Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2393781
photoDetails1rajasthan

इस तरह बनाएं राजस्थानी लहसुन चटनी, भूल नहीं पाएंगे स्वाद

Rajasthani famous food: लहसुन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होने के साथ सब्जी का स्वाद भी बढ़ा देता है. इसके साथ ही लहसुन की चटनी भी खाने का जायका बदल देती है. लहसुन की चटनी बहुत सारे तरीकों से बनाई जाती है. ऐसे में आज हम आपको राजस्थानी तरीके से लहसुन की चटनी की विधि बताने जा रहे हैं. 

लहसुन की चटनी बनाने का आसान तरीका

1/5
लहसुन की चटनी बनाने का आसान तरीका

लहसुन की चटनी काफी स्वादिष्ट होती है, जो शरीर में रोगों से लड़ती है. इसको काफी आसन तरीके से बनाया जा सकता है. इसको आप नाश्ते, लंच और डिनर तीनों टाइम खा सकते हैं. जानिए लहसुन की चटनी बनाने का आसान तरीका. 

सामाग्री

2/5
सामाग्री

लहसुन की चटनी बनाने के लिए 20-25 लहसुन कलियां, 1 इंच अदरक टुकड़ा,  8-10 अदरक टुकड़ा, 2-3 टमाटर, 2 टी स्पून साबुत धनिया बीज,  1 टी स्पून सौंफ, 1 टी स्पून जीरा, 1 टी स्पून देसी घी, 1 टी स्पून हींग, 1 टी स्पून अजवाइन और स्वादानुसार नमक लें.

 

लहसुन की कलियां

3/5
लहसुन की कलियां

लहसुन की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन के छिलके उतारें. इसके बाद साबुत धनिया, साबुत लाल मिर्च, अजवाइन, सौंफ खलबत्ते में डालें और लहसुन की कलियां डालकर मूसल की मदद से अच्छे से कूट लें. 

 

बारीक पीस लें

4/5
बारीक पीस लें

इसके बाद टमाटर के टुकड़े करें और उन्हें मिक्सर जार में लाल मिर्च डालकर बारीक पीस लें. फिर एक कड़ाही में देसी घी गर्म करें और गर्म करके जीरा-हींग डालकर भून लें.  

फ्रीज में रखें

5/5
फ्रीज में रखें

फिर कड़ाही में कुटा हुआ मसाला और स्वादानुसार नमक डालें. साथ ही चम्मच से चलाते हुए सॉट पेस्ट बना लें. इसके बाद कड़ाही में टमाटर और मिर्च का पेस्ट डाल दें और मिला दें. इसके बाद इसे भूनें और फिर गैस बंद करें. इसको आप 2-3 दिन फ्रीज में रखकर खा सकते हैं.