Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2026654
photoDetails1rajasthan

सर्दियों में खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, सेहत रहेगी दुरुस्त

सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाने से कई लाभ मिलते हैं. आइए आज हम जानते हैं कि सर्दी के मौसम में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए.

पिस्ता

1/5
पिस्ता

पिस्ता एक गर्म तासीर वाली ड्राई फ्रूट है, यह शरीर को अंदर से गर्म करने का काम करती है. इसमें कार्ब्स, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, कैलोरीज,  विटामिन B6, आयरन, कैल्शियम,  मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स होते हैं.

 

काजू

2/5
काजू

काजू में कैलोरीज़ और फैट की मात्रा अधिक होती है, जो कि शरीर को गर्म रखने में मदद करती है. ठंड में रोजाना काजू खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. साथ ही वायरस व इन्फेक्शन से बचा जा सकता है और शरीर को अंदर से गर्म रखता है. 

 

बादाम

3/5
बादाम

बादाम एक गर्म तासीर की ड्राई फ्रूट होती है और यह हमारे शरीर का तापमान बरकरार रखने में मदद करती है. इसमें हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि हमारें शरीर को गरमाहट देती है. ठंड में  बादाम का सेवन करने से सर्दी-खांसी से बचा सकते हैं. 

 

अखरोट

4/5
अखरोट

सर्दियों के मौसम में अखरोट का सेवन करना लाभदायक होता है, क्योंकि अखरोट एक गरम गर्म तासीर वाला ड्राई फ्रूट्स में से एक है, जिसे खाने से शरीर को अंदर से गरमाहट मिलती है. इसमें हेल्दी फैट्स, विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फास्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

खजूर

5/5
खजूर

खजूर मीठे और गर्म प्रकृति वाली ड्राई फ्रूट में से एक है. इसे खाने से वात और कफ दोषों को संतुलित करने में मदद मिलता है. खजूर के ऊर्जा का बढ़िया स्रोत माना जाता है और यह पाचन में सहायता करता हैं.