Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1832507
photoDetails1rajasthan

Rajasthan- 400 किलो चांदी की पालकी और अद्भुत श्रृंगार के साथ निकली तीज माता की शाही सवारी, देखें शानदार तस्वीरें

TeeJ Fesrival 2023: शनिवार को हरियाली तीज का उत्सव समस्त उत्तर भारत के राज्यों में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया. इस दिनबरसों की परंपरा का वाहन करता चला रहा  राजस्थान की राजधानी जयपुर में  हरियाली तीज का त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया.

1/8

 तीज माता को सोने की ज्वेलरी से सजाकर 400 किलो चांदी के रथ में नगर भ्रमण कराया गया। बैंड बाजा, सजे हुए ऊंट-घोड़े और शाही लवाजमे के साथ तीज माता चांदी की पालकी पर सवार होकर त्रिपोलिया गेट से रवाना करते हुए छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार, चौगान स्टेडियम होते हुए तालकटोरा स्टेडियम पहुंचकर  खत्म हुई.

 

लोक कला और संस्कृति की छटा

2/8
लोक कला और संस्कृति की छटा

 इस तीज फेस्टिवल कार्यक्रम के दौरान प्रदेश की अलग-अलग जगहों से आए 150 से ज्यादा कलाकारों ने प्रदेश की लोक कला और संस्कृति की छटा बिखेरी.

कालबेलिया

3/8
कालबेलिया

राजस्थान के प्रसिद्ध कालबेलिया, गैर नृत्य, बहरूपिया, मशक वादन, कठपुतली नृत्य, कच्छी घोड़ी और अलग-अलग बैंड ग्रुप व अनेक लोक कलाकारों के समूह तीज की शाही सवारी में शामिल होकर प्रस्तुतियां दीं।

विदेशी मेहमान

4/8
 विदेशी मेहमान

पर्यटन विभाग की तरफ से विदेशी मेहमानों के लिए त्रिपोलिया गेट के सामने हिंद होटल की छत पर बैठने की व्यवस्था की गई.

महाराजा सवाई जय सिंह

5/8
महाराजा सवाई जय सिंह

महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने 1727 में तीज की सवारी भव्य लवाजमे के साथ निकालना शुरू किया था. 

तीज माता की भव्य मूर्ति

6/8
 तीज माता की भव्य मूर्ति

 तीज माता की भव्य मूर्ति यानी देवी पार्वती स्थायी रूप से सिटी पैलेस में ही रहती हैं.

गौरवी कुमारी

7/8
गौरवी कुमारी

शाही सवारी की यात्रा शुरू होने से पहले  जयपुर के पूर्व राजपरिवार के  सदस्य तीज माता की पूजा करते है. इसी उपलक्ष्य में  पूर्व राजपरिवार  की सदस्य गौरवी कुमारी ने सिटी पैलेस में जनानी ड्योढ़ी में पारंपरिक पूजा-अर्चना की.

पद्मनाभ सिंह

8/8
 पद्मनाभ सिंह

तीज माता की शाही सवारी के जनानी ड्योढ़ी से निकलते ही त्रिपोलिया गेट पर पूर्व राजपरिवार के सदस्य पद्मनाभ सिंह ने माता की आरती कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया.