Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2423537
photoDetails1rajasthan

दिल-दिमाग को चाहिए शांति तो... राजस्थान के इन जगहों पर घूमने का करें प्लान

Travel story: राजस्थान में प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर अद्भुत कला प्रदर्शन तक आपको सब प्रशंसनीय स्थल देखने को मिलेंगे. मेहरानगढ़ फोर्ट, तारागढ़ फोर्ट, जूनागढ़ फोर्ट व चित्तौड़गढ़ फोर्ट राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल हैं. इन जगहों का नाम जानकर आप खुद को यहां आने से रोक नहीं पाएंगे.

 

राजस्थान

1/7
राजस्थान

राजस्थान में प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर अद्भुत कला प्रदर्शन तक आपको सब प्रशंसनीय स्थल देखने को मिलेंगे. मेहरानगढ़ फोर्ट, तारागढ़ फोर्ट, जूनागढ़ फोर्ट व चित्तौड़गढ़ फोर्ट राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल हैं. इन जगहों का नाम जानकर आप खुद को यहां आने से रोक नहीं पाएंगे.

मेहरानगढ़ फोर्ट

2/7
मेहरानगढ़ फोर्ट

मेहरानगढ़ फोर्ट भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है. मेहरानगढ़ फोर्ट को मेहरान किला भी कहा जाता है इस किले को 1459 में राव जोधा ने बनवाया था. यहां पर आप तोप के गोलों के निशान देख सकते हैं, जो युद्ध के बाद से मौजूद हैं. किले का सबसे दिलचस्प हिस्सा 7 दरवाजे हैं. इसे महाराजा मान सिंह ने अपनी जीत की याद में बनवाया था.

 

तारागढ़ फोर्ट

3/7
तारागढ़ फोर्ट

राजस्थान में घूमने के लिए तारागढ़ फोर्ट सबसे अच्छी जगहों में से एक है. 1534 ई में निर्मित यह किला राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. अपनी संरचना में प्रभावशाली और अपनी आभा में राजसी होने के कारण यह आपको राजस्थानी इतिहास और संस्कृति की भव्यता के साथ-साथ इसके अतीत की भी झलक देगा.

जूनागढ़ फोर्ट

4/7
जूनागढ़ फोर्ट

जूनागढ़ फोर्ट उन कुछ किलों में से एक है, जो पहाड़ी की चोटी पर नहीं बना है. यह बीकानेर शहर के केंद्र में स्थित है और पूरा शहर इस किले के चारों ओर बनाया गया है. जूनागढ़ किला 20वीं सदी की शुरुआत में बनाया गया था और यह शाही परिवार का नया घर था. 

चित्तौड़गढ़ फोर्ट

5/7
चित्तौड़गढ़ फोर्ट

चित्तौड़गढ़ फोर्ट राजस्थान के सबसे बड़े किलों में से एक और सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक है. चित्तौड़गढ़ किला एक ऐसी जगह है, यहां एक समय में मेवाड़ के शासकों का दबदबा होता था. जब बहादुर शासक आक्रमणकारियों से साहसपूर्वक लड़ते थे, उस समय से राजस्थान के इतिहास में इसके महत्व की कहानी मिलती है.

 

बादलगढ़ फोर्ट

6/7
बादलगढ़ फोर्ट

शेखावाटी के झुंझुनू जिले में एक पहाड़ी के ऊपर  शानदार बादलगढ़ किला स्थित है. 16 वीं शताब्दी में इस शहर के तत्कालीन मुस्लिम शासक नवाब फज़ल खान के शासन में स्थापित किया गया था. बादलगढ़ फोर्ट अपने भव्य हरे-भरे परिवेश और पौराणिक लड़ाइयों के लंबे इतिहास से यात्रियोंऔर कला प्रेमियों को आकर्षित करता है. बादलगढ़ किला धीरे-धीरे राजस्थान में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण में बदल रहा है.

 

जयगढ़ फोर्ट

7/7
जयगढ़ फोर्ट

राजस्थान में घूमने के लिए राजसी जयगढ़ किला सबसे अच्छी जगहों में से एक है. रणनीतिक रूप से "चील का टीला" पहाड़ी की चोटी पर स्थित है. यह किला जयपुर शहर 15 किमी की दूरी पर स्थित है. किले का भव्य दृष्टिकोण इसके हरे-भरे परिवेश से और भी बढ़ जाता है, जो भूरे और हरे रंग के पूरे मिश्रण को बेहद आकर्षक का केंद्र बनाता है.