Rajasthan- राजस्थान विधानसभा चुनाव की 200 सीटों को साधने में जुटी BJP , पांच राज्यों के MLAs के साथ टटोलेगी प्रदेश की नब्ज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1832374

Rajasthan- राजस्थान विधानसभा चुनाव की 200 सीटों को साधने में जुटी BJP , पांच राज्यों के MLAs के साथ टटोलेगी प्रदेश की नब्ज

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच पांच राज्यों के 200 विधायक जयपुर पहुंचे. सभी विधायक की शनिवार को दिल्ली रोड स्थित कूकस के पास एक निजी होटल में प्रशिक्षण दिया गया. बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने विधानसभा की नब्ज टटोलने के लिए अलग - अलग पांच राज्यों के 200 विधायकों की फौज को प्रदेश के मैदान में उतार दी गई है.

Rajasthan- राजस्थान विधानसभा चुनाव की 200 सीटों को साधने में जुटी BJP , पांच राज्यों के MLAs के साथ टटोलेगी प्रदेश की नब्ज

Rajasthan News: राजस्थान विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच पांच राज्यों के 200 विधायक जयपुर पहुंचे. सभी विधायक की शनिवार को दिल्ली रोड स्थित कूकस के पास एक निजी होटल में प्रशिक्षण दिया गया. इसके बाद अब ये सात दिन तक प्रदेश की सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में जाकर रिपोर्ट तैयार करेंगे. प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी अपनी रणनीति के तहत आगे बढ़ रही है.

 यही वजह है कि टिकट बंटवारे से पहले बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने विधानसभा की नब्ज टटोलने के लिए अलग - अलग पांच राज्यों के 200 विधायकों की फौज को प्रदेश के मैदान में उतार दिया है  ये भी अगले एक सप्ताह में प्रदेश की सभी 200 की 200 विधानसभा सीटों में प्रवास करके रिपोर्ट कार्ड तैयार करेंगे. ये रिपोर्ट सीधी केंद्रीय नेतृत्व को दी जाएग. माना जा सकता है कि टिकट बंटवारे में इस रिपोर्ट का भी बड़ा महत्व होगा, क्योंकि ये रिपोर्ट दावेदारों के साथ विधानसभा सीट की सामाजिक और राजनितिक दृष्टिकोण से तैयार होगी.

पांच राज्यों के 200 विधायक -
प्रदेश में सत्ता वापसी के लिए बीजेपी अलग अलग एक्शन प्लान के तहत काम कर रही है. प्रत्येक विधानसभा की नब्ज टटोलने और राज्य की 200 सीटों की सटीक रिपोर्ट तैयार करने के लिए अलग अलग राज्यों के 200 विधायकों को राजस्थान के मैदान में उतार दिया है. सीधा केंद्रीय नेतृत्व की और से भेजे गए ये 200 विधायकों में दिल्ली से 8, हरियाणा से 24, गुजरात के 72, उत्तर प्रदेश 69 और उत्तराखंड से 27 विधायक आये हैं.

संगठन की रीति - नीति होती है-राजेंद्र राठौड़
 नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी की संगठन की रीति - नीति होती है, अल्पकालीन प्रवास के तौर पर राजस्थान के विधायक गुजरात , उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के चुनाव में जाते हैं . इसी तरह 1 सप्ताह के अल्पकालीन प्रवास के लिए अलग-अलग राज्यों के 200 विधायक राजस्थान आए हैं. ये सभी विधायक एक-एक  विधानसभा में जाएंगे. बूथ स्तर तक बैठक करेंगे अन्य राज्यों की स्थिति और केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे. इसके साथ सभी विधायक अपने अपने राज्यों में भाजपा सरकार की और से किये जा रहे कामकाज को भी जनता के बीच रखेंगे और तुलनात्मक अध्ययन कराएँगे कि किस तरह से राजस्थान सरकार अन्य राज्यों से पीछे हैं.

रिपोर्ट होगी तैयार -  

नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने सीधे तौर पर तो नहीं , लेकिन इस बात को भी स्वीकारा कि जब ये सभी विधायक विधानसभा क्षेत्र में प्रवास करेंगे तो वहां की सामाजिक और राजनीतिक स्थिति का भी आकलन करेंगे. उस विधानसभा की क्या जातिगत समीकरण है , वहां का जो उम्मीदवार है वह कितना मजबूत है और बीजेपी किस स्थिति में है, उसकी रिपोर्ट तैयार करेंगे.

 विधायकों की रिपोर्ट  को देंगे महत्व
राठौड़ ने कहा कि निश्चित रूप से जब केंद्रीय नेतृत्व आगामी चुनाव को लेकर अपना कोई भी निर्णय लेगा तो उसमें इस रिपोर्ट को भी ध्यान में रखा जाएगा. माना जा सकता है कि विधानसभा चुनाव को लेकर जो टिकट बांटे जाएंगे इसमें इन विधायकों की रिपोर्ट को खास महत्व दिया जा सकता है, क्योंकि 7 दिन में ये विधायक राजनीतिक और सामाजिक दृष्टि से उस विधानसभा में बीजेपी किस तरह से जीत सकती है, उसका आंकलन होगा.

वही भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि 200 विधानसभा में अलग-अलग प्रदेशों के विधायक जयपुर में है. सभी आठ दिन तक विस्तारक के नाते विधानसभा में रहेंगे. आगामी कार्यक्रम से देखेंगे उनकी देखभाल करेंगे . आठ दिन तक प्रवास रहेगा. 

विधायकों के प्रवास के आधार पर टिकट की बात पर बोले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी की हर चीज का अलग पैमाना है जो काम दिया वह करके आएंगे .सांसदों  के विधानसभा चुनाव लड़ने के सवाल को यह कहकर टाल दिया कि आपने कहा और मैंने सुना, पता करता हूं.

ये भी पढ़ें-

गहलोत सरकार के वो 7 फैसले जो सत्ता में दोबारा उन्हें लाकर बदल सकते हैं चुनावी समीकरण

विटामिन P से होगा कैंसर के सेल्स का विकास बंद, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

 

Trending news