धनतेरस पर युवाओं को PM Modi का गिफ्ट, 75,000 नवनियुक्त अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र दिए
Advertisement

धनतेरस पर युवाओं को PM Modi का गिफ्ट, 75,000 नवनियुक्त अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र दिए

PM Modis Gift to Youth on Dhanteras: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रोजगार मेला का शुभारंभ किया. केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में 10 लाख युवाओं को नियुक्ति देने के बटन दबाकर अभियान की शुरूआत की. रोजगार मेला के प्रथम चरण में 75000 नवनियुक्त अभ्यार्थियों के साथ वर्चुअल माध्यम से पीएम नरेन्द्र मोदी संवाद किया.

रोजगार मेला का शुभारंभ.

PM Modis gift to youth on Dhanteras​: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रोजगार मेला का शुभारंभ किया. केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में 10 लाख युवाओं को नियुक्ति देने के बटन दबाकर अभियान की शुरूआत की. रोजगार मेला के प्रथम चरण में 75000 नवनियुक्त अभ्यार्थियों के साथ वर्चुअल माध्यम से पीएम नरेन्द्र मोदी संवाद किया. इस अवसर पर अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र प्राप्त किए. उत्तर पश्चिम रेलवे के 86 युवाओं को रोजगार सौगात दी है.

युवाओं को रोजगार सौगात
पीएम नरेंद्र मोदी ने संवाद के दौरान कहा कि सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं. केंद्र सरकार द्वारा प्रथम चरण में रेलवे, डाक, गृह, राजस्व, रक्षा, वित्त, बीएसएनएल और श्रम विभागों में 75,000 युवाओं को नियुक्ति दी गई है. इस समारोह में देश से 50 शहर जुडे़ होने पर जिनमें जयपुर भी शामिल है. जयपुर की रेलवे कॉलोनी में समारोह में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, राज्यसभा सांसद डॉ.किरोडी लाल मीना, राज्यसभा सांसद घनश्याम शर्मा, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, ग्रेटर महापौर शील धाभाई का स्वागत किया.

इस अवसर पर उप रेलवे के आलाधिकारी सहित डाक, गृह, राजस्व, रक्षा, वित्त व श्रम और रोजगार विभागों के उच्चाधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे,,,, जयपुर स्टेशन पर केन्द्र सरकार विभागों के लगभग 450 नवनियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दी गई.

देश के 38 मंत्रालयों-विभागों में नियुक्ति
केंद्र सरकार द्वारा विभागो में युवाओं को रोजगार देने की विशेष पहल की जा रही है. देश में नई भर्तियां केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में भर्ती की जा रही है. इनमें विभिन्न स्तरों ग्रुप-ए, ग्रुप-बी (राजपत्रित), ग्रुप-बी (अराजपत्रित) और ग्रुप-सी पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं. जिनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, र्क्लक, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, मल्टी टास्किंग स्टॉफ आदि शामिल है. ये भर्तियां मिशन मोड में मंत्रालयों और विभागों द्वारा स्वयं के स्तर पर/यूपीएससी/एसएससी/रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं. भर्तियों में पारदर्शिता और सुगमता के लिए चयन प्रक्रियाओं को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है.

रोजगार मेला आयोजन के तहत जयपुर रोजगार मेला आयोजन के दौरान रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंच से कहा कि जो भी कार्य करे, भरत मां को याद करके करे. नई नियुक्ति जिन युवाओं को मिली है तो जोश के साथ कार्य करें. रेल नेटवर्क में रोज ढाई करोड यात्री यात्रा करते है इसलिए इस नेटवर्क को पूरी तरह परिवर्तित किया जा रहा है. रेलवे स्टेशनों की साफ—सफाई और अन्य सुविधाएं बेहतर हुई है. देशभर के 200 रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने का काम किया जा रहा है. 138 का मास्टर प्लान बना लिया गया जो बचे हुए के टेंडर और कार्य हो रहे है. राजस्थान के रेलवे स्टेशनों में जयपुर जंक्शन,गांधीनगर स्टेशन इन दोनों स्टेशनों का रि—डेवलमेंट किया जाएगा. प्रदेश के स्टेशन जोधपुर, बाडमेर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, पाली मारवाड और आबूरोड स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद की जाएगी.

मंच से सांसदों ने पीएम की उपलब्धियों को गिनाया
रोजगार मेला आयोजन के तहत जयपुर रोजगार मेला आयोजन के दौरान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने मंच से पीएम की उपलब्धिया बताते हुए कहा कि भारत सबसे बडा लोकतंत्र, कई बार हमारे देश में संकट आए. हमारी सबसे बडी ताकत हमारा लोकतंत्र है,यह सौभाग्य कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेले की पहल की है. देश में 2023 तक 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की पहल की जाएगी. यह नियुक्ति पत्र युवाओं के लिए खैरात नहीं बल्कि उनके परिश्रम का फल है जो आज दीपावली पर देकर घर में लक्ष्मी का प्रवेश दिया है. मैं सूरत से अहमदाबाद से वंदे भारत ट्रेन से यात्रा की तो लगा ही नहीं कि इंडिया में हूं. वंदे भारत की 400 ट्रेन देश में चलेगी,जो कि यात्रियों के लिए अत्यधिक सुविधाजनक होगी.

ये भी पढ़ें- जॉब वाली दिवाली की बधाई : PM मोदी ने धनतेरस पर हजारों युवाओं को दिया नौकरी वाला गिफ्ट

वहीं जयपुर सांसद रामचरण बोहरा ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि संसदीय क्षेत्र की जनता की सुविधा के लिए रेलमंत्री से कहा कि डिग्गी रोड पर अंडरपास को दोहरा बनाए जाने की जरूरत है ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिल सके. इस बात को सुनकर रेलमंत्री ने तुरंत प्रभाव से सहमति भी जता दी. जयपुर से सवाईमाधोपुर रेलमार्ग को दोहरीकरण किए जाने की जरूरत है जिससे लोगों को कम समय में दूरी तय कर सके.

Trending news