Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: BJP की दूसरी सूची का इंतजार खत्म हो सकता आज? CM भजनलाल और जोशी जाएंगे दिल्ली
Advertisement

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: BJP की दूसरी सूची का इंतजार खत्म हो सकता आज? CM भजनलाल और जोशी जाएंगे दिल्ली

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आज शाम दिल्ली में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं और लोगों का इंतजार खत्म हो सकता है. प्रदेश के मुख्यमंत्री मंत्री भजन लाल शर्मा और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी सीईसी में शामिल होंगे.

rajasthan lok sabha election

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन शुरू हो चुका है लेकिन राजस्थान भाजपा में 10 प्रत्याशियों की सूची का अभी सबको इंतजार है. आज शाम दिल्ली में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं और लोगों का इंतजार खत्म हो सकता है. प्रदेश के मुख्यमंत्री मंत्री भजन लाल शर्मा और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी सीईसी में शामिल होंगे.

लोकसभा चुनाव के इस महासागर में भारतीय जनता पार्टी ने 15 सीटों पर पहले ही चरण में प्रत्याशी घोषणा कर दी थी. इसके बाद से शेष 10 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा को लेकर कार्यकर्ताओं के साथ ही दावेदारों और जनता में भी इंतजार है. दस सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का यह इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में होने वाली सीईसी की बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर मोहर लगेगी. बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह मौजूद रहेंगे.

यह भी पढे़ं- Rajasthan Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान पुलिस ने कसी कमर, अलग-अलग टास्क पर काम कर रही पुलिस

राजस्थान को लेकर बीजेपी की दूसरे लिस्ट में शेष 10 नाम जारी होने के साथ ही राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों को उम्मीदवार मिल जाएंगे. बीजेपी की पहली ही सूची में राजस्थान की 15 सीट जिसमें बीकानेर, चूरू, सीकर, अलवर, भरतपुर, नागौर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा और झालावाड़-बारां शामिल है. वहां पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए थे. अब शेष 10 सीट जिसमे अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, गंगानगर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, झुंझुनू, करौली-धौलपुर, राजसमंद और टोंक-सवाई माधोपुर शामिल है के लिए टिकटों की घोषणा का इंतजार किया जा रहा है. पिछले दिनों पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में दिल्ली में हुई कोर ग्रुप की बैठक में इन सभी 10 सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं. अब सिर्फ CEC की मुहर के बाद औपचारिक घोषणा होना है.

इनको मिल सकती है टिकट -
बताया जा रहा है कि पहली सूची की तरह दूसरी सूची में भी कई नए चेहरे देखने को मिल सकते हैं. शेष 10 सीटों पर टिकट दावेदारों की लंबी कतार है. इसीलिए बीजेपी को उम्मीदवार के नाम तय करने के लिए कई बार दिल्ली से लेकर जयपुर तक मंथन करना पड़ा रहा है. कहा ये भी जा रहा है कि इन 10 सीटों पर मौजूदा सांसदों में से ज्यादातर के टिकट कटने वाले हैं. सूत्रों की मानें तो जयपुर शहर से रामचरण बोहरा का टिकट कटता है तो पूर्व मंत्री और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी या सुनील कोठारी, सुरेश मिश्रा, अखिल शुक्ला, रामलाल शर्मा आदि की दावेदारी है. वहीं सासंद राज्यवर्धन के विधायक बनने से खाली हुई जयपुर ग्रामीण से इस बार पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह, पार्टी में महामंत्री श्रवण सिंह बगड़ी या प्रवक्ता राखी राठौड़ को मैदान में उतार सकती है. 

यह भी पढे़ं- Lok Sabha Election 2024: सीकर सीट पर चुनावी मुकाबले की तस्वीर साफ, BJP के सुमेधानंद सरस्वती से होगा अमराराम का मुकाबला

राजसमंद से पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ के साथ पूर्व सांसद हरिओम सिंह राठौड़ के बेटे करणवीर सिंह का नाम भी यहां से चर्चाओं में हैं. टोंक-सवाईमाधोपुर से सुखबीर जौनपुरिया की जगह अलका गुर्जर, सौम्या गुर्जर या सुनीता बैंसला को टिकट मिल सकता है. करौली-धौलपुर लोकसभा सीट पर हटी राम ठेकेदार, डॉ मधुसूदन, मंजुदेव, पूर्व आईएएस प्रेम सिंह मेहरा के साथ कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए खिलाड़ी लाल बैरवा को टिकट मिलने की चर्चा है. दौसा सीट से मौजूदा सांसद जसकौर मीना का टिकट काटकर उनकी बेटी अर्चना मीणा या किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन मीणा सहित अन्य नाम है. भीलवाड़ा सीट से रिज्जू झुनझुनवाला या सुभाष बेहड़िया , दामोदर अग्रवाल के नाम चर्चा में है. श्रीगंगानगर से मौजूदा सांसद निहालचंद मेघवाल या संगठन से कैलाश मेघवाल को टिकट मिल सकता है. झुंझुनूं से शुभकरण चौधरी, हर्षिणी कुल्हारी और पूर्व सांसद संतोष अहलावत दौड़ में है. अजमेर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद का भागीरथ चौधरी, लाल चंद कटारिया का प्रमुख नाम है.

पहली लिस्ट में 7 सांसदों के टिकट कटे
राजस्थान की जिन 15 सीटों पर बीजेपी ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. उनमें 7 नाम नए हैं. जिन मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए है. उनमें राहुल कस्वां (चूरू), रंजीता कोली (भरतपुर), देवजी पटेल (जालौर), अर्जुन लाल मीणा (उदयपुर) और कनकमल कटारा (बांसवाड़ा) शामिल हैं. पिछले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव में भाजपा नेता बाबा बालक नाथ के जीतने पर अलवर सीट खाली हुई है. इसी तरह आरएलपी के हनुमान बेनीवाल के विधायक बनने पर नागौर सीट खाली हुई है. पहली सूची के अनुभव के आधार पर अब यह कयास लगाए जा रहे है. कि राजस्थान को लेकर आने वाली दूसरी सूची में जिन 10 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा होगी, उनमें से ज्यादातर सीटों पर उम्मीदवार बदले जा सकते हैं.

Trending news