Rajasthan: प्रदेश में अन्नपूर्णा फूड योजना का हुआ आगाज, जिले के 2 लाख 60 हजार परिवार होंगे लाभांवित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1826601

Rajasthan: प्रदेश में अन्नपूर्णा फूड योजना का हुआ आगाज, जिले के 2 लाख 60 हजार परिवार होंगे लाभांवित

Rajasthan Annapurna Food Yojana 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने आज प्रदेश में अन्नपूर्णा फूड योजना का आगाज किया. जिसके चलते दौसा जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट परिसर में निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

Rajasthan: प्रदेश में अन्नपूर्णा फूड योजना का हुआ आगाज, जिले के 2 लाख 60 हजार परिवार होंगे लाभांवित

Rajasthan Annapurna Food Yojana 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने आज प्रदेश में अन्नपूर्णा फूड योजना का आगाज किया. जिसके चलते दौसा जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट परिसर में निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसकी मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश रही इस दौरान जिला प्रमुख हीरालाल सैनी, कलेक्टर कमर चौधरी सहित अन्य अधिकारी और योजना से लाभान्वित होने वाले लोग मौजूद रहे.

लाभान्वित परिवारों को फूड पैकेट वितरित

कार्यक्रम में मंत्री ममता भूपेश ने अपने हाथों से अन्नपूर्णा फूड योजना के लाभान्वित परिवारों की कुछ महिलाओं को फूड पैकेट वितरित किए. इस दौरान ममता भूपेश ने कहा प्रदेश के जरूरतमंदों के लिए सरकार का यह बड़ा कदम है. सरकार दीन हीन गरीब की चिंता कर रही है महंगाई के चलते गरीबों को घर चलना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निशुल्क अन्नपूर्णा फूड योजना शुरू की जिसके चलते NFSA से जुड़े प्रदेश के सभी परिवारों को इसका लाभ मिलेगा.

मंत्री ममता भूपेश ने केंद्र पर बोला हमला

मंत्री ममता भूपेश ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा केंद्र की भाजपा सरकार आमजन के साथ भेदभाव कर रही है लेकिन राजस्थान की सरकार सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखते हुए काम कर रही है. हर मुमकिन कोशिश कर अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से प्रदेश की जनता को राहत देने का काम किया जा रहा है ताकि प्रदेश का आमजन सुकून महसूस कर सके.

ये भी पढ़ें- Rajatshan Chunav: राजस्थान में इन दिग्गजों के कटेंगे टिकट! आखिर क्या कहता कांग्रेस का गुप्त सर्वे

राजस्थान सरकार की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है जिन योजनाओं की घोषणा की उन योजनाओं को राज्य सरकार धरातल पर भी उतार रही है. पहले महंगाई राहत कैंप आयोजित कर प्रदेश की जनता को राहत दी तो उसके बाद महिलाओं को स्मार्टफोन दिए गए और अब अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना से जरूरतमंदों को घर चलाने में आसानी होगी.

जरूरतमंदों को घर चलाने में आसानी- मंत्री ममता भूपेश

वहीं पूर्वी राजस्थान की अति महत्वपूर्ण योजना इआरसीपी को लेकर मंत्री ममता भूपेश ने कहा स्वतंत्रता दिवस के दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ERCP को लेकर एक बड़ी घोषणा करते हुए एलान किया है वंचित बांधो को जोड़ा जाएगा. इसमें राज्य सरकार पर 1665 करोड रुपए का वित्तीय बाहर आएगा लेकिन सरकार ने जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है. जबकि भाजपा ने पूर्व में दुर्भावना रखते हुए दौसा, करौली ,सवाई माधोपुर जिले के कुछ बांधों को इसमें नहीं जोड़ा था.

कैसे मिलेगी अन्नपूर्णा फूड योजना का लाभ

मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट पाने के लिए सबसे पहले राशन की दुकान पर जाना होगा. जिस तरीके से नियमित गेहूं का वितरण किया जाता है, उसी प्रकार से इसका भी वितरण किया जाएगा. पीओएस मशीन (POS)  पर अंगूठे के इम्प्रेशन से लाभांवित परिवार की पहचान हो जाएगी. उसके बाद हर महीने उसे एक फ्री किट दी जाएगी.

केंद्र सरकार राज्य के हिस्से की टैक्स की राशि भी नहीं दे रही है उसके बावजूद भी सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर प्रदेश की जनता को राहत दे रही है. अब पूर्वी राजस्थान की जनता को यह समझ में आ जाना चाहिए कि इआरसीपी में रोडे़ राज्य सरकार अटका रही है या फिर केंद्र सरकार.

 

Trending news