Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2402444
photoDetails1rajasthan

राजस्थान में यहां डिवोर्स नहीं लेते पति-पत्नी, नहीं पटती तो बदल लेते हैं पार्टनर

Rajasthan News: आज हम आपको राजस्थान की उस प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पति-पत्नी नहीं बनने पर डिवोर्स लिए बिना ही दूसरा पार्टनर खोज लेते हैं. जानें प्रदेश की अनोखी परंपरा. 

 

क्या है ये प्रथा?

1/5
क्या है ये प्रथा?

इस प्रथा को हम नाता प्रथा के नाम से जानते है, जो राजस्थान की कुछ जातियों में काफी प्रचलित है. इस प्रथा के अनुसार, शादीशुदा महिला अपने पति को छोड़कर किसी दूसरे पुरुष के साथ रह सकती है.  इसके साथ ही पुरुष भी किसी शादीशुदा महिला के साथ आपसी सहमति पत्नी की तरह रख सकता है. 

शादी की जरूरत नहीं

2/5
शादी की जरूरत नहीं

नाता प्रथा के अनुसार, शादीशुदा महिला अपने पति को छोड़कर किसी दूसरे पार्टनर के साथ बिना शादी करे रह सकती है. नाथा प्रथा में  महिला या पुरुष दोनों को साथ रहने के लिए शादी की जरूरत नहीं है. 

निश्चित राशि

3/5
निश्चित राशि

इस प्रथा में कोई भी शादीशुदा पुरुष या महिला यदि किसी दूसरे पुरुष या महिला के साथ अपनी मर्जी से रहना चाहती है, तो वह एक निश्चित राशि अदा करके एक साथ रह सकते हैं. 

विधवा

4/5
विधवा

कहा जाता है कि नाता प्रथा विधवाओं स्त्रियों के लिए शुरू की गई थी. उन्हें सामाजिक जीवन जीने के लिए मान्‍यता देने के लिए इसकी शुरुआत की गई थी. 

पांच गांव के पंच

5/5
पांच गांव के पंच

इस प्रथा में पांच गांव के पंच बिठाए जाते हैं. पहली शादी के दौरान जन्‍मे बच्‍चे को लेकर बात की जाती है. इसके अलावा अन्य बातों पर भी बात की जाती है.