Rajasthan Computer Teacher Vacancy: बेरोजगारों के लिए शिक्षा विभाग की ओर से बड़ी खबर
Advertisement

Rajasthan Computer Teacher Vacancy: बेरोजगारों के लिए शिक्षा विभाग की ओर से बड़ी खबर

 कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे प्रदेश के लाखों बेरोजगारों के लिए शिक्षा विभाग की ओर से बड़ी खबर मिली है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: कंप्यूटर शिक्षक भर्ती (Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2021) का इंतजार कर रहे प्रदेश के लाखों बेरोजगारों के लिए शिक्षा विभाग की ओर से बड़ी खबर मिली है. शिक्षा विभाग की ओर से कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का सिलेबस जारी करने के साथ ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भर्ती के नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त कर दिया गया है.

राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में पहली बार कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती 2021 को स्थाई करने जा रही है. शिक्षा विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. इसके साथ ही इस परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया गया है. परीक्षा राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से आयोजित करवाई जाएगी. शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार प्रदेश में 9862 बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक और 295 वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक पदों पर भर्ती की जाएगी. परीक्षा की तारीख का अब तक ऐलान नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें-CM Gehlot ने रोडवेज रिटायर्ड कर्मचारियों को दिया दीवाली का तोहफा, करीब 476 करोड़ का होगा भुगतान

इस परीक्षा की तिथि और आवेदन की प्रक्रिया अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जारी की जाएगी. गौरतलब है कि इस साल जून में राज्य सरकार की ओर से कंप्यूटर अनुदेशक पदों पर संविदा भर्ती की घोषणा की गई थी, जिस को स्थाई करने की मांग को लेकर प्रदेश के बेरोजगार आंदोलन की राह पर उतर गए थे. जब विरोध का असर राज्य सरकार पर नहीं हुआ तो प्रदेश के बेरोजगारों ने कांग्रेस के आला नेताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए दिल्ली और लखनऊ तक कूच किया. जिसके बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से मुलाकात हुई और प्रदेश के बेरोजगारों की सुनवाई हुई.

यह भी पढ़ें-राजस्थान में दिवाली पर मंत्रिमंडल विस्तार संभव, ये होगा CM Ashok Gehlot का फाइनल स्टेप

प्रियंका गांधी के हस्तक्षेप के बाद राज्य सरकार की ओर से राजस्थान में नियमित कंप्यूटर शिक्षक भर्ती की घोषणा की गई. राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने बताया कि लंबे संघर्ष के बाद प्रदेश के युवाओं को जीत मिली है. अब सरकार को भर्ती परीक्षा की तारीख का जल्द ऐलान करना चाहिए. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि प्रदेश के युवाओं से वादा अनुसार कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती को जल्द पूरा करवाने के लिए सभी विभागीय प्रक्रियाओं को पूरा किया जा रहा है. इसी क्रम में उक्त परीक्षा के लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को नोडल एजेंसी नियुक्त करने के साथ ही भर्ती का सिलेबस भी जारी कर दिया गया है.

Trending news