Rajasthan weather Update: रूठे मानसून की प्रदेश में एक बार फिर दस्तक, सावन के बाद अब भादो से उम्‍मीद, आज और कल इन जिलों में हो सकती है बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1857323

Rajasthan weather Update: रूठे मानसून की प्रदेश में एक बार फिर दस्तक, सावन के बाद अब भादो से उम्‍मीद, आज और कल इन जिलों में हो सकती है बारिश

Rajasthan weather: प्रदेश में मानसून मैं एक बार फिर दस्तक दे दी है, जिसके चलते एक बार फिर से प्रदेश में मानसून सक्रिय हुआ है.  जयपुर मौसम केंद्र ने एक घंटे पहले कुछ जिलों के लिए मंगलवार और बुधवार को  बारिश की संभावना जताई है. 

Rajasthan weather

Rajasthan weather: प्रदेश में मानसून मैं एक बार फिर दस्तक दे दी है, जिसके चलते एक बार फिर से प्रदेश में मानसून सक्रिय हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र ने मानसून पूर्वानुमान बताते हुए कहा 5 से 9 सितंबर तक प्रदेश में मानसून एक बार फिर एक्टिव होगा, जिससे पूर्वी राजस्थान में आमजन को गर्मी से राहत मिलेगी.

 

 मानसून सक्रिय होने का सबसे बड़ा कारण बंगाल की खाड़ी, उड़ीसा-आंध्रप्रदेश तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते प्रदेश के पूर्वी इलाकों में मेघ गर्जन तेज हवा के साथ कहीं मध्य तो कहीं अती बारिश होने की संभावना है. इसी के साथ आगामी 24 घंटों में मानसून छत्तीसगढ़ की से ओर आगे बढ़ रहा है, जिससे मौसम में परिवर्तन देखने को मिलने लग गया है.

मंगलवार दोपहर बाद भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में  बारिश शुरू हो गई है. बुधवार को कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग के जिलों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इसी के साथ 7-8 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर,अजमेर संभाग के कुछ भागों में बारिश होगी.

 

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर,जोधपुर संभाग में आगामी दो-तीन दिन मौसम शुष्क रहेगा, वहीं 7 से 9 सितंबर को छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. पश्चिमी राजस्थान के सरहदी इलाकों में तापमान 40 डिग्री रहने का अनुमान है. पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी दिनों में तापमान में तीन डिग्री गिरावट होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से व्यक्त की गई है.

ये भी पढ़ें-

किन्नर से मांग ले बस ये एक चीज जाग जाएगा सोया भाग्य,बरसेगा पैसा

जन्माष्टमी पर 30 साल बाद अद्भुत संयोग, इन 4 राशियों पर प्रभाव, जानिए पूजा विधि

Trending news