Advertisement
photoDetails1rajasthan

इन चीजों का कभी नहीं करें किसी से लेन-देन, घर में आ सकती है भुखमरी

Jaipur: हर इंसान अपनी आवश्यकताओं के लिए एक दूसरे इंसान से लेन-देन करता रहता है, लेकिन हमें गलती से भूलकर भी कुछ चीजो को किसी को भी नहीं देनी चाहिए. अगर किसी को गलती से दे देते हैं तो मां लक्ष्मी रूठ जाएगी और हमारे ऊपर विपदाओं का पहाड़ टूट पड़ेगा. लेनदेन करना इंसान के जीवन की एक सामान्य बात है. वास्तु शास्त्र के हिसाब से लेनदेन करना गलत बात नहीं है लेकिन कुछ चीजें हैं, जिन्हें कभी भी किसी को नहीं देनी चाहिए और न ही किसी से लेना चाहिए. ऐसे करने से दरिद्रता आती है.

 

पेन और पेंसिल

1/5
पेन और पेंसिल

पेन और पेंसिल लोग दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो बहुत गलत है. अक्सर माना जाता है कि कलम ही है, जो हमारे कर्मों का हिसाब रखती है. गलती से भी किसी से पेन पेंसिल मांगी है तो काम होते ही उन्हें वापस दे देना चाहिए. अगर हमने किसी को दी है तो उसका काम होते ही वापस ले लेना चाहिए. ऐसा नहीं करें तो हमारा भाग्यफल दूसरों के साथ बंट जाता है, जिसका हमें नुकसान होता है.

 

झाड़ू

2/5
झाड़ू

झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक चिन्ह मानते हैं. गलती से भी झाड़ू को किसी दूसरे व्यक्ति को उधार नहीं देना चाहिए. अगर दे दी तो लक्ष्मी भी उस दिन से उस घर से विदा हो जाती है. मेहनत करके कमाया हुआ पैसा फालतू कामों में खर्च होने लगता है. कितना भी खास इंसान अगर झाड़ू उधार मांगे तो उसे नहीं देना चाहिए.

नमक का लेनदेन

3/5
नमक का लेनदेन

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि नमक का संबंध शुक्र ग्रह और चंद्रमा से हैं. किसी को नमक उधार या फ्री में देते हैं तो ये दोनों ग्रह कमजोर होने लगते हैं. परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है. नमक का ना तो कभी दान करना चाहिए और ना ही किसी से उधार लेना चाहिए.

घड़ी का आदान-प्रदान कभी न करें

4/5
घड़ी का आदान-प्रदान कभी न करें

घड़ी दीवार पर हो या हाथ में पहन ने वाली हो उस इंसान का अच्छा-बुरा समय जुड़ा होता है. अपनी घड़ी किसी को उधार या दान में देते हैं, तो भाग्य भी उस इंसान के साथ बंट जाता है. 

घड़ी के लेनदेन को अशुभ माना जाता

5/5
घड़ी के लेनदेन को अशुभ माना जाता

दूसरे व्यक्ति से उधार में घड़ी मांगते हैं तो उसके अच्छे और बुरे भाग्य के सहभागी बन जाते हैं. शास्त्रों में घड़ी के लेनदेन को अशुभ माना जाता है, ऐसा करने से बचने की सलाह दी गई है.