Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1794874
photoDetails1rajasthan

अगर चेहरे पर चाहिए चांदी जैसी चमक, तो लगाएं ये 5 घर में बने फेस पैक

स्किन केयर बहुत जरूरी है. आप अपनी त्वचा सही ख्याल अपने स्किन टाइप के अनुसार रख सकते हैं. अगर आप फेस पर कोई भी प्रोडक्ट्स लगा रहे हैं और वे आपके स्किन टाइप के नहीं है, तो इससे आपका चेहरा बेजान दिखाई देने लगता है. वहीं, यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो इस पर हैवी प्रोडक्ट्स लगाने से चेहरे पर चिपचिपाहट दिखाई देने लगती है. इसी के चलते आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी ऑयली स्किन की दिक्कत दूर हो जाएगी. इसके साथ ही आपके फेस पर निखार आने लगेगा. 

दही और बेसन

1/5
दही और बेसन

दही और बेसन का फेस पैक बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन लें और उसमें 1 चम्मच दही मिला लें. इससे त्वचा एक्सफोलिएट होती है और चिपचिपाहट हट जाती है. इस फेस पैक को 20 से 25 मिनट लगाएं रखें और फिर फेस धो लें. 

 

गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी

2/5
गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और उसमें जरूरत के मुताबिक गुलाबजल मिक्स करें. इसे फेस पर 15 से 20 मिनट लगाएं और सूखने के बाद फेस धो लें. मुल्तानी मिट्टी स्किन से  एक्सेस ऑयल की परेशानी दूर करती है. 

 

हल्दी और शहद

3/5
हल्दी और शहद

हल्दी और शहद दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. दोनों को साथ में मिलाकर लगाने से स्किन से जुड़ी परेशानी दूर हो जाती है. इसके लिए एक चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी मिक्स करें. फिर से 20 से 25 मिनट के लिए फेस पर लगाएं. इससे फेस की सारी गंदगी निकल जाएगी. 

 

हल्दी और एलोवेरा

4/5
हल्दी और एलोवेरा

चेहरे पर निखार लाने और चिपचिपाहट दूर करने के लिए हल्दी और एलोवेरा का फेस पैक लगाए. इसके लिए सबसे पहले  एक चम्मच एलोवेरा जैल लें और फिर उसमें आधा चम्मच हल्दी मिक्स कर लें. इस फेस पैक को  15 से 20 मिनट फेस पर लगाकर रखें और फिर वॉश कर लें. इसे फेस पैक को सप्ताह में  3 बार लगाए. 

हल्दी और नीम

5/5
हल्दी और नीम

फेस से चिपचिपेपन को दूर करने के लिए  नीम और हल्दी का फेस पैक लगाए. इसके लिए एक चम्मच नीम के पिसे हुए पत्ते ले और उसमें  चुटकीभर हल्दी मिक्स करें. इसे फेस पर 15-20 मिनट लगा ले और फिर फेस धो लें. इसे फेस पैक को सप्ताह में  2 बार लगा सकते हैं. इससे ऑयली स्किन का परेशानी दूर हो जाएगी.