Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2421713
photoDetails1rajasthan

Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, अजमेर में सेना की मदद से राहत कार्य जारी

Rajasthan Weather: राजस्थान में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण हालात खराब से खराबतर होते जा रहे हैं. अजमेर में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं, जहां सेना की मदद से राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है.

1/5

राजस्थान में इस मानसून सीजन में लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण राज्य में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, बैक-टू-बैक सिस्टम के बनने से इस बार मूसलाधार बारिश हो रही है. 

2/5

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज भी पूर्वी राजस्थान के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. जयपुर, दौसा और बूंदी जैसे जिलों में औसत से दोगुनी बारिश हो चुकी है, जबकि अजमेर में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं. इस बार की बारिश ने राजस्थान में 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

अजमेर में भारी बारिश के बाद झीलों में पानी

3/5
अजमेर में भारी बारिश के बाद झीलों में पानी

अजमेर में भारी बारिश के बाद आनासागर और फॉयसागर झील में पानी की अधिकता हो गई है. पहाड़ियों से लगातार पानी का बहाव जारी है. फॉयसागर झील की पाल में क्रैक आने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है. बाढ़ जैसे हालात और लगातार भारी बारिश की चेतावनी के बाद सेना की टुकड़ी को बुलाया गया है. भरतपुर के बारैठा बांध से पानी छोड़ने के बाद इलाके में पानी का सैलाब आ गया है. 

दूसरी बार जयपुर में बने बाढ़ जैसे हालात

4/5
दूसरी बार जयपुर में बने बाढ़ जैसे हालात

करौली के पांचना बांध के गेट एक महीने से खुले हैं, जिससे कोटा, भीलवाड़ा और बूंदी में बारिश ने हालात खराब कर दिए हैं. जयपुर में शुक्रवार को हुई भारी बारिश से दूसरी बार बाढ़ जैसे हालात बन गए थे. राजसमंद में दो दिन पहले एक कार बह गई थी, लेकिन रेस्क्यू टीमों ने कार सवार लोगों की जान बचा ली थी. दौसा के सावा में कल एक कार पानी में डूब गई, लेकिन वहां भी रेस्क्यू ऑपरेशन कर कार सवारों को बचा लिया गया.

टूट चुकी हैं हजारों किलोमीटर सड़कें

5/5
टूट चुकी हैं हजारों किलोमीटर सड़कें

राजस्थान में लगातार बारिश के कहर से पूरा प्रदेश तबाह हो गया है. दर्जनों पुराने मकान ढह गए हैं, हजारों किलोमीटर सड़कें टूट गई हैं, सैंकड़ों लोग पानी में बह गए हैं, खेत खलिहान पानी में डूब गए हैं, और अरबों रुपये की फसलें बर्बाद हो गई हैं. जयपुर में जर्जर इमारतों को निगम खुद ही ढहाने में लगा है. लगातार बारिश के कारण शहरों में आए दिन बाजार बंद रहते हैं. बारिश से जान माल की हानि के साथ कारोबार भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. अब लोग काले बादल देखकर ही डरने लग गए हैं.