Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2395878
photoDetails1rajasthan

Janmashtami 2024: 'राधे-राधे रटो चले आएंगे बिहारी', भगवान श्रीकृष्ण को घर में 'न्यौता' देने के लिए इन चीजों का भोग जरूरी, ठाकुर आएंगें लक्ष्मी साथ लाएंगे!

'राधे-राधे जपो चले आएंगे बिहारी', भगवान श्रीकृष्ण को घर में 'न्यौता' देने के लिए जानिए उन्हें किन चीजों का भोग लगाना चाहिए जिसके बाद ठाकुर तो आएं साथ ही अपने साथ वैभव और लक्ष्मी को भी ले आएं.

जन्माष्टमी 2024

1/7
जन्माष्टमी 2024

krishna janmashtami 2024: जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. इस दिन ठाकुर जी के मंदिरों में विशेष सज्जा होती है. साथ ही ठाकुर जी के भक्त रात को 12 बजे उनको भोग लगते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भगवान श्रीकृष्ण को भोग में सबसे प्रिय क्या है? अगर नहीं तो जान लीजिए की ठाकुर जी को इस बार जन्माष्टमी पर आप किन चीजों का विशेष रूप से भोग लगा सकते हैं?

janmashtami kab hai

2/7
janmashtami kab hai

यूं तो भक्त भगवान को जिस भी चीज का मन से भोग लगा दें तो वह भोग भगवान जरूर स्वीकार करते हैं लेकिन ठाकुर जी की प्रिय चीजों में शामिल है माखन, मखाने की खीर, चक्की और मिश्री. ऐसी मान्यता है कि ये चीजों ठाकुर जी को विशेष रूप से पसंद आती है इसलिए अगर संभव हो तो इस बार इन चीजों को भोग के प्रसाद में जरूर शामिल करें. उनको इन चीजों का भोग लगाने से ठाकुर जी प्रसन्न हो सकते हैं.

janmashtami pooja 2024

3/7
janmashtami pooja 2024

कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिरों में भव्य तैयारियां चल रही हैं. मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनी, फूलों, और झंडियों से सजाया जा रहा है. जयपुर के गोविंद देव जी मंदिर में विशेष रूप से भगवान कृष्ण की मूर्ति को नए वस्त्रों, फूलों, आभूषणों, और मोर पंखों से सजाया जा रहा है. जन्माष्टमी का पर्व गोविंद देव जी मंदिर में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है.  हर दिन अलग और बेहद सुंदर छवि श्रीकृष्ण की यहां नजर आती है. अलग- अलग आभूषण और सुंदर श्रृंगार में गोविंद की काफी मनमोहक छवि बनी हुई है.

Janmashtami celebrated on 26 August

4/7
Janmashtami celebrated on 26 August

साथ ही कृष्ण के जन्म को लेकर मंदिर में विशेष सजावट शुरू हो गई है और पूजा-अर्चना के साथ भव्य आयोजन करवाए जा रहे है. गोविंद देव जी मंदिर में 26 अगस्त को धूमधाम से जन्माष्टमी मनाई जाएगी और 27 अगस्त को नंदोत्सव का जश्न मनाया जाएगा.  फिर एक भव्य शोभायात्रा का भी आयोजन किया गया है.जहां एक तरफ मंदिर परिसर में तैयारियां जोरों पर चल रही है तो वहीं कई कार्यक्रम भी आयोजित करवाए जा रहे है.

janmashtami pooja vidhi 2024

5/7
janmashtami pooja vidhi 2024

 गोविंद देव जी मंदिर प्रशासन की ओर से आयोजित करवाए जा रहे 13 दिवसीय जन्मोत्सव कार्यक्रम भी फिलहाल जारी है. जिसमें भजन-कीर्तन के साथ विशेष तरह की झांकियों का आयोजन करवाया जा रहा है. जिसमें स्थानीय गायक और संगीतकारों के अलावा दूर-दूर से आए भक्त भी हिस्सा ले रहे है.

janmashtami pooja

6/7
janmashtami pooja

जन्माष्टमी के दिन को लेकर मंदिर की सजावट लगातार जारी है जहां भगवान कृष्ण की विभिन्न लीलाओं की झांकियां निकाली जाएंगी. साथ ही जन्माष्टमी के दिन विशेष प्रसाद तैयार किया जाएगा. जिसमें माखन मिश्री, खीर, पंजीरी आदि शामिल होते हैं.

krishna janmashtami

7/7
krishna janmashtami

जन्माष्टमी के दिन गोविंद देव जी मंदिर में लाखों की संख्या में श्रृद्धालु यहां आते है..... जिसे लेकर प्रशासन की ओर से लगातार ये अनुरोध भी किया जा रहा है कि बुजुर्ग लोग, बच्चे या फिर कोई बीमारी से ग्रसित लोग जिसे सांस आदि की समस्या हो वो जन्माष्ठमी के दिन मंदिर में ना आएं क्योंकि हर कोने से भक्त यहां इस पवित्र और विशेष दिन को मनाने गोविंद देव जी आते हैं.