Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2423658
photoDetails1rajasthan

जयपुर से 20 मिनट की दूरी पर बसा है पूरा 'राजस्थान', एक बार घूमे जरूर

Rajasthan News: राजधानी जयपुर से 20 मिनट की दूरी पर एक ऐसी जगह है, जहां पर आप पूरा राजस्थान घूम सकते हैं. यहां आपको राजस्थानी संस्कृति, भोजन, परंपराओं और विरासत देखने को मिलेगी. 

नकली गांव

1/5
नकली गांव

जयपुर शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर पर 'चोखी ढाणी' नामक एक नकली गांव है. यहां पर आपको राजस्थानी संस्कृति, भोजन, परंपराओं और विरासत देखने को मिलेगी. चोखी ढाणी नाम का शाब्दिक अर्थ राजस्थानी संस्कृति है. 

एंट्री फीस

2/5
एंट्री फीस

चोखी ढाणी जयपुर एंट्री फीस वयस्कों के लिए 900 और बच्चों के लिए 500 प्रति व्यक्ति है. यह राजस्थानी डिनर होगा.  वहीं, रॉयल थाली की फीस वयस्कों के लिए प्रति व्यक्ति 1100 और बच्चों के लिए 650 प्रति व्यक्ति है. रिज़ॉर्ट में मल्टी कुज़ीन बुफ़े का शुल्क वयस्कों के लिए 1500 प्रति व्यक्ति और बच्चों के लिए 700 प्रति व्यक्ति है. 

 

10 एकड़

3/5
10 एकड़

चोखी ढाणी पर्यटकों को आकर्षित करने वाली जगह है, जहां एक जगह पर पूरा राजस्थान का मजा लिया जा सकता है. चोखी ढाणी 1989 में 10 एकड़ क्षेत्र में बसाया गया था.  

 

राजपूत वीरता के इतिहास

4/5
राजपूत वीरता के इतिहास

चोखी ढाणी में आपको राजस्थान की जीवंत संस्कृति, कला, लोककथा और परंपरा देखने को मिलेगी. यहां पर आप  ग्रामीण जीवन का अनुभव कर सकते हैं. इसके अलावा आप यहां पर राजपूत वीरता के इतिहास के बारे में जान सकते हैं. 

अजमेर-जयपुर हाईवे

5/5
अजमेर-जयपुर हाईवे

चोखी ढाणी गांव अजमेर-जयपुर हाईवे पर जयपुर की ओर बसा हुआ है. यह गांव शहर की भीड़-भाड़ से दूर है. यहां यात्रियों को शांति और सुकून मिलता है.