Rajasthan Crime: साइबर फ्रॉड की जद में BJP का सदस्यता अभियान! OTP को लेकर लोगों में ठगी की आशंका, कहीं आप भी...'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2458011

Rajasthan Crime: साइबर फ्रॉड की जद में BJP का सदस्यता अभियान! OTP को लेकर लोगों में ठगी की आशंका, कहीं आप भी...'

Rajasthan Crime: साइबर फ्रॉड की जद में BJP का सदस्यता अभियान नजर आ रहा है. OTP को लेकर लोगों में ठगी की आशंका है. जानिए बीजेपी ने इसे रोकने के लिए क्या कदम उठाया है?

symbolic picture

Rajasthan Politics: राजस्थान में BJP की सदस्यता अभियान में साइबर फ्रॉड का माहौल बना हुआ है. भाजपा ने फर्जी सदस्यता से बचने के लिए OTP सिस्टम लागू किया है, लेकिन यह फॉर्मूला सदस्यता अभियान को गति नहीं पकड़ने दे रहा है. दूर दराज में लोग साइबर ठगी के डर से OTP बताने से बच रहे हैं. जिससे कार्यकर्ताओं नेताओं को सदस्य बनाने में परेशानी उठानी पड़ रही है. ऐसे में इन क्षेत्रों में अब BJP ऑफ लाइन सदस्य बनाने जा रही है.

भारतीय जनता पार्टी में सदस्यता अभियान चल रहा है. देश में 2 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा 3 सितम्बर को राजस्थान में CM भजन लाल शर्मा को सदस्य बनाने के साथ ही अभियान शुरू हुआ. फर्जी या बोगस सदस्य बनाने पर रोक लगाने के लिए इस बाद पार्टी ने सदस्यता का वेरिफिकेशन सिस्टम लागू किया है. पहली बार मिस कॉल के बाद लिंक जनरेट हो रहा और उसके बाद वेरिफिकेशन के लिए OTP आती है.

OTP वेरीफाई होने के बाद ही सदस्य बन सकते हैं, लेकिन वहीं दूसरी ओर RBI की गाइडलाइन के अनुसार आने वाले आदेशों के बीच जनता इस OTP को देने से डर रही रही है. साइबर फ्रॉड की जद में आए क्षेत्रों में जनता को डर है और लोग OTP बताने से बच रहे हैं. वहां पर पार्टी ऑफ लाइन यानी रसीदों के जरिये सदस्य बनाएगी.

ऑनलाइन प्रक्रिया परेशानी का कारण

मोतीलाल मीणा ने बताया कि पहले मिस कॉल से सदस्य बनते थे, लेकिन इस बार मिस कॉल करने पर एक लिंक जनरेट होगा, उस लिंक को ओपन करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम OTP आती है, उस OTP को समिट करने पर एक फॉर्म ओपन होता है, जिसमे जो भी व्यक्ति भाजपा की सदस्यता लेना चाहता है वो अपनी पूरी डिटेल डालनी होती है. उसके बाद उस फॉर्म को समिट किया जाता है. इस तरह से वह व्यक्ति भाजपा का सदस्य बनता है, बाद में वही सदस्य कार्यकर्ता के तौर पर काम करेगा. कई जिलों के दूर दराज के क्षेत्रों में लोग OTP देने में आनाकानी कर रहे हैं.

इन जिलों में असर, परेशान कार्यकर्ता

भाजपा ने हर जिले, प्रतिनिधियों और नेताओं को सदस्यता का अलग अलग टारगेट दिया है. इधर भरतपुर, उदयपुर संभाग, बारां, अलवर सहित कई जिले हैं जहां साइबर ठगी का प्रभाव है. साइबर ठगी के भय से लोग सदस्यता के लिए OTP देने से मना कर रहे हैं. इसके साथ कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां नेटवर्क की समस्या भी है.

सदस्यता अभियान की समीक्षा के दौरान सामने आई इस तरह की समस्या के समाधान के लिए पार्टी ने ऑफ लाइन सदस्य बनाने का भी प्रावधान रखा है. इसके लिए पार्टी जिला जिला अध्यक्ष के जरिये बूथ स्तर पर रसीद बुक के जरिये सदस्य बनाने के लिए सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है.

सदस्यता अभियान के सह प्रभारी मोतीलाल मीणा ने बताया कि अभी साइबर के ठगी के मामले राजस्थान और देश में आ रहे हैं.  इस तरह की घटना से आम जनता भयभीत है, कई जिलों में सदस्यता अभियान में भी इसको लेकर दिक्कत आ रही है. इस लिए पार्टी इसके लिए विकल्प के तौर पर ऑफ लाइन सदस्य बनाने के लिए रसीद बुक छपवाई है. 

मोतीलाल ने बताया कि ऐसे लोग जो OTP देना पसंद नहीं करते या जिन क्षेत्रों में नेटवर्क की दिक्कत है, उनके लिए पार्टी ने रसीद बुक भिजवा रही है, ताकि अभियान में किस तरह की कोई हटी धीमी नहीं हो. ऐसे में इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई है कि OTP की वजह से साइबर फ्रॉड हो सकता है. ऐसे में सोच समझ कर निर्णय लें.

Trending news