एक दर्जन से अधिक गांवों को यूआईटी में शामिल किया गया. 

बस यही से इन एक दर्जन गांव के लोगों ने यूआईटी के प्लान (UIT Plan) का यह कह कर विरोध शुरू कर दिया कि यूआईटी बिना उनकी सहमति के जमीन आवप्त कर कॉलोनी काटना चाहती है. लोगों ने बताया कि वे अपनी जमीन किसी भी सूरत में नही देंगे.

यह भी पढ़ें- CM Gehlot ने ली सार्वजनिक निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक, दिए ये अहम निर्देश

दूसरी ओर यूआईटी के अधिकारियों का कहना है कि केवल प्लान तैयार किया गया था कोई जमीन अधिग्रहण नहीं की जा रही है. जमीन किसानों की सहमति बिना अधिग्रहण नहीं की जा सकती है. जिन गांवों को प्लान तैयार किया गया है. इस इलाके में किसान (Farmers) प्याज की खेती भो करते है. खेती-बाड़ी ही अधिकांश लोगों का जीवनयापन का जरिया है. ऐसे में जमीन अवाप्त होने पर किसानों के जीने के लाले पड़ जाएंगे.

लोगों ने यूआईटी को चेतवानी दी है कि वे किसी भी सूरत में जमीन नहीं देंगे. अगर वाकई यूआईटी कोई अवाप्ति की कार्रवाई नहीं कर रही है तो इस उपजे विवाद को शांत करने के लिए यूआईटी को ग्रामीणों के संतुष्ट कर उन्हें सच्चाई से अवगत कराना चाहिय ताकि इस गतिरोध खत्म हो सके. 

Trending news