Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2393858
photoDetails1rajasthan

राजस्थान की एक ऐसी जगह, जहां बच्चा होने के बाद ही होती है शादी, वरना...

Rajasthan News: आज हम आपको राजस्थान के उस गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां सालों से लोग लिव-इन में रहते आ रहे हैं. इन लोगों में शादी से पहले बच्चा पैदा करना जरूरी होती है वरना विवाह नहीं होता है. जानिए इन लोगों की ये अनोखी परंपरा. 

लिव-इन में रहना

1/5
लिव-इन में रहना

राजस्थान में एक ऐसी जनजाति रहती है, जो लोग सालों से लिव-इन में रहते आ रहे हैं. इन लोगों में शादी से पहले बच्चा होना जरूर है. यदि बच्चा नहीं होता है तो वो अपने लिए दूसरा पार्टनर तलाशने लगते हैं. 

 

कहां रहती है ये जनजाति

2/5
कहां रहती है ये जनजाति

यह जनजाति गरासिया है, जो राजस्थान के उदयपुर, सिरोही और पाली जिले में रहती है. इसके अलावा ये जनजाति गुजरात के भी कुछ हिस्सों में पाई जाती है, जो खेती करते हैं. 

महिलाओं को है आजादी

3/5
महिलाओं को है आजादी

इस जनजाति के लोगों में पुरुषों से ज्यादा आजादी महिलाओं को है. यहां महिलाएं लिव इन पार्टनर के साथ रहती है और संबंध बनाती है. महिलाएं कभी भी अपना पार्टनर बदल सकती हैं और इन पर कोई शादी का दबाव नहीं होता है. 

 

नया पार्टनर

4/5
नया पार्टनर

यहां शादी से पहले महिलाएं लिव इन में रहती हैं और अपने पार्टनर के साथ बच्चा पैदा करती हैं. वहीं, अगर बच्चा पैदा नहीं होता है तो वह अपने लिए नया पार्टनर ढूढ़ने लगती हैं.   

परंपरा के पीछे छिपी है कहानी

5/5
परंपरा के पीछे छिपी है कहानी

कहते हैं कि इस पीछे एक कहानी है. गरासिया जनजाति में चार भाई थे, जिनमें से तीन ने तो शादी की और एक भाई लिव इन में रहा, जिसको लिव इन में रहते हुए उसके बच्चा हुआ. बाकी तीनों के कोई बच्चे नहीं हुए. इसी के चलते यहां के लोग ये लिव-इन में रहने की परंपरा निभा रहे हैं.