Rajasthan: RBSE ने छात्रों को प्रमोट करने के लिए समिति का किया गठन, 1 हफ्ते में देगी रिपोर्ट

Jaipur News: प्रमुख शासन सचिव की ओर से गठित इस समिति में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी को अध्यक्ष, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के सचिव को सदस्य सचिव बनाया गया है.

Rajasthan: RBSE ने छात्रों को प्रमोट करने के लिए समिति का किया गठन, 1 हफ्ते में देगी रिपोर्ट
RBSE ने छात्रों को प्रमोट करने के लिए समिति का किया गठन. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने के लिए बनाई गई पॉलिसी की तर्ज पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने भी मार्किंग को लेकर पॉलिसी बनाने के लिए समिति का गठन कर दिया है. यह समिति एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी. इसी आधार पर स्टूडेंट्स को मार्किंग दी जाएगी.

इसमें भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरह ही एक फॉर्मूला तैयार किया जाएगा. प्रमुख शासन सचिव की ओर से गठित इस समिति में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी को अध्यक्ष, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के सचिव को सदस्य सचिव बनाया गया है. इसके लिए शासन उप सचिव रामानन्द शर्मा, शासन उप सचिव अनिता मीना, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् की संयुक्त निदेशक ममता दाधीच, उदयपुर स्थित RSCERT के प्रोफेसर प्रथम ललित शंकर आमेटा, माध्यमिक शिक्षा के उप निदेशक अरुण शर्मा, जयपुर के जिला शिक्षा अधिकारी रामचंद्र पिलानिया, जयपुर की महात्मा गांधी स्कूल की प्रधानाचार्य अन्नू चौधरी, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के शैक्षिक प्रकोष्ठ अधिकारी प्रमोद कुमार चमोली को शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें-राजस्थान के शहरी क्षेत्रों को बनाया जाएगा हरा-भरा, 21 जून से शुरू होगा सघन वृक्षारोपण अभियान

 

इसके अलावा शिक्षाविद के तौर पर सुदर्शन कुलहार और निजी स्कूल प्रतिनिधि के तौर पर शिक्षा मंत्री के क्षेत्र से रामनिवास ढाका को सदस्य बनाया गया हैं. लेकिन CBSE की तर्ज पर रिजल्ट बनाने में कई चुनौती है. क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं व 12वीं क्लास के प्री बोर्ड एग्जाम (Pre Board Exam) पिछले सेशन में लिए थे. लेकिन राजस्थान शिक्षा विभाग ने 3 महीने स्कूल लगने के बाद भी एग्जाम नहीं लिया. ऐसे में CBSE की तरह पिछली तीन कक्षाओं के आधार पर परिणाम देना मुश्किल होगा.