नाराज बीवी को मनाने के लिए राजस्थान के इस जगह पर आइए, बनेगा रोमांटिक मूड! क्या आप गए राजस्थान के 'कश्मीर'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1499562

नाराज बीवी को मनाने के लिए राजस्थान के इस जगह पर आइए, बनेगा रोमांटिक मूड! क्या आप गए राजस्थान के 'कश्मीर'

 best to visit in winter rajasthan: प्राचीनता और आधुनिकता का अद्भुत मिश्रण जयपुर शहर है. पिंक सिटी यानी गुलाबी नगरी के नाम से जयपुर शहर फेमस है. 

नाराज बीवी को मनाने के लिए राजस्थान के इस जगह पर आइए, बनेगा रोमांटिक मूड! क्या आप गए राजस्थान के 'कश्मीर'

best to visit in winter rajasthan: सर्दियों के मौसम में घूमने का आनंद बढ़ जाता है. सर्दियों का मौसम में धूप में नुकसान नहीं नहीं होता है बल्कि सर्दियों के मौसम में धूप में शॉपिंग के साथ कहीं पर भी घूमने निकला जा सकता है. सर्दियों के दिन है और राजस्थान में अगर आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको राजस्थान की बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं.

राजधानी जयपुर 

 प्राचीनता और आधुनिकता का अद्भुत मिश्रण जयपुर शहर है. पिंक सिटी यानी गुलाबी नगरी के नाम से जयपुर शहर फेमस है. जयपुर शहर देखने के लिए बहुत जगह हैं. अगर आप जयपुर आते हैं तो यहां हवा महल, आमेर किला, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ किला, सिटी पैलेस, चोखी धानी, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम के साथ बिरला मंदिर घूम सकते हैं.  जयपुर शहर का बापू बाजार प्रसिद्ध बाजार है. ये बाजार राजस्थान की पारंपरिक वस्तुओं के लिए अपनी पहचान रखता है. 

उदयपुर 

झीलों की नगरी उदयपुर अरावली पहाड़ों से घिरा है. उदयपुर शहर प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक माना जाता है. आप यहां पर पिचोला झील में नाव पर सवारी कर सकते हैं. जिससे आपका मजा दोगुना हो जाएगा झीलों से घिरे इस शहर को अगर “राजस्थान का कश्मीर” कहा जाए तो ये कहना गलता नहीं होगा. अगर आप उदयपुर आते हैं तो सज्जनगढ़ किला, फतह सागर झील, विंटेज कार म्यूजियम, एकलिंगजी मंदिर, दूध तलाई म्यूजिकल गार्डन, जैसामंद झील घूम सकते हैं. अगर आपकी नई-नई शादी हुई है तो आप यहां पर हनीमून का प्लान भी कर सकते हैं.

जैसलमेर

राजस्थान की “गोल्डन सिटी” के नाम से मशहूर जैसलमेर जिला पर्यटन के लिहाज से पहचान का मोहताज नहीं है.  पाकिस्तान की सीमा के करीब बसा यह शहर पर्यटन को लेकर अपनी खास पहचान रखता है. यहां आकर आप ऊंट की सवारी कर सकते हैं. साथ ही ठंडी-ठंडी रेत आपको एक बेहतर अनुभव देगी. अगर आप जैसलमेर आते हैं तो  जैन मंदिर, राष्ट्रीय उद्यान, गदीसर झील, बड़ा बाग घूम सकते हैं.

माउंट आबू

राजस्थान का जिला सिरोही और यहां पर है माउंट आबू (Mount Abu). राजस्थान का बेहतरीन पर्यटन स्थल माउंट आबू  है.पहाड़ों को चीरता हुआ रास्ता आपका मन मोह लेगा माउंट आबू जमीन से लगभग 1220 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ  है. यहां पर आप नक्की झील में बोटिंग कर सकते हैं. साथ ही यहां बाजार बड़ा है जहां से आप खरीददारी भी कर सकते हैं

अजमेर (पुष्कर)

पुष्कर अजमेर जिले में आता है. पुष्कर में हर साल कई सारे विदेशी पर्यटक भी आते हैं. ये स्थान पूरा पहाड़ों से घिरा हुआ है. साथ ही यहां पर पुष्कर सरोवर भी है. अगर आप पुष्कर आते हैं यहां के मालपुए काफी प्रसिद्ध हैं. साथ ही पुष्कर में कई ऐतिहासिक मंदिर भी हैं. बह्मा जी का मंदिर विश्व विख्यात है जो पुष्कर में ही है.

सवाई माधोपुर

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में राजस्थान का रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान है जो उत्तर भारत में सबसे बड़ा है.जयपुर से रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान की दूरी 130 किलोमीटर ही है. इस उद्यान में आप बाघ के साथ अन्य जानवरों को देख सकते हैं. 

Trending news