Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून हुआ कमजोर, फिर भी आज इन जिलों में मचेगी बारिश की तबाही
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2406284

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून हुआ कमजोर, फिर भी आज इन जिलों में मचेगी बारिश की तबाही

Rajasthan Weather Update: विशेष तंत्र के प्रभाव से राजस्थान के अधिकांश जिलों में भारी और भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज 30 अगस्त शुक्रवार को राजस्थान के धौलपुर, अजमेर और नागौर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में भारी और अति भारी बारिश से अब आमजन को थोड़ी राहत मिली है. सावन महीने की शुरुआत से शुरू हुआ बारिश का दौर भादवे में आकर थोड़ा कमजोर हुआ है. फिलहाल प्रदेश में पिछले दो दिन से बारिश के दौर में कमी आई है और अगले दो दिन भी कमी बनी रहने की संभावना है. 

मध्य प्रदेश में बना लो प्रेशर एरिया राजस्थान से होकर अब अरब सागर की ओर आगे बढ़ रहा है. इस तंत्र के प्रभाव से राजस्थान के अधिकांश जिलों में भारी और भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज 30 अगस्त शुक्रवार को राजस्थान के धौलपुर, अजमेर और नागौर में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो एक सितंबर से वापस प्रदेश में भारी और अति भारी बारिश का दौर शुरू होगा, जो एक सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है. प्रदेश में कुल मिलाकर सामान्य से 51% औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है. पूर्वी राजस्थान की बात की जाए तो 38% सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई. 

वहीं पश्चिमी राजस्थान में औसत से 75% अधिक बारिश दर्ज हुई है. उदयपुर संभाग के अधिकांश जिलों में औसत से कम बारिश दर्ज की जा रही थी, लेकिन पिछले दिनों बने मौसम तंत्र के प्रभाव से उदयपुर संभाग के अधिकांश जिलों में हुई बारिश से वहां के जिलों में औसत बारिश दर्ज हुई. 

मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, कुल मिलाकर कहा जाए तो इस बार मानसून प्रदेश में झमाझम बरस रहा है, जिसके चलते सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा रही है. फिलहाल प्रदेश से मानसून की विदाई में अभी काफी समय शेष है, जिसके कारण प्रदेश के सभी जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज होने की संभावना बन रही है.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news