24 हजार से ज्यादा पदों पर सफाई कर्मचारी के लिए होगी भर्ती, जानिए कब से और कैसे करें आवेदन?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2136889

24 हजार से ज्यादा पदों पर सफाई कर्मचारी के लिए होगी भर्ती, जानिए कब से और कैसे करें आवेदन?

Rajasthan Government Jobs: 24 हजार से ज्यादा पदों पर सफाई कर्मचारी के लिए भर्ती होगी. जानिए कब से और कैसे आवेदन किया जा सकता है?

symbolic picture

Rajasthan Government Jobs: सफाई कर्मचारी के 24,797 पदों पर भर्ती होगी. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं. प्रदेश के 186 नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों की भर्ती होगी.  4 मार्च से इस भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी.

राज्य सरकार ने लेखानुदान (बजट) 2024-25 में 70 हजार सरकारी नौकरियों पर भर्ती की घोषणा की थी. हालांकि पूर्व कांग्रेस सरकार के समय यह भर्ती निकली थी, सफाई कर्मचारियों की 24797 पदों पर भर्ती करने का फैसला लिया गया था आचार संहिता लगने की के कारण भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई.

एक बार फिर से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर अब नई बीजेपी सरकार ने युवाओं से आवेदन मांगे हैं. जो उम्मीदवार पहले आवेदन कर चुके उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. ऐसे उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में करेक्शन करने का मौका मिलेगा.

लॉटरी से  उम्मीदवारों का चयन होगा. प्रैक्टिकल टेस्ट 3 महीने तक होगा इस दौरान उम्मीदवारों को सफाई करके दिखानी होगी. हालांकि सरकार तीन माह के दौरान पैसे भी देगी.इस आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा और उन्हें 2 साल तक प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा. इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को स्थायी नियुक्ति मिलेगी.  निकाय स्तर पर गठित चयन समिति लॉटरी का काम देखेगी.

18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए न्यूतनतम आयु सीमा तय की गई है. 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर आयु की गणना होगी. योग्यता इस आवेदन हेतु-उम्मीदवार राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए.

कैसे कर सकते हैं आवेदन

सबसे पहले sso.rajasthan.gov.in पर जाएं.

इसके बाद लॉगइन करें (अगर नए यूजर हैं तो पहले अपना रजिस्ट्रेशन करें)

इसके बाद रिक्रूटमेंट पोर्टल पर जाएं.

यहां आपको SAFAI KARAMCHARI BHARTI 2024 (LSG) का लिंक दिखाई देगा.

डिटेल्स भरकर आवेदन करें. 

Trending news