सुहागरात की सेज पर होता है वर्जिनिटी टेस्ट, चादर पर खून के निशान नहीं मिलने पर होता है बुरा अंजाम
Advertisement

सुहागरात की सेज पर होता है वर्जिनिटी टेस्ट, चादर पर खून के निशान नहीं मिलने पर होता है बुरा अंजाम

Rajasthan Culture | Virginity Test | Kukadi Pratha: राजस्थान में आज भी सुहागरात में वर्जिनिटी टेस्ट किया जाता है. इस दौरान चादर पर खून के निशान नहीं मिलने पर दुल्हन को समाज के सामने जलील किया जाता है.

सुहागरात की सेज पर होता है वर्जिनिटी टेस्ट, चादर पर खून के निशान नहीं मिलने पर होता है बुरा अंजाम

Rajasthan Culture | Virginity Test | Kukadi Pratha: वर्जिनिटी टेस्ट यह एक ऐसा स्याह सच है जो आज भी सभय समाज के मुंह पर कालिख है. राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य में आज भी इस तरह की कुप्रथाएं धडल्ले से चल रही है. लेकिन सरकार और प्रशासन आंख पर पट्टी बांधे बैठा है. राजस्थान के सांसी समाज और महाराष्ट्र के कंजारभाट समाज में आज भी कुकड़ी ( Kukadi Pratha ) जैसी कुप्रथाएं महिलाओं के मान-सम्मान को पैरों तले रौंद रहा है. 

सुहागरात के दिन दुल्हन की इज्जत को तार-तार किया जाता है. नए नवेला दूल्हा समाज के सामने अपने ही घर की इज्जत को बेइज्जत करने से भी नहीं कतराता. विज्ञान के इस युग में आज लड़कियां हर ओर कामयाबी हासिल कर रही है. लेकिन संक्रिण सोच वाले इस समाज में आज भी महिलाओं के वर्जिनिटी को लेकर सवाल किया जाता है. 21 वीं सदी में भी महिलाओं को वर्जिनिटी टेस्ट ( Virginity Test ) देना पड़ता है. जिससे यह मानक तय होता है कि वो वर्जिन है या नहीं.

राजस्थान के सांसी समाज में आज भी वर्जिनिटी टेस्ट कर घर आई नई दुल्हन की पवित्रता को जांचा जाता है. दुल्हन को ससुराल और समाज की ओर से वर्जिनिटी टेस्ट देने के लिए दबाव बनाया जाता है और इसमें असफल होने के बाद उसकी इज्जत को तार-तार कर दिया जाता है.

क्या है कुकड़ी प्रथा?

कुकड़ी एक सामाजिक कुप्रथा है जो कि सदियों से चली आ रही है. इस कुप्रथा में शादी के बाद पति और पत्नी में एक रस्म होती है, जिसे कुकड़ी ( Kukadi Pratha ) कहा जाता है. यह एक ऐसी कुप्रथा है जिसमें महिला को वर्जिनिटी टेस्ट ( Virginity Test ) की कसौटी पड़ता है. महिला की शादी होने के साथ ही उसे अपने वर्जिन होने का सबूत ससुसारवालों को देना होता है.

सुहागरात के दिन पति अपनी नई नवेली दुल्हन के पास एक सफेद चादर लेकर आता है. जिसके बाद शारीरिक संबंध बनाता है. ऐसे में अगले दिन उस चादर को घर और आसपास के लोगों को दिखाया जाता है. अगर चादर पर खून के निशान होते हैं तो दुल्हन वर्जिनिटी टेस्ट ( Virginity Test ) में पास कर जाती है तो उसे पवित्र माना जाता है. वहीं अगर चादर पर निशान नहीं होते हैं तो दुल्हन को अपवित्र माना जाता है और उसे उसे जलील कर टॉर्चर किया जाता है.

fallback

क्या इसके लिए कोई कानून है?
इस तरह की कुप्रथाओं ( Kukadi Pratha ) को लेकर कोई कानून नहीं है. इसमें पीड़ित महिला को टॉर्चर किया जाते है उसे डराया धमकाया जाता है और उसके परिवार पर और दहेज़ देने का दबाव बनाया जाता है. पति और ससुरालवालों पर पर कानूनी शिकंजा तभी कसा जा सकता है जब महिला खुद पुलिस के पास जाती है. लेकिन ऐसा कम ही देखने को मिलता है. लिहाजा आज भी देश के कई हिस्सों में कुकड़ी प्रथा के नाम पर वर्जिनिटी टेस्ट ( Virginity Test ) किया जाता है.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: सांप से ज्यादा जहरीले होते हैं जिंदगी में ये 3 लोग, बिना जहर उगले ही लेते हैं डस

यह भी पढ़ें: बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....

Trending news