Rajasthan Weather News: राजस्थान में पलटा मौसम का मिजाज, तापमान गिरने के साथ बढ़ी ठंडी, कई जिलों में अलर्ट जारी
Advertisement

Rajasthan Weather News: राजस्थान में पलटा मौसम का मिजाज, तापमान गिरने के साथ बढ़ी ठंडी, कई जिलों में अलर्ट जारी

Rajasthan Weather News:  राजस्थान में अचानक मौसम (Weather News) तूफानी बारिश (rain) शुरू हो गई. बीते 3 दिनों से प्रदेश में लगातार दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. जानें अपने जिले का हाल..

कई जिलों में अलर्ट जारी

Rajasthan Weather News: प्रदेश में बीते दिनों हुई मावठ का असर अब दिखने लगा है. बीते 3 दिनों से प्रदेश में लगातार दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए तो इस दौरान यहां दिन के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई, तो वहीं प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात के तापमान में भी करीब 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. बीती रात 10.6 डिग्री के साथ चूरू में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया, तो वहीं करीब एक दर्जन जिलों में दिन का तापमान भी अब 30 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है.

आपको बता दें कि बीते दिनों हुई बारिश के बाद प्रदेश में मौसम पूरी तरीके से शुष्क बना हुआ है और इसके असर के चलते अब दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटों में प्रदेश में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. बीती रात 17 जिलों में रात का तापमान 15 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है, तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान 17 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया, तो वहीं बीते 24 घंटों में 16 जिलों में दिन का तापमान 30 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया.

साथ ही मौसम बदलने के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बीते 24 घंटों में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. 10.6 डिग्री के साथ बीती रात चुरू में सबसे कम तापमान दर्ज बीती रात 17 जिलों में रात का तापमान पहुंचा. 15 डिग्री से नीचे इस दौरान प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात का तापमान पहुंचा. 17 डिग्री से नीचे बीते 24 घंटों में 16 जिलों में दिन का तापमान 30 डिग्री नीचे दर्ज हुई. अगले कुछ दिनों तक दिन-रात के तापमान में करीब 2 से 4 डिग्री तक गिरावट की संभावना है.

बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मौसम पूरी तरीके से शुष्क बना हुआ है और आने वाले दिनों किसी भी सिस्टम के सक्रिय होने की संभावना नहीं है. इसके साथ ही मौसम के साफ और शुष्क बने रहने के चलते आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 4 डिग्री तक और गिरावट होने की संभावना है. इसके साथ ही प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में सुबह के समय हल्का घना कोहरा भी सर्दी को बढ़ाता हुआ नजर आएगा.

बारिश-ओलावृष्टि से बढ़ी सर्दी
राजस्थान दो दिन पहले हुई बारिश-ओलावृष्टि के बाद तापमान में बड़ी गिरावट हुई है. इससे चूरू, उदयपुर समेत अधिकांश शहरों में रात और दिन का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. देर रात और अलसुबह कई शहरों में हल्का कोहरा और धुंध भी छाई रही. वहीं, हल्की ठंडी हवा चलने से ठंड भी बढ़ गई. मौसम केंद्र जयपुर कल से उत्तरी हवाओं के चलने से तापमान में और गिरावट होने और ठंड बढ़ने की भी संभावना जताई है. जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 18.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

साथ ही जयपुर के अलावा अन्य शहरों में तापमान गिरने से आज सर्दी का असर थोड़ा ज्यादा रहा. उदयपुर, चूरू में रात का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ. उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ एरिया में सुबह वातावरण में हल्की धुंध, कोहरा छाया राहा, लेकिन सूरज चढ़ने के साथ ही मौसम साफ होने लगा.

आ गई है उत्तरी हवाएं, अब बढ़ेगी ठंड
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक हाल ही में जो वेस्टर्न डिर्स्टबेंस का कुछ असर हिमाचल, उत्तराखंड में देखने को मिलेगा. इससे वहां हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होगी. जम्मू-लद्दाख में कल बर्फबारी हुई. इस सिस्टम के पास आउट होने के बाद बफीर्ली हवाएं आने लगेगी, जो मैदानी इलाकों में तापमान गिरने लगेगा. राजस्थान में 11 नवंबर से उत्तरी हवाओं का असर धीरे-धीरे बढ़ गया है. दिन-रात के तापमान में गिरावट होने लगी है.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Eiffel Tower के सामने लड़कियों ने उतार दिए अपने कपड़े? बोल्ड Look में किया बिकिनी Shoot, वीडियो वायरल

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली

Trending news